परिवहन मंत्री ने लिया संज्ञान, जल्द होगा फतेहाबाद रोडवेज बसों का बीमा

जागरण संवाददाता फतेहाबाद रोडवेज डिपो फतेहाबाद की 85 बसों का बीमा नहीं हैं। इससे इन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:04 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:04 AM (IST)
परिवहन मंत्री ने लिया संज्ञान, जल्द होगा फतेहाबाद रोडवेज बसों का बीमा
परिवहन मंत्री ने लिया संज्ञान, जल्द होगा फतेहाबाद रोडवेज बसों का बीमा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

रोडवेज डिपो फतेहाबाद की 85 बसों का बीमा नहीं हैं। इससे इनको रूट पर चलाने में परेशानी आ रही है। बसों का बीमा रोडवेज के महाप्रबंधक का पद खाली होने की वजह से नहीं हो रहा। इतना ही नहीं महाप्रबंधक के अभाव में चालकों का वेतन भी नहीं मिल। इसको लेकर दैनिक जागरण ने प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया। जिसके बाद अब प्रदेश सरकार में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने मामले का संज्ञान लिया है। उनका कहना है कि जल्द ही फतेहाबाद में जीएम की नियुक्ति कर दी जाएगी। इसके बाद किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी।

दरअसल, फतेहाबाद डिपो की 139 बसों में से 85 से अधिक बसों का बीमा खत्म हुए 15 दिन से अधिक समय बीत गया है। रोडवेज के जीएम कृष्ण कुमार का तबादला होने के बाद उनकी जगह सरकार ने नए अधिकारी को नियुक्ति नहीं किया। इससे बसों का तो बीमा हो ही नहीं रहा। वहीं रोडवेज विभाग में कार्यरत चालकों का वेतन नहीं मिल रहा। रोडवेज पदाधिकारियों का आरोप है कि कृष्ण कुमार ने फतेहाबाद महाप्रबंधक से भिवानी ट्रांसफर होने से पहले परिचालक, लिपिक व वर्कशाप कर्मचारियों के वेतन जारी करवा दिए थे, लेकिन चालकों के वेतन नहीं जारी करवाए। न ही बसों के बीमा करवाया। इससे रोडवेज डिपो को ज्यादा परेशानी आई। कई ग्रामीण रूटों व लोकल रूटों पर अब बिना बीमा वाली बसे चलानी पड़ रही है।

------------------------------------

दैनिक जागरण ने 18 सितंबर को प्रकाशित किया था समाचार :

दैनिक जागरण में रोडवेज की बसों का बीमा न होने से आ रही परेशानी को लेकर दैनिक जागरण के 18 सितंबर को समाचार प्रकाशित किया। जिसका शीर्षक था रोडवेज डिपो की 85 बसों का बीमा खत्म, संचालन रूका। इसके बाद सरकार गंभीर हुई। अब परिवहन मंत्री का कहना है कि रोडवेज में जल्द ही जीएम की नियुक्ति होगी।

-----------------

आरटीओ व जीएम का चार्ज एक के ही अधिकारी के पास हो : यूनियन

रोडवेज कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारियों का कहना है कि रोडवेज व क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण का एक मंत्री है। उसी तरह सरकार इन दोनों विभाग का किसी एक अधिकारी के पास जिले में चार्ज होना चाहिए। इससे दोनों विभागों में असमंजस खत्म होगा। अब परेशानी यह है कि कई रूटों पर अवैध वाहन चलते हैं। जिनका चालान आरटीओ को काटना होता है। ऐसे में आरटीओ के पास ही रोडवेज का चार्ज होगा तो वे गंभीरता से कार्य करेंगे। इससे रोडवेज विभाग को फायदा मिलेगा। इसके अलावा निजी बसों के टाइम टेबल में आरटीओ की अहम भूमिका रहती है। ऐसे में रोडवेज यूनियन पदाधिकारियों का कहना है कि फतेहाबाद का चार्ज एक बार आरटीओ को दे दिया जाए।

----------------------------

जल्द नियुक्त होगा जीएम : मंत्री

फतेहाबाद डिपो में जल्द ही रोडवेज महाप्रबंधक को नियुक्त कर दिया जाएगा। इसको लेकर मैंने विभाग के डायरेक्टर का आदेश दे दिए है। एकाध दिन में नियुक्ति के आर्डर जारी कर दिए जाएंगे। रोडवेज बसों का बीमा भी जल्द होगा।

- मूलचंद शर्मा, परिवहन मंत्री, हरियाणा।

chat bot
आपका साथी