भूना के दो वार्डो की नहीं बन रही फैमिली आइडी, एक महीने से समाधान न होने पर डीसी ने डीआइओ को लगाई फटकार

डीआरडीए बैठक हाल में उपायुक्त की ओर पत्रकार वार्ता का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:06 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:06 AM (IST)
भूना के दो वार्डो की नहीं बन रही फैमिली आइडी, एक महीने से समाधान न होने पर डीसी ने डीआइओ को लगाई फटकार
भूना के दो वार्डो की नहीं बन रही फैमिली आइडी, एक महीने से समाधान न होने पर डीसी ने डीआइओ को लगाई फटकार

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

अब बिना फैमिली आइडी के किसी प्रकार की सरकारी सुविधा नहीं मिलेगी। यहां तक की जरूरी दस्तावेज के लिए आवेदन भी फैमिली आइडी के बगैर नहीं होंगे। जिले में प्रशासनिक अधिकारी 93 फीसदी फैमिली आइडी बनाने का दावा कर रहे है। लेकिन भूना शहर के वार्ड नंबर 14 व 15 के लोगों की फैमिली आइडी नहीं बन रही है। आइडी ने बनने की शिकायत पिछले छह महीनों से आ रही है। बुधवार को समस्या का समाधान न होने पर उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने जिला सूचना अधिकारी सिकंदर का फटकार लगाई। बुधवार को लघु सचिवालय के डीआरडीए बैठक हाल में उपायुक्त की ओर पत्रकार वार्ता का आयोजन किया। सवाल उठा कि भूना में दो वार्डों में फैमिली आइडी नहीं बन रही। इसका जवाब उपायुक्त ने डीआइओ से मांगा, तो वे सबको बताने की बजाए उपायुक्त को बताने लगे। इससे उपायुक्त खफा हो गए। उन्होंने डीआइओ फटकार लगाते हुए सबको जवाब देने के साथ समाधान को जल्द से जल्द हल करवाने के निर्देश दिए।

विदित रहे कि पिछले दिनों भी इस परेशानी का मुद्दा उठा था। लेकिन समाधान नहीं हुआ। वहीं भूना तहसील में रजिस्ट्री न होने की परेशानी के सवाल में उपायुक्त ने डीआईओ को भी सख्त लहज में निर्देश दिए कि वे तहसील में आ रही तकनीकी समस्या को जल्द से जल्द दूर करें। उपायुक्त ने बताया कि चिल्ली झील विकसित करने के लिए काम तेजी से चल रहा है। जनस्वास्थ्य विभाग को लगभग 8 करोड़ रुपये की राशि इस कार्य के लिए दी है। सिचाई विभाग ने खुदाई का टेंडर ओपन कर दिया है। चिहित 13 अतिक्रमणों को हटाने की कानूनी कार्रवाई विभाग द्वारा शुरू की गई है। वहीं धर्मशाला रोड का निर्माण जल्द शुरू होगा। इसके लिए टेंडर हो गया। ठेकेदार सीसी सड़क का निर्माण करेंगा। इस मौके पर एडीसी समवर्तक सिंह, एसडीएम कुलभूषण बंसल, सीटीएम अंकिता वर्मा, डीआइपीआरओ आत्मा राम कसाना, डीआइओ सिकंदर, एपीआरओ विनय बेनीवाल मौजूद रहे।

---------------------------------

शहर के 15 में से 6 टॉयलेट खराब, सही बने व्यवस्था इसलिए दी जाएगी सुलभ संस्था को जिम्मेदारी:

शहर में से 15 सार्वजनिक शौचालय हैं। इनमें से 6 शौचालय खराब हैं। यह बात खुद एडीसी ने प्रैसवार्ता के दौरान मानी। एडीसी समवर्तक सिंह ने कहा कि शौचालय की हालत सुधारने के लिए प्रयास किए जा रहे है। अब फतेहाबाद नगर परिषद इनकी देखभाल के लिए करीब 90 हजार रुपये प्रत्येक महा खर्च करती है। उसके बाद भी परेशानी आ रही है। शहर में कई शौचालय तक बेहतरीन है। उसकी बाद भी उनकी सफाई न होने से परेशानी बनी हुई है। आगे से इसमें सुधार करने के लिए सार्वजनिक शौचालय क्षेत्र में अग्रणी काम करने वाली सुलभ शौचालय इंटरनेशनल संस्था शहर के शौचालयों को देखभाल की जिम्मेदारी दी जाएगी। वहीं शहर की मल्टीपर्पज पार्किंग में बंद पड़ा शौचालय को भी खुलवाने की मांग की। इसको लेकर सिटी वेलफेयर संस्था के सदस्यों द्वारा लिखित में भी शिकायत दी हुई है। उसके बाद भी पार्किंग में बने शौचालय को ठेकेदार ओपन नहीं कर रहा।

-------------

7 ब्लाक में दो बीडीपीओ व तीन नगर पालिका में महज एक सचिव :

नागपुर ब्लाक में बीडीपीओ तो जाखल में बीडीपीओ व नगरपालिका की सचिव की परेशानी का मामला उठा। इस दौरान उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ व एडीसी समवर्तक सिंह ने बताया कि जिले के 7 ब्लाक में दो बीडीपीओ हैं। वहीं जाखल, भूना, रतिया नगरपालिका के लिए महज एक सचिव। ऐसे में परेशानी आ रही है। जाखल में नगरपालिका में एक दिन सचिव के जाने की जिम्मेदारी है। उस दिन वह तय समय पर पहुंचे। इसके लिए निर्देश दिए जाएंगे।

--------------------------

रात को बजते हैं डीजे, विद्यार्थी परेशान :

प्रैसवार्ता के दौरान उपायुक्त को बताया कि शहर में अब अनेक मेरिज पलेस व रिजोर्ट में देर रात तक डीजे बजते है। इससे आमजन के साथ विद्यार्थी भी परेशान है। आगामी महा के आखिर तक परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। ऐसे में देर रात तक बजने वाल डीजे पर रोक लगाई जाए। उपायुक्त ने इसके लिए एडीएम कुलभूषण को निर्देश दिए कि इसके लिए कड़े कदम उठाए।

------------------------------

chat bot
आपका साथी