बड़ी कार्रवाई : 10 निर्माणाधीन मकान 12 अवैध दुकानें तोड़ीं

संवाद सहयोगी नया गुरुग्राम डीएलएफ फेज तीन यू-ब्लाक में नगर योजनाकार विभाग की एन्फोर्समेंट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:56 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:56 PM (IST)
बड़ी कार्रवाई : 10 निर्माणाधीन मकान 12 अवैध दुकानें तोड़ीं
बड़ी कार्रवाई : 10 निर्माणाधीन मकान 12 अवैध दुकानें तोड़ीं

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम : डीएलएफ फेज तीन यू-ब्लाक में नगर योजनाकार विभाग की एन्फोर्समेंट टीम ने बड़ी कार्रवाई शुरू की है। इलाके में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 60 वर्ग गज के प्लाटों में हो रहे अवैध निर्माण और चल रही व्यावसायिक गतिविधियों को रोकने का अभियान फिर शुरू हो गया है। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार को निर्माणाधीन मकानों में हो रहे अवैध निर्माण तोड़ दिए गए। लोगों ने कार्रवाई का जमकर विरोध किया, लेकिन 100 पुलिस बल की मौजूदगी में डीटीपीई ने अपनी कार्रवाई कराई। विरोध करने वालों को पुलिसकर्मियों ने पास नहीं आने दिया।

15 दिन से एन्फोर्समेंट टीम की तरफ से डीएलएफ फेज तीन में अवैध निर्माण और व्यावसायिक गतिविधियों को लेकर सर्वे कराया जा रहा था। बीते सप्ताह ही सर्वे पूरा हुआ था जिसके बाद कार्रवाई की रूपरेखा तैयार की गई थी। बता दें कि डीएलएफ फेज तीन के मकानों में अवैध निर्माण में हरियाणा बिल्डिग कोड के नियमों की खुलकर धज्जियां उड़ाई गई हैं जिसे लेकर लगातार शिकायतें भी होती रही हैं। विभाग की तरफ से पहले भी व्यावसायिक गतिविधियों पर सीलिग की बड़ी कार्रवाई हुई है, लेकिन फिर भी लोग नियमों का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे।

डीटीपीई आरएस बाठ के नेतृत्व में एन्फोर्समेंट टीम ने लगभग 10 निर्माणधीन मकानों में नियमों के विरुद्ध बनाए जा रहे अतिरिक्त फ्लोर पर हिल्टी मशीनों से तुड़वाई करवाई, बल्कि छज्जों पर भी पीला पंजा चलवाया। इसके अलावा ऐसे ही कुछ रिहायशी प्लाटों में लगभग 12 दुकानों का निर्माण किया जा रहा था, उन पर भी टीम ने तोड़-फोड़ कार्रवाई करवा दी। डीटीपीई आरएस बाठ का कहना है कि कार्रवाई के साथ-साथ ड्रोन सर्वे भी कराया गया, ताकि तोड़-फोड़ की निगरानी हो सके। साथ ही अन्य इमारतों में चल रही व्यावसायिक गतिविधियां एवं अवैध निर्माण को भी चिह्नित किया जा सके। बाठ ने स्पष्ट कहा कि तोड़-फोड़ और सीलिग की कार्रवाई डीएलएफ फेज तीन में जारी रहेगी। विभाग की तरफ से लोगों को अल्टीमेटम और चेतावनी दी गई, लेकिन लोगों ने विभाग को सहयोग नहीं किया। अब कार्रवाई में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी।

chat bot
आपका साथी