परमिट जारी होने के चार माह बाद भी समय सारिणी नही हुई लागू

संवाद सूत्र समैण निजी बस चलाने परमिट जारी होने को चार माह से अधिक समय बीत गया लेकिन अधि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 08:56 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 08:56 AM (IST)
परमिट जारी होने के चार माह बाद भी समय सारिणी नही हुई लागू
परमिट जारी होने के चार माह बाद भी समय सारिणी नही हुई लागू

संवाद सूत्र, समैण :

निजी बस चलाने परमिट जारी होने को चार माह से अधिक समय बीत गया लेकिन अधिकारी मनमानी करते हुए टाइम टेबल जारी नहीं कर रहे हैं। इससे परमिट लेने वाले निजी बस संचालक परेशान हैं। बस संचालक खड़ी बसो का टैक्स के साथ बैंक की किस्त भी नहीं भर पा रहे हैं। इसको लेकर बस संचालक फतेहाबाद के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के समक्ष कई बार मिल चुके है, लेकिन समस्या यथावत कायम है।

बस संचालक जयबीर गिल समैन व अजीत सिंह ने बताया कि स्टेट कैरिज स्कीम 2016 के तहत बस संचालकों को फतेहाबाद क्षेत्रीय परिवहन के सचिव ने अप्रैल व अगस्त माह के बीच परमिट जारी किए थे। जयबीर गिल ने बताया कि मार्ग नंबर 35/72 टोहाना से हिसार वाया समैण, सुरेवाला चौक, उकलाना बरवाला के लिए परमिट जारी किए। लेकिन अभी तक समय सारणी जारी न होने के कारण उनकी बसे ऐसे चल नहीं पा रही। जयबीर गिल के अनुसार इस दौरान उन्हें जहां खड़ी बसों का सरकार को टैक्स देना पड़ रहा है वहीं उन्हे बसे खरीदने के लिए बैंक लोन की किस्तें भी चुकानी पड़ रही हैं।

------------------

सहमति के बावजूद नहीं मिली समय सारणी :

बस संचालकों ने बताया कि 1 सितंबर 2020 को सचिव आरटीए फतेहाबाद को निजी बस संचालक व उक्त मार्ग पर चलने वाली सरकारी बसों के प्रतिनिधियों ने सहमति के हस्ताक्षर कर समय सारणी को सौंपा। इस समय सारणी को आरटीए सचिव ने स्वीकार भी कर लिया। उन्होंने बताया कि समय सारणी लागू न होने पर जब दोबारा आरटीए से मिले तो तब उन्होंने कहा कि यह समय सारिणी क्षेत्रीय कार्यालय हिसार के सचिव द्वारा ही तैयार की जायेगी। बस संचालकों ने फतेहाबाद आरटीए कार्यालय में ही समय सारणी बनाने की मांग करते हुए बताया कि उपरोक्त रूट पर सबसे ज्यादा निजी व सरकारी बसे फतेहाबाद आरटीए कार्यालय से संबधित ही चलती है ।

------------------------ बसों की समय सारणी से जुड़ी इस समस्या के जल्द समाधान की बात करते हुए कहा कि रूट 35/72 पर उपरोक्त बसो के चलाने के लिए समय सारणी बनाने में हिसार क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय की भी अहम भूमिका बनती है। इसलिए दोनों आरटीए कार्यालय समय सारणी पर मंथन कर जल्द ही पूर्ण सहमति वाली समय सारणी जारी कर दी जाएगी।

- अजय चोपड़ा, एडीसी एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, फतेहाबाद।

-----------------------------

बसों की कमी से जूझ रहे हैं ग्रामीण

मौजूदा समय मे टोहाना से हिसार वाया समैन, कन्हड़ी, सुरजेवाला चौक व बरवाला के लिए बसों की संख्या समिति होती जा रही है। ऐसे में जब सरकार द्वारा इस रूट पर बसों को परमिट दे दिए गए है तो उनकी समय सारणी देना जिला प्रशासन की प्राथमिकता बनती है। इस रूट पर बसों की संख्या कम होने के कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को बसों के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। बस संचालक जयबीर गिल ने कहा कि आरटीए के पास यह पावर होती है कि यदि बस संचालकों द्वारा तैयार समय सारणी पर 3 बैठकों तक सहमति नही बने तो वह अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए स्वयं समय सारणी तैयार करके उसे लागू कर सकता है। बस संचालकों ने कहा यदि जिला प्रशासन इस समस्या का जल्द समाधान नही किया तो वह कोर्ट का रुख करने पर मजबूर होंगे।

chat bot
आपका साथी