पुलिस से बचने के लिए तस्कर महिलाओं को बना रहे मोहरा

विनोद कुमार फतेहाबाद पुलिस की सख्ती अधिक होने के कारण नशा तस्कर महिलाओं को मोह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 12:01 AM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 12:01 AM (IST)
पुलिस से बचने के लिए तस्कर महिलाओं को बना रहे मोहरा
पुलिस से बचने के लिए तस्कर महिलाओं को बना रहे मोहरा

विनोद कुमार, फतेहाबाद :

पुलिस की सख्ती अधिक होने के कारण नशा तस्कर महिलाओं को मोहरा बना रहे है। पुलिस भी आमतौर पर महिलाओं की चेकिग नहीं करता है। पुलिस को शक होता है तभी उसे पकड़ा जा रहा है। इसका मुख्य कारण महिला पुलिस कर्मचारियों की संख्या कम होना भी है। लेकिन चाहे जो भी हो पुलिस को ठोस कदम उठाने होंगे नहीं तो स्थिति चिंताजनक हो सकती है।

पिछले कुछ दिनों के आंकड़े को देखे तो हर दिन महिलाएं किसी ने किसी तस्करी में शामिल रही हैं। यह आंकड़ा तो वह है जो पुलिस गिरफ्त में आई है। इसके अलावा कितनी ही महिलाएं यह धंधा कर रही है इसका अंदाजा भी शायद किसी को नहीं होगा। इसके अलावा महिलाएं भी नशा अधिक कर रही है। पिछले कुछ महीनों से नशा मुक्ति में इलाज लेने के लिए भी महिलाएं आ रही है। इसके अलावा अब तीन से महिलाएं दाखिल भी है जो अपना इलाज ले रही है।

----------------------------------------

महिलाओं की अक्सर नहीं होती चेकिग

अक्सर देखने में आता है कि जिस वाहन को महिला चला रही है पुलिस उसे रोकती भी नहीं है। इसका उदाहरण ट्रैफिक पुलिस द्वारा काटे गए चालान से ही मिल जाएगी। जिस वाहन को महिला चला रही है पुलिस उसका चालान तक नहीं करती। पिछले एक महीने से एक भी ऐसा केस नहीं है जहां पुलिस ने किसी का चालान किया हो। यहीं कारण है कि महिलाएं स्कूटी व अन्य संसाधनों से तस्करी करती हैं और पुलिस की आंखों के सामने से ही गुजर जाती है। ऐसे में पुलिस को भी अपने अभियान को सख्त करना होगा तभी इस तरह की महिला तस्कर काबू आ सकेगी।

-----------------------------------------------------

अब कुछ केस से जानिए महिला तस्करी की कहानी

केस नंबर 1.

25 फरवरी 2020

4 किलो 820 ग्राम चूरापोस्त सहित दो महिला काबू

शहर फतेहाबाद पुलिस ने 25 फरवरी की रात को ही नशा तस्करी मामले में दो महिलाओं को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से 4 किलो 820 ग्राम चूरापोस्त बरामद हुआ है। पुलिस ने मामला दर्ज कर हिसार भेज दिया है। गुरुनानकपुरा के पास पुलिस गश्त पर थी। इस दौरान इंचार्ज रणजीत सिंह आने जाने वाले लोगों की चेकिग कर रही थी। इसी दौरान दो महिलाएं अपने हाथ में बैग लेकर आ रही थी। रात होने के कारण पुलिस ने जब चेकिग की तो उनके कब्जे से चूरापोस्त बरामद हुआ। पुलिस पूछताछ में महिलाओं ने अपनी पहचान गुरुनानकपुरा मुहल्ला निवासी प्रेमो व अमरजीत कौर बताया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जेल भेज दिया है।

-------------------------------------------

केस 2

24 फरवरी 2020

रतिया सीआइए पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर रतिया के नहर कालोनी में छापामार कार्रवाई की। इस दौरान नहर कालोनी निवासी एक महिला से 9 ग्राम हेरोइन बरामद की। यह महिला पैदल थी और उसकी जेब से हेरोइन बरामद हुई।

--------------------------------------

केस 3

8 जनवरी 2020

शहर पुलिस ने बस स्टैंड के पास से चार महिलाओं को 58 किलो चूरापोस्त सहित गिरफ्तार किया था। यह महिलाएं आपस में बहनें है और नशा तस्करी का धंधा भी कई सालों से करती थी। महिलाओं ने बताया था कि यह तस्करी कई सालों से कर रही है। वे अपने साथ बच्चों को भी रखती थी ताकि पुलिस उन पर शक ना करे। ये राजस्थान से नशा लेकर आती थी और पंजाब में सप्लाई करने के लिए जाती थी।

-----------------------------------

केस 4

दिसंबर 2019

दिसंबर माह में पुलिस ने नहर कालोनी एक महिला को 18 ग्राम हेरोइन सहित गिरफ्तार किया था। महिला अपनी स्कूटी लेकर हिसार गई थी और वहीं से तस्कर से सप्लाई लेकर आई थी। यह महिला खुद नशा करती थी और सप्लाई भी करती थी। महिला ने बताया था कि वह कई सालों से इसी तरह तस्करी करती है ताकि पुलिस की नजर ना पड़े।

------------------------------------------------

मेरी सबसे बड़ी प्राथमिकता ही नशा तस्करी को रोकना है। पिछले कुछ दिनों से नशा तस्करों पर नकेल भी कसी जा रही है। आने वाले समय में यह अभियान और तेज किया जाएगा। नशा सप्लाई करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा। दिन व रात में भी गश्त अधिक रहेगी।

राजेश कुमार,

एसपी, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी