टोहाना में भाखड़ा नहर में पानी हुआ आधे से कम, पड़ेगा बिजाई पर असर

जागरण संवाददाता फतेहाबाद टोहाना हेड पर बुधवार को भाखड़ा नहर में पानी की क्षमता मह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 07:47 AM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 07:47 AM (IST)
टोहाना में भाखड़ा नहर में पानी हुआ आधे से कम, पड़ेगा बिजाई पर असर
टोहाना में भाखड़ा नहर में पानी हुआ आधे से कम, पड़ेगा बिजाई पर असर

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

टोहाना हेड पर बुधवार को भाखड़ा नहर में पानी की क्षमता महज 1600 क्यूसेक रह गई। जबकि वहां पर पंजाब से 4500 क्यूसेक पानी आता है। एकदम पानी कम होने से भाखड़ा नहर की फतेहाबाद ब्रांच में पानी कम हो गया। जबकि फतेहाबाद ब्रांच में कभी पानी कम नहीं होता। इस ब्रांच का पानी फतेहाबाद क्षेत्र के साथ सिरसा के साथ राजस्थान के हनुमानगढ़ के कुछ क्षेत्र में सिचाई होती है। लेकिन अब सरसों के बिजाई के सीजन में नहर में पानी कम होने से किसान चितित हो गए। वहीं अधिकारी भी सही से जवाब नहीं दे रहे।

दरअसल, भाखड़ा हेड से हिसार, सिरसा, फतेहाबाद व जींद के लिए 7 नहरें निकलती हैं। जो भाखड़ा डेम से टोहाना 4500 क्यूसेक पानी आता हैं। वो इन्हीं 7 नहरों के जरिए प्रदेश के चार जिलों में पानी की सप्लाई होती है। लेकिन अब पानी कम होने से कई नहरें जो बृहस्पतिवार को 15 दिनों की बंदी खुलनी थी। अब उन क्षेत्र के किसानों को परेशानी आएगी। उनकी बंदी 21 दिनों की हो जाएगी। ऐसे में उनकी सरसों की बिजाई नहीं होगी। वहीं गेहूं की बिजाई में भी परेशानी आएगी।

--------------------------

बिना किसी पूर्व सूचना के नहर हुई बंद :

अक्सर भाखड़ा डेम से नहर में पानी कम किया जाता है तो इसकी पूर्व सूचना अधिकारियों के पास आ जाती है। लेकिन अब पंजाब में नहर के रिपेयरिग के नाम पर भाखड़ा नहर में पानी कम करवा दिया है। इसकी पूर्व सूचना सिचाई विभाग के अधिकारियों के पास नहीं भेजी गई। न ही अधिकारियों को पूरा पानी आने की जानकारी दी गई।

------------------------

टोहाना हेड पर भाखड़ा डेम से 4500 क्यूसेक पानी आता था। जो बुधवार सुबह कम होकर महज 1600 क्यूसेक हो गया। बाद में 2500 क्यूसेक तक हुआ। लगातार कम ज्यादा का हो रहा है। यह पानी कम पंजाब में नहर रिपेयर करने की वजह से हुआ है। कब पानी पूरा कम आएगा। इस बारे में पीछे से किसी प्रकार का मैसेज नहीं आया।

- धूप सिंह, कार्यकारी अभियंता, सिचाई विभाग, टोहाना।

chat bot
आपका साथी