बालियावास में निगम की 70 एकड़ जमीन कब्जामुक्त

नगर निगम के जोन-3 की एन्फोर्समेंट टीम ने गांव बालियावास में अवैध कब्जों पर तोड़फोड़ की कार्रवाई की। बालियावास में लगभग 70 एकड़ निगम भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त करा नगर निगम गुरुग्राम की मिल्कियत के बोर्ड लगा किए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:05 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:05 PM (IST)
बालियावास में निगम की 70 एकड़ जमीन कब्जामुक्त
बालियावास में निगम की 70 एकड़ जमीन कब्जामुक्त

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नगर निगम के जोन-3 की एन्फोर्समेंट टीम ने गांव बालियावास में अवैध कब्जों पर तोड़फोड़ की कार्रवाई की। बालियावास में लगभग 70 एकड़ निगम भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त करा नगर निगम गुरुग्राम की मिल्कियत के बोर्ड लगा किए। जमीन को कब्जामुक्त करवाकर मौके पर ही बागवानी शाखा के कर्मचारियों ने पौधारोपण शुरू कर दिया है।

शुक्रवार को जोन-3 क्षेत्र के सहायक अभियंता एन्फोर्समेंट अजय शर्मा पांच जेसीबी, एन्फोर्समेंट टीम और पुलिस बल के साथ गांव बालियावास पहुंचे। यहां पर नगर निगम गुरुग्राम की लगभग 70 एकड़ जमीन पर लोगों द्वारा क्रिकेट एवं फुटबाल ग्राउंड व स्पो‌र्ट्स अकेडमी और चारदीवारी आदि करवाकर अवैध रूप से कब्जा किया गया था। टीम ने जेसीबी की मदद से सभी अवैध अवैध निर्माणों को हटाया।

जोन-3 के संयुक्त आयुक्त हरिओम अत्री ने बताया कि बोर्ड लगाकर आमजन को सूचित किया गया कि यह भूमि नगर निगम गुरुग्राम की है। इस पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण करने वाले या मलबा डालने वाले के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। टीम में कनिष्ठ अभियंता मंदीप, पटवारी सुनील यादव और 150 पुलिसकर्मी उपस्थित थे।

बता दें कि नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि वे निगम जमीनों से अतिक्रमण एवं अवैध कब्जों को हटाएं, ताकि इन जमीनों का बेहतर इस्तेमाल किया जा सके। उन्होंने कहा कि इन जमीनों पर जनता के लिए विभिन्न प्रकार की नागरिक सुविधाएं विकसित की जा सकती हैं या इन पर कमर्शियल भवन बनाकर नगर निगम के राजस्व में बढ़ोतरी की जा सकती है।

लक्ष्मण विहार में अवैध निर्माणों को तोड़ा

जोन-1 क्षेत्र के सहायक अभियंता एन्फोर्समेंट हितेष दहिया व कनिष्ठ अभियंता राजकुमार की टीम ने पुलिस बल की मौजूदगी में लक्ष्मण विहार में अवैध निर्माणों को तोड़ा। सहायक अभियंता के अनुसार लक्ष्मण विहार फेज-2 में आरके एन्कलेव सोसायटी में एक व्यक्ति लगभग 200 वर्ग गर्ज भूमि पर अवैध रूप से फ्लैटों का निर्माण कर रहा था। टीम ने मौके पर पहुंचकर अवैध निर्माणों को तोड़ दिया। इसके साथ ही टीम ने आसपास के क्षेत्र में घरों के सामने अवैध रूप से बनाए गए रैंप आदि भी तोड़े।

chat bot
आपका साथी