दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

नाइट क‌र्फ्यू में बिना अनुमति आवाजाही पर दर्ज होगा केस

नाइट क‌र्फ्यू में बिना अनुमति आवाजाही पर दर्ज होगा केस

फतेहाबाद प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए नाइट क‌र्फ्यू लागू कर दिया गया है। ऐसे में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही बंद रहेगी। अगर इस दौरान कोई बाहर निकलता है तो उनके खिलाफ 188 का मामला दर्ज हो सकता है।

JagranWed, 14 Apr 2021 06:32 AM (IST)

जागरण टीम, फतेहाबाद :

प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए नाइट क‌र्फ्यू लागू कर दिया गया है। ऐसे में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही बंद रहेगी। अगर इस दौरान कोई बाहर निकलता है तो उनके खिलाफ 188 का मामला दर्ज हो सकता है। यह सख्ती जारी कर दी गई है। अब रात के समय सड़कें सुनसान होगी और रात को केवल पुलिस व एंबुलेंस का सायरन सुनाई देगा। नाइट क‌र्फ्यू के दौरान बिना अनुमति के कोई भी व्यक्ति किसी भी रूप से घर से बाहर न निकले। जारी आदेशों में नियमों की अवहेलना करने वालों पर आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 में निहित शक्तियों के अनुसार सेक्शन-188 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उधर टोहाना के एसडीएम ने होटल व ढाबा मालिकों की बैठक लेकर रात 9 बजे तक काम खत्म करने के आदेश भी दिए है।

अब जाने ये मिलेगी छूट

-नाइट क‌र्फ्यू के दौरान जिला में लोगों की गैर-आवश्यक गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा।

-सड़क या किसी सार्वजनिक स्थान पर अनावश्यक रूप से न तो घर के बाहर पैदल और न ही गाड़ी से घूम सकेंगे।

-कानून और व्यवस्था/आपात स्थिति तथा नगरपालिका सेवाओं/ड्यूटी में कार्यरत कार्यकारी-मजिस्ट्रेट को छूट रहेगी।

नाइट क‌र्फ्यू के बाद बदला विवाह का कार्यक्रम

कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर रात्रि क‌र्फ्यू घोषित करने के बाद जिन लोगों ने रात्रि की शादियां तय की थी, अब उन्हें रात की बजाये दिन को करने को मजबूर होना पड़ रहा है। बढ़ते गर्मी के मौसम में रात्रि को कुछ गर्मी से राहत मिलने के कारण रात का समय उपयुक्त माना जा रहा था। सरकार के मौके पर आये आदेश के बाद वह लोग अब सकते में है कि वह कैसे दिन के समय शादी समारोह को निपटाये। 13 अप्रैल से नव विक्रमी संवत व नवरात्रों के चलते श्रद्धालुओं द्वारा मां भगवती के जागरण पहले से ही बुक करवाकर रात्रि का आयोजन किया जाना था। लेकिन अब जागरण भी आयोजित नहीं होंगे।

ये बोले होटल मालिक संचालक

टोहाना के सेवन सीज होटल के संचालक हरविद्र सिंह जोधका ने बताया कि रात्रि क‌र्फ्यू लगने के बाद प्रत्येक को परेशानी हुई है, फिर भी वह सरकार की गाइड लाइन की पालना करते हुए दिन के समय कोविड -19 के नियमों के अनुसार कार्यक्रम करवा रहे है। उधर महाराजा कैटर्स संचालक हन्नी खुराना का कहना है किे उनके नवरात्रों में कई कार्यक्रम बुक थे, जोकि रात्रि क‌र्फ्यू के कारण रद हो गये है। जबकि शादियों के कार्यक्रम रात की बजाये दिन में करने पड़ रहे है। जिले में 50 से अधिक शादियों का समय भी बदला गया है।

रोडवेज विभाग के पास नहीं आए आदेश

रोडवेज की बसें अब भी चल रही है। लेकिन रात के समय किसी को साधन नहीं मिलेगा। ऐसे में उन्हें दिक्कत अवश्य आएगी। वहीं अनेक यात्री रात के समय सफर भी कम कर दिया है। रोडवेज विभाग के अधिकारियों की माने तो अभी तक उनके पास कोई पत्र नहीं आया है। रात के समय बस स्टैंड पर 11 बजे दिल्ली से बस आती है कि इसके अलावा सुबह 3 बजे दिल्ली बस भी जा रही है। अब भी नाइट क‌र्फ्यू को लेकर उनके पास कोई संदेश नहीं आया है।

वर्जन :

पुलिस विभाग को आदेश दे दिया गया है कि नाइट क‌र्फ्यू का पालन होना चाहिए। अगर जो नियम नहीं मानेगा उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। रात के समय केवल आपातकालीन सेवाएं ही जारी रहेगी।

डा. नरहरि सिंह बांगड़

उपायुक्त फतेहबाद।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.