पांच दिसंबर को बदलेगा मौसम, बारिश के बने आसार

अब फिर से पांच दिसंबर को मौसम बदलेगा। इस दौरान प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। यह संभावना पश्चिमी विक्षोभ के आने के चलते बनी है। इसका असर आगामी सोमवार यानी छह दिसंबर तक है। उसके बाद फिर से मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि अब बारिश होती है तो फसलों के लिए लाभदायक होगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 10:07 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:07 PM (IST)
पांच दिसंबर को बदलेगा मौसम, बारिश के बने आसार
पांच दिसंबर को बदलेगा मौसम, बारिश के बने आसार

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

अब फिर से पांच दिसंबर को मौसम बदलेगा। इस दौरान प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। यह संभावना पश्चिमी विक्षोभ के आने के चलते बनी है। इसका असर आगामी सोमवार यानी छह दिसंबर तक है। उसके बाद फिर से मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि अब बारिश होती है तो फसलों के लिए लाभदायक होगी। रबी की फसलों पर पाला न जमने के मामले भी कम होने से फसल बढ़ोतरी अच्छी होगी। शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 22 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रहा। आगामी कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 20 डिग्री के नीचे आने से सर्दी बढ़ेगी।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पांच दिसम्बर को एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है जिसके आंशिक प्रभाव से 5 दिसंबर रात्रि व 6 दिसंबर को राज्य में बादलवाई व तेज हवाओं के साथ गरज व चमक होगी। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश भी संभावना है। इस दौरान राज्य में दिन के तापमान में हल्की गिरावट परंतु रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

-----------------

सरसों व गेहूं के लिए फायदेमंद होगी बारिश :

अब बारिश होती है तो इससे फसलों को फायदा मिलेगा। सरसों व गेहूं में किसानों को पहले पानी लगाना पड़ रहा है। बारिश होती है तो पानी लगाने से कुछ राहत मिलेगी। वहीं कुछ क्षेत्रों में नहरबंदी से आ रही परेशानी भी दूर होगी। ऐसे में किसान बारिश का इंतजार कर रहे है। किसानों का कहना है कि अब बारिश होती है तो सूखा पाला नहीं जमेगा।

------------------------

बारिश हुई तो धुआं से मिल जाएगी राहत :

धान के सीजन में किसान फसलों के अवशेष जलाने से प्रदूषण का ग्राफ बहुत अधिक बना हुआ है। ऐसे में बारिश होती है तो वायु गुणवत्ता का स्तर 50 से कम हो जाएंगे। जो स्वास्थ्य के लिए सही है। ऐसे में बारिश आमजन के लिए भी लाभदायक होगी। अब आंखों में जलने की शिकायत बनी हुई है। शुक्रवार को फतेहाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 140 पर बना हुआ था। ऐसे में बारिश होने से सीधे ही दो तिहाई प्रदूषण कम हो जाएगा। पूरी सर्दी धुआं से राहत मिल जाएगी।

---------------- 5 दिसम्बर को एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है जिसके आंशिक प्रभाव से 5 दिसंबर रात्रि व 6 दिसंबर को राज्य में बादलवाई व हवाओं व गरजचमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश भी संभावित है।

- एमएल खिचड़, मौसम वैज्ञानिक, एचएयू।

----------------- किसान फसलों की नियमित देखभाल करें। मौसम को देखते हुए गेहूं की बुवाई का कार्य पूरा कर ले। फसलों में फर्टिलाइजर का प्रयोग एडीओ से पूछकर करें, ताकि उत्पादन सही से हो।

- डा. राजेश सिहाग, उपनिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।

chat bot
आपका साथी