ये कैसा स्वच्छ भारत मिशन, शहर में जगह जगह लगे कूड़े के ढेर

संवाद सूत्र जाखल सरकार जहां स्वच्छता के नाम पर कई अभियान चला रही है। लोगों को जागरूक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 01:06 AM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 06:19 AM (IST)
ये कैसा स्वच्छ भारत मिशन, शहर में जगह जगह लगे कूड़े के ढेर
ये कैसा स्वच्छ भारत मिशन, शहर में जगह जगह लगे कूड़े के ढेर

संवाद सूत्र, जाखल :

सरकार जहां स्वच्छता के नाम पर कई अभियान चला रही है। लोगों को जागरूक कर रही है वही जाखल को नगरपालिका का दर्जा मिलने पर शहरों में शामिल किया गया। वही सरकार नगरपालिका को इसके लिए लाखों रुपये दे रही है। ताकि हर जगह साफ सफाई रहे। लेकिन शहर में सफाई व्यवस्था इतनी खराब है कि हर कोई परेशान है। अगले साल स्वच्छता सर्वेक्षण होना है। ऐसे में इस शहर को शामिल नहीं किया गया है। यहीं कारण है कि अधिकारी अब इस शहर में कोई ध्यान तक नहीं दे रहे है। हर गली में कूड़ा फैला हुआ है। खेल मैदान के पास तो बुरा हाल है। वार्ड 6 में स्थित खेल स्टेडियम के बाहर कूड़ा इतना है कि लोग मुंह पर रूमाल रखकर जा रहे है।

कूड़े के अलावा सड़क का निर्माण न होने के कारण लोग परेशान है। राजकीय कन्या स्कूल की गली तो इतनी टूटी हुई है कि शहर का गंदा पानी इकट्ठा हो रहा है। कई बार शिकायत दी लेकिन कुछ नहीं हुआ। स्वर्ग आश्रम का भी मुख्य रास्ता यही से होकर जाना पड़ता है। कीचड़ की वजह से उनको भी काफी परेशानियां आती है।

---------------------------

ये कहना है लोगों का

जरनैल सिंह, अमित, बलकार सिंह, रमेश कुमार, सुरेश कुमार ने बताया कि एक साल पहले जाखल को नगरपालिका का दर्जा तो मिल गया है लेकिन यहां पर कोई सफाई नहीं हो रही है। कई बार अपने स्तर पर इसकी शिकायत कर चुके है लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ है। अगर नगरपालिका इस मार्ग में घरों से निकलने वाले गंदे पानी के लिए नालियां सही ढंग से बनाकर उसकी निकासी अन्य जगह से कर दे तो इस समस्या का हल निकल सकता है। कीचड़ की वजह से आसपास रहने वाले लोगों को इसकी वजह से कई बीमारियां फैलने का खतरा मंडरा रहा है।

------------------------- शहर में सफाई को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। अगर कोई कमी है तो उसे भी दूर कर दिया जाएगा। किसी को भी समस्या नहीं आने दी जाएगी। सोमवार से शहर का निरीक्षण किया जाएगा।

पंकज कुमार

सचिव नगरपालिका जाखल।

chat bot
आपका साथी