यातायात पुलिस ने कुलां में तीन सप्ताह में काटे 220 चालान

संवाद सूत्र कुलां चार प्रमुख मार्गों के केंद्र में स्थित गांव कुलां की सड़कों पर यातायात व्य

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 08:52 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 08:52 AM (IST)
यातायात पुलिस ने कुलां में तीन सप्ताह में काटे 220 चालान
यातायात पुलिस ने कुलां में तीन सप्ताह में काटे 220 चालान

संवाद सूत्र, कुलां :

चार प्रमुख मार्गों के केंद्र में स्थित गांव कुलां की सड़कों पर यातायात व्यवस्था दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। गत वर्ष नया मोटर व्हीकल (संशोधित) एक्ट लागू होने के बाद यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है। यातायात पुलिस द्वारा गत सितंबर महा में कुलां में बड़ी संख्या में चालान काटे हैं। यहां चौक चौराहे बीच नाका लगाकर खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मियों का प्रथम कार्य चालान का लक्ष्य पूर्ण करना ही बना रखा है। सड़क से गुजर रहे किसी भी वाहन को रोककर उस पर चालान थोप दिया जाता है। ट्रैफिक पुलिस ने सितंबर माह में अब तक 220 लोगों के चालान कर दिए। यातायात पुलिस द्वारा काटे गए चालान में भारी भरकम जुर्माने के चलते यहां एक-दो कागजात नहीं होने पर ही हजारों रुपए का चालान बन रहा है, वहीं ट्रैफिक पुलिस ने कुलां में बाइक के साथ रेहड़ी जोड़कर कॉमर्शियल उपयोग करने वाले तीन वाहन चालकों के साढ़े 22-22 ह•ार के चालान काटने की कार्यवाही की है। इसके अलावा बीते दिनों टोहाना थाना पुलिस ने भी आवश्यक कागजात साथ न होने पर धारसूल निवासी एक बाइक चालक का 23 ह•ार रुपए का चालान बना दिया है। भारी भरकम जुर्माना लगा कर पुलिस ने उक्त चारों वाहनों को इम्पाउंड कर लिया है। चालान की रकम इतनी ज्यादा होने से लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वे क्या करें। -------------------------

कैसे भरें इतना भारी चालान

नए मोटर वाहन संशोधन अधिनियम के तहत गत वर्ष एक सितंबर से नए नियम लागू होने के बाद आमजन पर इसका भारी बोझ पड़ रहा है। ट्रैफिक इंचार्ज बसाऊ राम मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध बावजूद बाइक के पीछे रेहड़ी जोड़कर माल ढुआई करने वाले तीन चालकों के साढ़े 22 हजार रुपए के चालान काटे गए । जिन्होंने अभी तक चालान राशि जमा नहीं की है। इससे उनके समक्ष रोजी रोटी का संकट उत्पन्न हो गया है। बताया गया है कि इनमें से एक रेहड़ी चालक द्वारा विधायक को अपना दुखड़ा सुनाते हुए न्याय की मांग की है, परंतु कोई सुनवाई नहीं हुई है।

------------------

क्या कहते हैं ट्रैफिक इंचार्ज :

ट्रैफिक नियमों की पालन करना सभी के हित में है। इससे लोगों की जेबों से जुर्माने के तौर पर निकलने वाली राशि को बचाया जा सकता है। वहीं नियमों को तोड़ने वालों का चालान इसलिए किया जाता है ताकि वे अगली बार नियमों को तोड़ने की कोशिश न करें।

- बसाऊ राम, प्रभारी ट्रैफिक पुलिस टोहाना

chat bot
आपका साथी