तापमान पहुंचा 44 पर, रात को भी नहीं मिल रही राहत

ज्येष्ठ का महीना शुरू होते ही गर्मी ने भी अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है हालांकि पिछले साल की अपेक्षा इस बार जून का महीना ठंडा रहा है। लेकिन यह दूसरा सप्ताह लोगों को अधिकत तकलीफ दे रहा है। दिन के समय तापमान लोगों को थर्ड डिग्री का टार्चर दे रहा है। वीरवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री व न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दिन के समय में तो गर्मी से राहत नहीं मिल रही वहीं रात के समय भी गर्मी से लोग परेशान है। हर 15 मिनट के अंदर हलक सूख रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 07:00 AM (IST)
तापमान पहुंचा 44 पर, रात को भी नहीं मिल रही राहत
तापमान पहुंचा 44 पर, रात को भी नहीं मिल रही राहत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

ज्येष्ठ का महीना शुरू होते ही गर्मी ने भी अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है, हालांकि पिछले साल की अपेक्षा इस बार जून का महीना ठंडा रहा है। लेकिन यह दूसरा सप्ताह लोगों को अधिकत तकलीफ दे रहा है। दिन के समय तापमान लोगों को थर्ड डिग्री का टार्चर दे रहा है। वीरवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री व न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दिन के समय में तो गर्मी से राहत नहीं मिल रही वहीं रात के समय भी गर्मी से लोग परेशान है। हर 15 मिनट के अंदर हलक सूख रहे है।

वीरवार सुबह 7 बजे जैसे ही सूरज निकला तो तपिश बढ़ती गई। जैसे-जैसे दिन बढ़ता गया वैसे ही तापमान बढ़ता गया। उधर 10 किमी प्रति घंटे से तेज लू चलने के लोग परेशान नजर आए। सुबह के समय किसान खेतों में अवश्य नजर आते हैं। लेकिन 10 बजते ही लोग घरों में ही बैठे रहते है ताकि इस भीषण गर्मी से अपने आप को बचा सके। बुधवार की अपेक्षा अधिकतम व न्यूनतम तापमान 1 डिग्री बढ़ा है।

--------------------------------------

आगे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो 13 जून के आसपास प्री मानसून की बरसात हो सकती है। वहीं प्रदेश में 28 जून को मानसून आने की संभावना मौसम विशेषज्ञ जता रहे है। लेकिन किसानों की माने तो पिछले साल मानसून की बरसात पिछले साल 10 जुलाई के आसपास हुई थी। ऐसे में उम्मीद कम है कि आने वाले समय में बरसात हो सकती है। हालांकि मौसम में परिवर्तन आने के कारण हल्की बूंदाबांदी अवश्य हो सकती है। अगर इस समय अच्छी बरसात होगी तो फसलें भी अच्छी होगी और गर्मी से राहत मिलेगी।

------------------------

मूंगफली व ग्वार की बिजाई में जुटे किसान :

अब किसान मूंगफली व ग्वार की बिजाई में लग गए। कपास की बिजाई का कार्य तो मई महीने में पूरा हो गया। इस बार जिले के किसानों का रूझान मूंगफली की तरफ अधिक है। ऐसे में किसान बड़ी संख्या में मूंगफली लगा रहे है। किसान रमेश कुमार, सुरेश, सुरजीत सिंह व लक्ष्मण ने बताया कि मूंगफली की खेती तीन महीने की होती है। ऐसे में कम खर्च आता है। यहीं कारण है कि उन्होंने मूंगफली की बिजाई शुरू कर दी है।

------------------------

धान की रोपाई 15 जून से शुरू

जिले में धान की रोपाई का कार्य 15 जून से शुरू हो जाएगा। किसान इस बार रोपाई से ज्यादा बिजाई पर अधिक ध्यान दे रहे है। कृषि विभाग के अधिकारी किसानों को जागरूक भी कर रहे है। जिला प्रशासन ने आदेश जारी किए है कि अगर 15 जून से पहले किसी ने धान की रोपाई की तो उसकी फसल नष्ट कर दी जाएगी।

----------------------------------------

2021 में जून के पहले सप्ताह का तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

1 जून 31 21

2 जून 34 22

3 जून 35 27

4 जून 37 28

5 जून 40 29

6 जून 38 28

7 जून 41 30

8 जून 42 29

9 जून 43 30

10 जून 44 31

नोट : यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

-----------------------------------------

अगले दो दिनों तक गर्मी का दौर चलता रहेगा। 13 जून को मौसम बदलेगा। ऐसे में उम्मीद है कि हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। बरसात हुई तो गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं किसान सब्जियों की फसल का ध्यान रखे और समय-समय पर सिचाई करते रहें।

मदन लाल खिचड़, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक हिसार।

chat bot
आपका साथी