पांच करोड़ रुपये की सीवरेज लाइन डालने में गड़बड़झाला

जाखल जाखल को नगरपालिका का दर्जा मिलने के साथ विकास कार्य शुरू हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 06:40 AM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 06:40 AM (IST)
पांच करोड़ रुपये की सीवरेज लाइन डालने में गड़बड़झाला
पांच करोड़ रुपये की सीवरेज लाइन डालने में गड़बड़झाला

गुरमीत कुमार, जाखल : जाखल को नगरपालिका का दर्जा मिलने के साथ विकास कार्य शुरू हो गए हैं। जनस्वास्थ्य विभाग ने शहर में सीवरेज लाइन डालने का काम भी शुरू कर दिया। इस लाइन को डालने में करीब पांच करोड़ रुपये की लागत जाएगी। ऐसे में गड़बड़ी की आशंका भी है। अब गड़बड़ी भी सामने आ गई है। विभाग पाइप लाइन डालने में जो सामग्री का उपयोग कर रहा है वो निम्नस्तर की है। ऐसे में पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिए है। वहीं सामग्री के सौंपल लेकर इसकी जांच की मांग की है। घटना के बाद अधिकारियों ने दावा किया है कि वो बुधवार को मौके पर पहुंचकर इस मामले की जांच करेंगे। अगर सामग्री घटिया लगाई जा रही है तो इसकी जांच कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जनस्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली पर हर जगह सवाल खड़े हो रहे हैं। पिछले दिनों भूना में करीब 35 करोड़ रुपये से पूरे शहर में सीवरेज लाइन बिछाई गई। अब यहां पर गड़बड़ी सामने आ गई है। यह मामला शांत ही नहीं हुआ कि जाखल में गड़बड़ी सामने आ गई है। अब देखना होगा कि यह जांच कहां तक पहुंचती है।

--------------------------------------

मंगलवार को पार्षदों ने किया निरीक्षण

शहर में बिछाई जा रही सीवरेज लाइन का निरीक्षण करने वार्ड नंबर 8 के पार्षद विक्रमजीत सिंह व वार्ड 8 के पार्षद विक्रम सैनी अपनी टीम के साथ मौके का निरीक्षण करने पहुंचे। निर्माण कार्य के तहत कासिमपुर रोड पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से जाखल उप तहसील कार्यालय की ओर पाइप लाइन डालने का काम चलाया जा रहा है। पाइप लाइन डालकर इसे जोड़ने के लिए चेंबर निर्माण भी किए जा रहे हैं। पार्षदों ने बताया कि जब उन्होंने निर्माण कार्य व इसमें इस्तेमाल की जा रही सामग्री की जांच की तो जहां ईटों की क्वालिटी अत्यंत घटिया स्तर की मिली है। वहीं इन्हें लगाने के लिए प्रयोग में लाया जा रहा रेत भी घटिया स्तर का पाया है। इसी कारण लगाई गई ईटें कुछ ही समय बाद उखड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में विभाग के उच्च अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करने की मांग की जाएगी। वहीं मामले की जांच के लिए वो डीसी व सीएम विडो में शिकायत भी लगाएंगे। जिसकी वीडियोग्राफी भी की है।

----------------------------------------

वर्जन्::::::::

इस समय एक निरीक्षण के कार्य में बाहर हूं। जिसे पूरा कर बुधवार को वापस लौटते ही मौके पर पार्षदों को बुलाकर इसकी जांच करवाई जाएगी। अगर कोई भी कमी पाई गई तो कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-मंदीप सिंह, एसडीओ, जनस्वास्थ्य विभाग टोहाना।

chat bot
आपका साथी