स्वयंसेवकों ने युवाओं व ग्रामीणों को जल बचाने के लिए को किया प्रेरित

नेहरू युवा केंद्र द्वारा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में चल रहे जल शक्ति अभियान कार्यक्रम के तहत गांव बोस्ती में युवाओं को जल बचाने हेतु शपथ दिलाई गई व जल संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान युवाओं को जल बचाने के लिए प्रेरित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:42 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:44 PM (IST)
स्वयंसेवकों ने युवाओं व ग्रामीणों को जल बचाने के लिए को किया प्रेरित
स्वयंसेवकों ने युवाओं व ग्रामीणों को जल बचाने के लिए को किया प्रेरित

फतेहाबाद, विज्ञप्ति :

नेहरू युवा केंद्र द्वारा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में चल रहे जल शक्ति अभियान कार्यक्रम के तहत गांव बोस्ती में युवाओं को जल बचाने हेतु शपथ दिलाई गई व जल संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान युवाओं को जल बचाने के लिए प्रेरित किया गया।

संगोष्ठी में नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक कपिल ने कहा कि जल का हमें सही ढंग से सदुपयोग करना होगा ताकि हमें भविष्य में पीने के लिए शुद्ध जल मुहैया हो सके। उन्होंने बताया कि जल हमारे लिए बहुत आवश्यक है इसलिए इसको व्यर्थ नहीं बहाना चाहिए। जल संरक्षण के लिए जरूरी है कि हम दूसरों को भी जल को बचाने के लिए प्रेरित करें। इस कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता राजवीर सोनी ने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए बताया कि अगर हम जल का सही ढंग से प्रयोग करेंगे तो हमारे आने वाली पीढ़ी को जल प्राप्त होगा क्योंकि पृथ्वी के ऊपर शुद्ध जल की मात्रा कम होती जा रही है। यह हम सब का कर्तव्य है कि हमें स्वयं जल को व्यर्थ नहीं बहाना चाहिए बल्कि दूसरों को भी जल बचाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इस मौके पर युवा क्लब बस्ती के प्रधान सुखविदर और क्लब के सदस्य मौजूद रहे। विद्यार्थियों को जल संरक्षण को लेकर किया जागरूक संवाद सूत्र, भट्टूकलां :

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में चल रहे जल शक्ति अभियान के तहत नेहरू युवा केंद्र द्वारा गांव मेहुवाला के सीनियर सैकेंडरी स्कूल में जल शक्ति अभियान के तहत भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। जिसमें लक्ष्मी ने प्रथम, मनीषा ने द्वितीय और सचिन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले बच्चों को प्राइज देकर सम्मानित किया गया। इसके उपरांत बच्चों को जल बचाने की शपथ दिलाई गई व जल बचाने का संदेश दिया गया। इस मौके पर नेहरू युवा केंद्र के भट्टू ब्लॉक से राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक सुनीता साई ने कहा कि जल का हमें सही ढंग से सदुपयोग करना होगा ताकि हमें भविष्य में पीने के लिए शुद्ध जल मुहैया हो सके। इस कार्यक्रम में सोशल वर्कर सुशीला सहारन ने बच्चों को बताया कि जल हमारे लिए बहुत आवश्यक है, इसलिए इसको व्यर्थ ना बहाएं। हमें औरों को भी जल को बचाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इस मौके पर प्राध्यापक सुनील पूनिया, जोगिदर शर्मा, संदीप कुमार, सुरतवीर, बलवान सिंह, दुर्गा देवी सहित स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी