गरीब और बेसहारा लोगों की मदद करना हमारा नैतिक कर्तव्य

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत विभिन्न विभागों द्वारा गरीब परिवारों की आमदनी को बढ़ाने के लिए योजनाएं चलाई जा रही है। अधिकारी व कर्मचारी टीम वर्क की भावना से कार्य करते हुए जिला में योग्य पात्र परिवारों को शत प्रतिशत लाभ देने के लिए उनके घर द्वार पर जाकर योजना का लाभ देने के लिए प्रेरित करें। जिन परिवारों की वार्षिक आमदनी बहुत ही कम है उन परिवारों को विभिन्न योजनाओं का लाभ देकर उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत करनी है। इसके लिए अधिकारी-कर्मचारी सच्ची निष्ठ से कार्य करें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:50 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:20 PM (IST)
गरीब और बेसहारा लोगों की मदद करना हमारा नैतिक कर्तव्य
गरीब और बेसहारा लोगों की मदद करना हमारा नैतिक कर्तव्य

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत विभिन्न विभागों द्वारा गरीब परिवारों की आमदनी को बढ़ाने के लिए योजनाएं चलाई जा रही है। अधिकारी व कर्मचारी टीम वर्क की भावना से कार्य करते हुए जिला में योग्य पात्र परिवारों को शत प्रतिशत लाभ देने के लिए उनके घर द्वार पर जाकर योजना का लाभ देने के लिए प्रेरित करें। जिन परिवारों की वार्षिक आमदनी बहुत ही कम है, उन परिवारों को विभिन्न योजनाओं का लाभ देकर उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत करनी है। इसके लिए अधिकारी-कर्मचारी सच्ची निष्ठ से कार्य करें।

यह बात उपायुक्त प्रदीप कुमार ने वीरवार को स्थानीय एमएम कालेज के प्रांगण में ग्राम सचिव, पटवारियों तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उपायुक्त ने कहा कि जिला में गरीब परिवारों की आय को बढ़ाने के लिए पात्र व्यक्तियों को उनके घर द्वार पर जाने तथा योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ देने के लिए कर्मचारियों को टारगेट दिए जा रहे हैं। कर्मचारी दिए गए टारगेट को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि वैसे भी गरीब, बेसहारा लोगों की मदद करना हमारा नैतिक कर्तव्य बनता है। सरकार ने हमें यह मौका दिया है कि गरीब परिवारों की आमदनी में ईजाफा करने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत लाभ देना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार अंत्योदय की भावना से समाज के अंतिम व्यक्ति तक को लाभांवित करने में अपना दायित्व निभा रही है। पंडित दीन दयाल उपाध्याय की सकारात्मक सोच को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से मूर्त रूप देते हुए आजादी अमृत महोत्सव के तहत अंत्योदय मेला लगाकर पात्र लोगों को लाभांवित किया जा रहा है। इसी कड़ी में तीन दिसंबर को खंड भट्टू कलां व नागपुर के बीडीपीओ कार्यालय में अंत्योदय मेले का आयोजन कर परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चिह्निंत लाभार्थियों को आत्मनिर्भर बनाते हुए आर्थिक रूप से सशक्त किया जाएगा। सरकार की ओर से प्रदेश भर में व जिला प्रशासन की ओर से जिला में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चिह्निंत किए गए लाभपात्रों को आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ाते हुए आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है। इस कड़ी में अधिकारी व कर्मचारी सच्ची लगन व कड़ी मेहनत से कार्य करें। उन्होंने कहा कि सरकार की सकारात्मक सोच है कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रभावी रूप से देकर उसकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करते हुए उसे मुख्यधारा में लाया जा सके।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि ये मेले जिले के प्रत्येक खंड में लगाए जाएंगे। सरकार का मेले लगाने का मुख्य उद्देश्य है कि जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम है उनकी आय को एक लाख 80 हजार रुपये तक पहुंचाया जा सके और जरूरतमंद व्यक्ति आर्थिक रूप से संपन्न हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार का यह भी उद्देश्य है कि विकास की दौड़ में पीछे रहे लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाए जाएं।

इस अवसर पर एडीसी अजय चोपड़ा, एसडीएम राजेश कुमार, सीटीएम अंकिता वर्मा, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव, अतिरिक्त जिप सीईओ सुरेश, तहसीलदार रणविजय सुलतानिया, बीडीपीओ विनय प्रताप सिंह, डीडीएएच डा. काशी राम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, नायाब तहसीलदार, उपमंडल फतेहाबाद के ग्राम सचिव व पटवारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी