जिप का दो दिवसीय सत्र संपन्न, 7 करोड़ रुपये की ग्रांट गलत प्रयोग करने पर पार्षदों व चेयरमैन के बीच हुई बहस

जिला परिषद का दो दिनों तक चला सत्र शुक्रवार दोपहर बाद संपन्न हो गया। दूसरे दिन भी ग्रांट को लेकर हंगामा हुआ। लेकिन बाद में स्पीकर रामदास ने मामले को शांत करते हुए मर्यादा में रहने की अपील की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:06 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:06 AM (IST)
जिप का दो दिवसीय सत्र संपन्न, 7 करोड़ रुपये की ग्रांट गलत प्रयोग करने पर पार्षदों व चेयरमैन के बीच हुई बहस
जिप का दो दिवसीय सत्र संपन्न, 7 करोड़ रुपये की ग्रांट गलत प्रयोग करने पर पार्षदों व चेयरमैन के बीच हुई बहस

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिला परिषद का दो दिनों तक चला सत्र शुक्रवार दोपहर बाद संपन्न हो गया। दूसरे दिन भी ग्रांट को लेकर हंगामा हुआ। लेकिन बाद में स्पीकर रामदास ने मामले को शांत करते हुए मर्यादा में रहने की अपील की। वही महिलाओं के लिए इस सत्र में बातचीत होने के साथ ही काम पास किए गए। ऐसे में उम्मीद है कि जब भी बजट बैठक होगी इन मुद्दों को उठाते हुए बजट पास किया जाएगा।

दूसरे दिन बजट का जो मुख्य केंद्र रहा वो पार्षद विजेंद्र सिवाच व चेयरमैन राजेश कस्वां की बीच हुई बहस में हुआ। विजेंद्र सिवाच ने सदन में सवाल उठाया चेयरमैन ने 7 करोड़ रुपये की ग्रांट का उपयोग केवल दो ही वार्डो में कर दिया जबकि 16 वार्ड रह गए। वही चेयरमैन ने भी जवाब देते हुए कि आप लिखित में शिकायत दे। अगर शिकायत नहीं देंगे तो कुछ नहीं हो सकता। बहस इतनी अधिक बढ़ गई कि चेयरमैन ने भी पार्षद पर आरोप लगा दिया कि आपने भी पंचायत की अनेक जगह पर कब्जा कर रखा है। इस मुद्दे में बीच में आते हुए स्पीकर रामदास ने दोनों ही सदस्यों को मर्यादा में रहने के लिए कहा। जिसके बाद दोनों शांत हो गए।

-------------------------------

अब इन पार्षदों ने रखी बात

पाषर्द सुरजीत सिंह ने अनेक प्रस्ताव सदन में रखे। जिसे सदन ने बहुमत से पास किया। सुरजीत सिंह ने सदन में प्रस्ताव रखा कि 6 मार्च 2020 को सामान्य बैठक में रखे गए एजेंडों को अनुमोदन किया जाए। जिस पर सदन ने बहुमत से अनुमोदन कर दिया। पार्षद ने सदन में रखा की पांचवें स्टेट फाइनेंस स्कीम के 5 करोड़ 97 लाख 53 हजार 657 रूपए और 15वें वित्त कमीशन ने 1 करोड़ 46 लाख 82 हजार 593 रुपए अनुमोदन किए जाए। जिसे सदन ने बहुमत से पास कर दिया। सदन में फुटकर मद में 2 लाख रूपए खर्च करने की स्वीकृति सीईओ जिला परिषद को देने के प्रस्ताव तथा प्रधान जिला परिषद के कार्यकाल के दौरान जो कार्य हुए है उनकी स्वीकृति देने के प्रस्ताव को भी बहुमत से पास किया गया। सदन ने जिला परिषद भवन के हाल, भूतल के मरम्मत एवं नवीनीकरण के कार्य सहित शेष कार्यकाल के दौरान प्रधान जिला परिषद को तथा तदोपरांत सीईओ जिला परिषद को प्रदान करने का पास किया। इस बैठक में 11 पार्षद थे। ऐसे में केवल विजेंद्र सिवाच ने इसका विरोध किया था। सदन ने 15वें वित्त आयोग की जिल परिषद विकास योजना बनाने का अधिकार प्रधान जिला परिषद को दिया जाने की स्वीकृति को भी बहुमत से पास कर दिया। इस अलावा सदन ने डीआरडीए की ग्रामीण क्षेत्र की विकास योजनाओं को स्वीकृति देने, जिला परिषद के शेष बचे कार्यकाल के लिए जिला परिषद को सुचारू चलाने के लिए सभी प्रकार की शक्तियां बगैर बैठक प्रयोग में लाए बिना प्रधान जिला परिषद को देने का प्रस्ताव पास किया। कार्यालय फर्नीचर खरीदने, मनरेगा कार्यों में हुए खर्च को स्वीकृति देने, जिला परिषद के 2021-22 के बजट अनुमान पारित कर भेजने और परिषद की आय बढाने के लिए प्रस्तावित करों को स्वीकृत कर सरकार को भेजने के प्रस्ताव को बहुमत से पास किया गया। सत्र में पार्षद सतपाल शर्मा, बीबो इंदौरा, मनदीप कौर गिल, जगदीश चंद्र, अवतार सिंह, और बिजेंद्र सिंह ने अनेक मुददे रखे और सदन ने इसपर गहन विचार विमर्श किया। अधिकारियों ने सदन में अपने-अपने विभागों से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी।

--------------------------

पार्षद सुनीता कस्वां ने रखी महिलाओं की बात

जिला परिषद सदस्य सुनीता कस्वां ने सुझाव रखा कि हर गांवों में महिलाओं के लिए अलग से योग टीचर की नियुक्त किया जाए। गांवों सिलाई कढ़ाई के केंद्र खोलने और गांवों में लड़कियों के लिए स्पेशल जिम बनाने के प्रस्ताव को पास करते हुए सदन ने सरकार के पास भेजने का अनुमोदन किया। सुनीता कस्वां ने कहा कि अगर यह प्रस्ताव पर मोहर लग जाती है तो महिलाओं के लिए फायदा होगा।

-------------------------

ये अधिकारियों ने योजनाओं की दी जानकारी

इस मौके पर जिप सीईओ जयदीप सिंह, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, कार्यकारी अभियंता कुलबीर सिंह, डीडीएएच डा. काशी राम, आयुर्वेदिक अधिकारी डा. धर्मपाल पूनियां, पीओ आइसीडीएस राजबाला जांगड़ा, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव ने विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी