हाईवे किनारे के अवैध ढाबों पर जल्द होगी कार्रवाई

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर अवैध रूप से चल रहे ढाबों पर नगर योजनाकार विभाग की एन्फोर्समेंट टीम ने कार्रवाई की रूपरेखा तैयार कर ली है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 04:23 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 04:23 PM (IST)
हाईवे किनारे के अवैध ढाबों पर जल्द होगी कार्रवाई
हाईवे किनारे के अवैध ढाबों पर जल्द होगी कार्रवाई

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम: दिल्ली-जयपुर हाईवे पर अवैध रूप से चल रहे ढाबों पर नगर योजनाकार विभाग की एन्फोर्समेंट टीम ने कार्रवाई की रूपरेखा तैयार कर ली है। ढाबे नगर निगम की सीमा से बाहर हैं जो कि बिना किसी स्वीकृति या ग्रीन बेल्ट की जगह में चल रहे हैं।

एन्फोर्समेंट टीम के एटीपी आशीष शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि एन्फोर्समेंट टीम की तरफ से हाईवे पर सर्वे कर लिया गया है और लगभग 70 से 80 ढाबों को चिन्हित करने का काम किया गया है। यह ढाबे नगर योजनाकार विभाग से बिना स्वीकृति और भू-उपयोग परिवर्तन लिए बिना चलाए जा रहे है। यही नहीं इसमें से अधिकतर ढाबे तो हाईवे की ग्रीन बेल्ट में भी चल रहे हैं। सभी ढाबों को कारण बताओ नोटिस भेजने की कार्यवाही जल्द ही शुरू की जाएगी।

इंफ्रास्ट्रक्चर डालने में होगी दिक्कत

ये ढाबे ग्रीन बेल्ट और सड़क की चौड़ाई में चलने की वजह से कई बड़ी परेशानियां खड़ी हो सकती हैं। आने वाले समय में बुनियादी सुविधाओं का इंफ्रास्ट्रक्चर डालने की बात हो या फिर सड़क चौड़ीकरण करने का कार्य करना पड़े, इनके हटाए बिना कार्य नहीं हो सकता। रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) प्रोजेक्ट भी यहां प्रस्तावित है। विभाग की तरफ से ढाबों को हटाने के लिए कार्रवाई करने की पूरी रूपरेखा तैयार हो चुकी है। अगले 15 दिनों के भीतर या तो ढाबा संचालक खुद ही हटा लें अन्यथा विभाग की एन्फोर्समेंट टीम द्वारा पीला पंजा चलाने में कोई गुरेज नहीं किया जाएगा।

- आरएस बाठ, डीटीपी एन्फोर्समेंट

chat bot
आपका साथी