नागरिक अस्पताल में मिलाई जाएगी पड़ोस के विद्यालय की जमीन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को गुरुग्राम से हिसार के लिए रवाना होने से पहले शहर के बीचोबीच स्थित पुराने नागरिक अस्पताल के विस्तार के लिए साथ लगते राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) का अवलोकन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 05:47 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 06:13 PM (IST)
नागरिक अस्पताल में मिलाई जाएगी  पड़ोस के विद्यालय की जमीन
नागरिक अस्पताल में मिलाई जाएगी पड़ोस के विद्यालय की जमीन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को गुरुग्राम से हिसार के लिए रवाना होने से पहले शहर के बीचोबीच स्थित पुराने नागरिक अस्पताल के विस्तार के लिए साथ लगते राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) का अवलोकन किया। इस दौरान जिला प्रशासन के आला अधिकारियों के अलावा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी उनके साथ थे। पुराने नागरिक अस्पताल भवन का विस्तार करउसकी क्षमता बढ़ाकर 500 बेड करना प्रस्तावित है जिसके लिए साथ लगते राजकीय विद्यालय की जमीन का कुछ हिस्सा शिक्षा विभाग से स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित किया जाना है। मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विद्यालय परिसर का अवलोकन करते हुए अस्पताल के विस्तार को हरी झंडी दी।

फैसला लिया गया है कि स्कूल की जमीन का जितना हिस्सा स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित किया जाना है, उतने पर चारदीवारी खींचकर निर्माण शुरू किया जाए। जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन ने मुख्यमंत्री को बताया कि विद्यालय का जो भवन तोड़ने का प्रस्ताव है, उसमें लगाई जाने वाली कक्षाएं सुखराली के राजकीय विद्यालय में लगाई जा सकती हैं। जमीन का हिस्सा स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित करने के बाद भी गुरुग्राम जैसे महानगरों के लिए तय मानक के अनुसार स्कूल के लिए पर्याप्त जगह बचती है, जिसमें बहुमंजिला इमारत बनाकर स्कूल की सभी कक्षाएं लग सकती हैं। अस्पताल बनाने के पहले पुराने भवन को गिराया जाएगा जिसके लिए लोक निर्माण विभाग टेंडर आमंत्रित करेगा।

सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव ने बताया कि पुराने नागरिक अस्पताल परिसर में बने सिविल सर्जन कार्यालय को भी शिफ्ट करने का काम शुरू कर दिया है, ताकि नए अस्पताल भवन निर्माण के लिए पूरी जगह मिले। इस दौरान जिला उपायुक्त अमित खत्री, पुलिस आयुक्त केके राव, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार भी मौजूद रहे। बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में सम्मिलित होने के बाद रात में दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी और बाद में यहां रात्रि विश्राम के लिए रुक गए थे।

chat bot
आपका साथी