दाखिले से इन्कार, प्रिंसिपल बोले यूं तो दाखिले के लिए लाइन लग जाएगी

फतेहाबाद शिक्षा विभाग के अधिकारी हो चाहे प्रशासनिक अधिकारी सभी ने सर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 May 2019 04:00 AM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 06:39 AM (IST)
दाखिले से इन्कार, प्रिंसिपल बोले यूं तो दाखिले के लिए लाइन लग जाएगी
दाखिले से इन्कार, प्रिंसिपल बोले यूं तो दाखिले के लिए लाइन लग जाएगी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : शिक्षा विभाग के अधिकारी हो चाहे प्रशासनिक अधिकारी सभी ने सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के दाखिला पर जोर दे रखा है। लेकिन फतेहाबाद के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ने विद्यार्थियों के दाखिला देने से इंकार कर दिया है। मंगलवार को महिला अपने बेटा को लेकर दिनभर दाखिला के लिए भटकती रही लेकिन स्कूल प्रिंसिपल ने दाखिला देने से इंकार कर दिया। आरोप है कि प्रिंसिपल ने साफ कहा कि यूं तो यहां पर दाखिला के लिए लाइन लग जाएगी और चाहे उपायुक्त आ जाए दाखिला नहीं करेगा। मामला शिक्षा विभाग के अधिकारियों के संज्ञान में आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि स्कूल प्रिंसिपल किसी भी कीमत पर दाखिला नहीं रोक सकता है, बुधवार को विद्यार्थी का हर हाल में दाखिला करवाया जाएगा और संबंधित प्रिंसिपल से भी जवाब तलब होगा।

मामले के मुताबिक ठाकर बस्ती निवासी राजबाला ने कहा कि उसका बेटा दसवीं कक्षा में फेल हो गया था। पति की मौत होने के कारण फीस खर्च उठाने के लिए रुपये नहीं है। इसलिए मंगलवार को बेटा का दाखिला करवाने के लिए सरकारी स्कूल में गए थे। लेकिन स्कूल प्रिंसिपल ने दाखिला करने से इंकार कर दिया और कहा कि यूं तो यहां पर विद्यार्थियों की दाखिला के लिए लाइन लग जाएगी। फेल विद्यार्थी को दाखिला देकर रिजल्ट खराब नहीं करना है। राजबाला ने कहा कि बेटा के दाखिला के लिए सुबह से भटक रही है और अब मामले को लेकर उपायुक्त को शिकायत देगी। डीइओ को भी इस मामले से अवगत करवा दिया है।

------

फेल विद्यार्थी को मैं स्कूल में दाखिला नहीं दे सकता, मैंने अपने स्कूल का रिजल्ट खराब नहीं करना है। यूं तो यहां पर दाखिला लेने वालों की लाइन लग जाएगी। चाहे डीसी आ जाए मैं दाखिला नहीं करूंगा। डीसी इस मामले में क्या कर लेगा।

- कृष्ण वर्मा

प्रिंसिपल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फतेहाबाद

------

मेरे संज्ञान में मामला आया है। प्रिंसिपल दाखिला देने से किसी भी कीमत में इन्कार नहीं कर सकता है। मामले में प्रिंसिपल से भी कारण पूछा जाएगा। विद्यार्थी का दाखिला बुधवार को करवा दिया जाएगा। कोई भी स्कूल दाखिला से इंकार नहीं कर सकता है।

- दयानंद सिहाग

जिला शिक्षा अधिकारी, फतेहाबाद

chat bot
आपका साथी