धारसूल में मुख्य गली में गंदा पानी भरे रहने से ग्रामीण परेशान

धारसूल में मुख्य गली में गंदा पानी भरे रहने से ग्रामीण परेशान

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:25 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:25 PM (IST)
धारसूल में मुख्य गली में गंदा पानी भरे रहने से ग्रामीण परेशान
धारसूल में मुख्य गली में गंदा पानी भरे रहने से ग्रामीण परेशान

फोटो : 21 व 22

गली में दो गांवों के राजकीय स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र है स्थित

-गांव में प्रवेश करने व बाहर निकलने का मुख्य रास्ता है गली

संवाद सूत्र, कुलां

गांव धारसूल की मुख्य गली में पानी भरा हुआ है। गांव में निकासी व्यवस्था न होने के कारण दूषित जल गांव की मुख्य गली में जमा हो रहा है, जो बदहाल गांव की स्थिति को बयां करने में नाकाफी है। गांव में लंबे समय से जल निकासी अवरुद्ध होने से ग्रामवासी इस समस्या से दो-चार हो रहे हैं। स्थानीय निवासियों मुताबिक वह उक्त समस्या बारे में अनेक बार आला अधिकारियों को अवगत करा चुके है, लेकिन समस्या जस की तस बनी है।

धारसूल कलां व धारसूल गांव की ये संयुक्त गली से ग्रामीण गांव में प्रवेश करने के लिए अथवा बाहर निकलने के लिए इसी रास्ते से गुजरते हैं। इससे लोगों को आवागमन में कठिनाई झेलनी पड़ रही है। इससे गांव की हालत दिन प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है, इसका सहज अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उक्त गली में स्थित दोनों गांव के राजकीय विद्यालय व आंगनवाड़ी केंद्र दूषित पानी की जद में आ चुके हैं। विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्र के आसपास गंदे पानी का घेरा है। गली में हर समय गंदा पानी विचरण कर रहा है। इससे स्कूली बच्चों व आंगनबाड़ी केंद्रों के नौनिहालों को गंदे पानी के बीच में से गुजरकर इसी रास्ते से आना जाना पड़ता हैं। जिससे ये समस्या गांववासियों के लिए विकट बनी हुई है, लेकिन बार-बार शिकायतों के बावजूद प्रशासन इस समस्या का समाधान करने में दिलचस्पी नहीं ले रहा है। इससे ग्राम वासियों में प्रशासन के प्रति रोष पनप रहा है।

----------------------

क्या कहते हैं ग्रामीण

गांव की मुख्य गली में कई दिनों से दूषित पानी भरा होने से इससे दुर्गध उठ रही है। जिससे स्थानीय निवासियों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। दूषित पानी से मक्खियां मच्छर उत्पन्न हो रहे हैं। जिससे गांव के लोगों में बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। ग्रामीण राजेंद्र काला, मिल्खी राम, धर्मपाल, होशियार सिंह, पवन आदि ने बताया कि लंबे समय से गांव में दूषित पानी निकास का प्रबंध नहीं है। बरसात के दिनों तो गांव की हालत बेहद नाजुक बन जाती है। बरसात के दौरान जलजमाव के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो जाता है।

--------------------------

मामला मेरे संज्ञान में है। बीते दिनों ग्राम सचिव को भेजकर इसकी रिपोर्ट भी मंगाई गई है। ग्राम पंचायत के पास बजट पड़ा है। ग्राम सचिव को उक्त गली का निर्माण कराने व दूषित जल निकासी व्यवस्था पुख्ता कराने के आदेश दिए गए हैं। शीघ्र ही ग्रामीणों की इस समस्या का निराकरण करा दिया जाएगा, किसी को कोई समस्या नहीं आने देंगे।

नरेंद्र कुमार, बीडीपीओ टोहाना।

chat bot
आपका साथी