भोंडसी में बनेगा 50 बेड का अस्पताल

ग्राम भोंडसी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के जर्जर होने के बाद पंचायत ने नया अस्पताल बनाने के लिए पहल की है। भोंडसी पंचायत गांव में 50 बेड का अस्पताल बनाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 06:47 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 06:47 PM (IST)
भोंडसी में बनेगा  50 बेड का अस्पताल
भोंडसी में बनेगा 50 बेड का अस्पताल

संवाद सहयोगी, सोहना: ग्राम भोंडसी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के जर्जर होने के बाद पंचायत ने नया अस्पताल बनाने के लिए पहल की है। भोंडसी पंचायत गांव में 50 बेड का अस्पताल बनाएगी। इसके लिए ग्राम पंचायत ने भोंडसी में चार एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव पास किया। यहां अस्पताल बनने पर भोंडसी के आसपास के 15 गांवों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलेगा।

पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ने करीब 20 वर्ष पहले ग्रामीणों की मांग पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलवाया था जिसमें लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त हो रही थी। लेकिन अब इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की हालत जर्जर हो चुकी है। भवन इतना जर्जर हो चुका है कि कई बार यहां कार्यरत डाक्टर व स्टाफ के ऊपर छत का प्लास्टर तक गिर चुका है। इस भवन में मेडिकल स्टाफ का बैठना जान-जोखिम से कम नही रहा। कभी भी कोई भी हादसा हो सकता है।

प्राथमिक केंद्र की जर्जर हालत को लेकर ग्रामवासियों व स्वास्थ्य स्टाफ की ओर से पिछले कई वर्षो से अस्पताल निर्माण की मांग उठती रही। लोगों ने ग्राम पंचायत से लेकर बीडीपीओ जिला उपायुक्त व विधायक से मांग की थी। ग्राम पंचायत ने अस्पताल निर्माण के 4 एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव पास कर दिया जिससे यहां नया अस्पताल के निर्माण का रास्ता साफ हो गया।

इस अस्पताल के निर्माण से भोंडसी के आसपास के लगते गांव मारूति कुंज, घामडोज, सहजावास, मेहंदवाडा, नया गांव, बहल्पा, खेडला, घामडोज, अलीपुर, टीकली, हरियाहेडा, कादरपुर सहित करीब डेढ दर्जन गांव के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलेगा। इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भोंडसी सहित आसपास के गांवों करीब 80 से 90 लोग रोजाना आते है। गांव के निवासी भागीरथ राघव, यशवीर राघव, का कहना है कि सोहना का नागरिक अस्पताल यहां से 12 किलोमीटर दूर पड़ता है, जहां लोगों को आने-जाने में दिक्कत होती है। इसलिए यहां अस्पताल का निर्माण कराया जाए। भोंडसी का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घंघौंला के अधीन आता है। भोंडसी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जल्द ही दूसरे स्वास्थ्य केंद्र में स्थापित किया जाएगा। इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन की हालत जर्जर हो चुकी है। अस्पताल के निर्माण के लिए 4 एकड़ जमीन देकर पंचायत ने बेहतर पहल की है। इससे स्वास्थ्य कर्मियों व मरीजों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

- डा. विकास स्वामी एसएमओ सामुदायिक स्वस्थ्य केंद्र, घंघौंला

chat bot
आपका साथी