मोदी का आकांक्षावान जिला नूंह अफसरों के एजेंडे पर नहीं

नीति आयोग द्वारा चिन्हित हरियाणा के एकमात्र आकांक्षावान नूंह जिले के विकास पर नीति निर्धारकों की पैनी निगाह नहीं है। शिक्षा विभाग के अधिकतर पद जहां खाली पड़े हैं वहीं स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सकों व पैरा मेडिकल स्टाफ का टोटा बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:48 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:48 PM (IST)
मोदी का आकांक्षावान जिला नूंह अफसरों के एजेंडे पर नहीं
मोदी का आकांक्षावान जिला नूंह अफसरों के एजेंडे पर नहीं

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़: नीति आयोग द्वारा चिन्हित हरियाणा के एकमात्र आकांक्षावान नूंह जिले के विकास पर नीति निर्धारकों की पैनी निगाह नहीं है। शिक्षा विभाग के अधिकतर पद जहां खाली पड़े हैं, वहीं स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सकों व पैरा मेडिकल स्टाफ का टोटा बना हुआ है। डीएफएससी का पद लंबे समय से भरा नहीं गया, जबकि नूंह, पुन्हाना और फिरोजपुर झिरका में तहसीलदार नहीं हैं। अधिकारियों ने सिस्टम के साथ इस तरह की सेटिग बना रखी है कि उनके पास नूंह के साथ-साथ आसपास के जिलों का भी कार्यभार है। ऐसे अधिकारी बड़े जिलों पर अपना फोकस रखते हैं, जबकि नूंह की अनदेखी करते हैं। नूंह जिले का काम उनके पास अतिरिक्त कार्यभार के रूप में है।

देश भर में ऐसे जिलों को चिन्हित किया गया था, जो बेहद पिछड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन जिलों के विकास पर खास फोकस रखा हुआ है। नीति आयोग ने इन अति पिछड़े जिलों को आकांक्षावान जिलों की संज्ञा दी थी। हरियाणा में नूंह एकमात्र ऐसा जिला है, जो पिछड़ों की श्रेणी में आता है। नूंह पर यह दाग लंबे समय से लगा हुआ है, लेकिन आज तक इसका समुचित विकास नहीं हो पाया है। कांग्रेस विधायक दल के उप नेता एवं पूर्व मंत्री आफताब अहमद ने मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखकर खाली पदों पर नियुक्तियां करने तथा एक-एक अधिकारी को दो-दो जिलों का चार्ज नहीं देने की मांग की है।

आफताब अहमद ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में विस्तार से अधिकारियों के नाम, उनके पद तथा विभिन्न जिलों में पोस्टिग का पूरा ब्योरा भेजा है। कुलबीर सिंह ढाका जीएम रोडवेज गुरुग्राम हैं, लेकिन उनके पास नूंह का अतिरिक्त चार्ज है। गजेंद्र सिंह मुख्य कार्यकारी अधिकारी नूंह हैं, लेकिन एमडीए गुरुग्राम में डिप्टी सीईओ का काम भी देख रहे हैं। फरीदाबाद के डीडीपीओ राकेश मोर के पास नूंह का अतिरिक्त चार्ज है। गुरुग्राम के जिला रोजगार अधिकारी रंजीत रावत को भी नूंह का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है। गुरुग्राम की जिला आयुर्वेद अधिकारी मंजू देवी के पास नूंह का अतिरिक्त कार्यभार है। फरीदाबाद के कार्यकारी अभियंता सिचाई एसपी गर्ग को नूंह का काम अतिरिक्त कार्यभार के रूप में दिया गया है।

आफताब अहमद ने मुख्यमंत्री को बताया कि नूंह के डीआरओ सुरेश कुमार के पास डीआरओ पलवल व भूमि अधिग्रहण अधिकारी फरीदाबाद का अतिरिक्त कार्यभार है। नगरपालिका नूंह के सचिव देवेंद्र कुमार के पास पुन्हाना का अतिरिक्त कार्यभार है। डीएमईओ पलवल राम मेहर के पास नूंह का अतिरिक्त कार्यभार है। जिला शिक्षा अधिकारी नूंह सुरेश कुमार के पास डीईईओ और डीपीसी एसएसए का अतिरिक्त कार्यभार है। मार्केटिग बोर्ड गुरुग्राम के कार्यकारी अभियंता दीपक वर्मा के पास नूंह का अतिरिक्त कार्यभार है।

डीएसडब्ल्यूओ दादरी सरफराज हुसैन के पास नूंह की अतिरिक्त जिम्मेदारी है। खजाना अधिकारी नूंह संदीप चौधरी पलवल की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं। गुरुग्राम के खनन अधिकारी अनिल कुमार के पास नूंह का अतिरिक्त कार्यभार है। आरओ पोल्यूशन बोर्ड पलवल विवेक चौधरी के पास नूंह और डीएम हैफेड गुरुग्राम शमशेर सिंह के पास नूंह का अतिरिक्त कार्यभार है। नूंह के उप कृषि निदेशक पीएस सब्बरवाल के पास गुरुग्राम का अतिरिक्त कार्यभार है।

chat bot
आपका साथी