पानी निकासी का नाला खोला, फिर भी अरोड़वशं धर्मशाला सड़क से पानी निकलने में लग गए 11 घंटे

लाइन अधिकारियों के लिए गले की फांस बन गई है। पूरे शहर से पानी निकासी का रूट ही बदल गया। रविवार सुबह आई बरसात के 11 घंटे बाद सड़क से पानी की निकासी हो सकी। जगह जगह पानी भर जाने के कारण लोगों को परेशानी हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:32 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 08:32 AM (IST)
पानी निकासी का नाला खोला, फिर भी अरोड़वशं धर्मशाला सड़क से पानी निकलने में लग गए 11 घंटे
पानी निकासी का नाला खोला, फिर भी अरोड़वशं धर्मशाला सड़क से पानी निकलने में लग गए 11 घंटे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले दिनों अरोड़वंश धर्मशाला रोड पर डाली गई सीवरेज लाइन अधिकारियों के लिए गले की फांस बन गई है। पूरे शहर से पानी निकासी का रूट ही बदल गया। रविवार सुबह आई बरसात के 11 घंटे बाद सड़क से पानी की निकासी हो सकी। जगह जगह पानी भर जाने के कारण लोगों को परेशानी हुई।

पिछले कई दिनों से जिले में बरसात तो हो रही थी लेकिन फतेहाबाद व भट्टू खंड में बरसात नहीं हो रही थी। रविवार सुबह मौसम एकाएक बदल गया और झमाझम बरसात हो गई। यह बरसात सुबह 9 बजे तक जारी रही लेकिन दिनभर बादल छाए रहे। बरसात के कारण खेतों में पानी भर गया। जिससे इस बार नरमे व धान की अच्छी फसल होने की उम्मीद है। रविवार को जिले में 10 एमएम बरसात दर्ज की गई।

------------------------------------------

अरोडवंश धर्मशाला रोड पर भरा दो फीट तक पानी

बरसात के कारण अरोड़वंश धर्मशाला रोड पर करीब दो फुट तक पानी भर गया। नई सीवरेज लाइन डालने के कारण पानी निकासी का रूट ही बदल दिया गया। पहले अस्पताल की तरफ से पानी निकलता था। लेकिन अब पार्किंग के साथ पानी निकलने के कारण दिक्कत आई है। पिछले दिनों आई बरसात के बाद विधायक दुड़ाराम ने खुद मौके पर पहुंचकर चिल्ली की तरफ जो नाला बंद किया गया था उसे खुलवाया था। लेकिन नाला खुलवाने के बाद भी स्थिति पहले जैसी रही। हालांकि कुछ स्थानों से पानी निकल गया।

-------------------------------------------

रतिया गेट से निकला 11 घंटे बाद पानी

बरसात आने के बाद रतिया गेट व अरोड़वंश धर्मशाला रोड पर पानी भर गया। रविवार होने के कारण दुकानें बंद थी ऐसे में कुछ दिक्कत कम हुई। इस जगह से पानी निकासी होते होते 11 घंटे लग गए। जनस्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम सुबह से लेकर शाम तक गली रही। पंप सेट द्वारा पानी निकाला गया। वहीं बरसात के दौरान बिजली चली जाने के कारण दिक्कत भी आई। यही कारण है कि पानी निकासी में दिक्कत हुई। अब जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी घबराने लग गए है कि अगर पूरे दिन बरसात हो गई तो क्या हाल होगा।

---------------------------------------------------

ये कहना है कि किसानों का

गांव बड़ोपल के किसान रामकुमार, सुरेश कुमार, रमेश कुमार व सुरजीत सिंह ने कहा कि फतेहाबाद खंड में बरसात नहीं हो रही थी। रविवार को बरसात हुई है। लेकिन अभी बरसात कम है। आने वाले समय में अच्छी बरसात की उम्मीद है। किसानों ने कहा कि इस बार धान व नरमें की फसल अच्छी होने की उम्मीद है।

--------------------------------------

शहर में इन जगह भरा पानी

-जवाहर चौक।

-बीघड़ चौक।

-लालबत्ती चौक।

-अंबेडकर चौक।

-अस्पताल के सामने

-----------------------------------

मकान की छत गिरी, सामान दबा और बाल बाल बचा परिवार

गांव जमालपुर शेखा में रविवार दोपहर एक मकान की छत भरभराकर गिर गई। हादसे के वक्त हालांकि पारिवारिक सदस्य घर में उपस्थित थे, परंतु गनीमत रही कि सभी बच निकले। पीड़ित मकान मालिक ने प्रशासन से मुआवजा दिलाने की मांग की है। जमालपुर शेखा गांव में वार्ड नं- 4 निवासी जिद्र सिंह ने बताया कि उसका मकान कच्चा हैं। मजदूरी कर वे अपने परिवार का पालन पोषण करता है। जिसके चलते उसकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। बीते कुछ दिनों से रूक रूक कर हो रही बारिश के कारण उसके मकान में सीलन आ गई। दोपहर को जिद्र अपनी पत्नी व बच्चों सहित कमरे में बैठा हुआ था। इसी बीच कमरे की छत से मिट्टी गिरने लगी। जिद्र को छत गिरने का आभास हुआ तो वे पत्नी व बच्चों को लेकर तुरंत बाहर निकल आया। उसके निकलने के कुछ ही देर बाद छत भर-भराकर गिर गई। छत गिरने की आवाज सुनकर ग्रामीण दौड़ पडे़।

--------------------------------------

नई लाइन डालने के कारण दिक्कत आई है। जनस्वास्थ्य की पूरी टीम लगी हुई है। पानी निकासी जल्द हो जाएगी। पंप सेट लगाए हुए है। अब पानी का रूट बदलने के कारण दिक्कत हुई। चिल्ली झील की तरफ से भी नाला खोल दिया गया है।

गिरीश कुमार,

कनिष्ठ अभियंता, जनस्वास्थ्य विभाग, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी