जिले में पिछले 10 दिनों से एकाएक बढ़ी ऑक्सीजन सिलेंडरों की खपत, स्टॉक की नहीं कमी

कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही जिले में ऑक्सीजन की डिमांड भी एकाएक बढ़ गई है हालांकि जिले में अभी तक ऑक्सीजन सिलेंडरों की की कोई कमी नहीं और रूटीन में सप्लाई भी हो रही है। लेकिन खपत दोगुनी हो गई है। जनवरी महीने में नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन के 6 सिलेंडरों की खपत हो होती थी। लेकिन अब यह आंकड़ा 13 से 14 पहुंच गया है। ऑक्सीजन सेंटर में एक बड़ा सिलेंडर भी लगाया गया है ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:22 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:22 AM (IST)
जिले में पिछले 10 दिनों से एकाएक बढ़ी ऑक्सीजन सिलेंडरों की खपत, स्टॉक की नहीं कमी
जिले में पिछले 10 दिनों से एकाएक बढ़ी ऑक्सीजन सिलेंडरों की खपत, स्टॉक की नहीं कमी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही जिले में ऑक्सीजन की डिमांड भी एकाएक बढ़ गई है, हालांकि जिले में अभी तक ऑक्सीजन सिलेंडरों की की कोई कमी नहीं और रूटीन में सप्लाई भी हो रही है। लेकिन खपत दोगुनी हो गई है। जनवरी महीने में नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन के 6 सिलेंडरों की खपत हो होती थी। लेकिन अब यह आंकड़ा 13 से 14 पहुंच गया है। ऑक्सीजन सेंटर में एक बड़ा सिलेंडर भी लगाया गया है ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके।

नागरिक अस्पताल में बने नशा मुक्ति को कोविड सेंटर बना दिया गया है। पहले केवल नीचे की बिल्डिग में मरीजों केा रखा जा रहा था लेकिन अब ऊपर की बिल्डिग को भी हायर कर लिया है। कोरोना सेंटर में 5 वेंटीलेटर लगाए गए हैं जिस पर चार मरीज इलाज ले रहे है। इसके अलावा चार मरीज ऑक्सीजन पर है। ऐसे में 28 बेड अभी ऑक्सीजन के खाली है। लेकिन वेंटीलेटर का एक बेड खाली है जिससे स्वास्थ्य विभाग भी परेशान है।

------------------------

किस मापक से देते हैं ऑक्सीजन

कोरोना संक्रमण फेफड़ों को प्रभावित करता है। यह ब्लड में ऑक्सीजन की सप्लाई को बाधित करता है। इससे रोगी का एसपीओटू यानी ऑक्सीजन सेचुरेशन घटती जाती है। सामान्य एसपीओटू 95 तक होती है, लेकिन यह कम होने के कारण ही ऑक्सीजन दी जाती है। अगर 90 से कम सेचुरेशन है तो 6 से 8 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन दी जाती है। 70 से कम है तो 10 से 12 लीटर प्रति मिनट। वेंटीलेटर पर रोगी है तो 50 लीटर तक प्रति मिनट दी जाती है। एचएफएनओ से 30 से 60 लीटर प्रति मिनट तक ऑक्सीजन की सप्लाई दी जाती है।

--------------------------

कोरोना मरीजों के लिए दवा की नहीं कमी

स्वास्थ्य विभाग ने पिछले दिनों दवाओं का ऑर्डर किया था जो कोरोना पीड़ित मरीजों को दी जा रही है। यह ऑर्डर मिल गया है। ऐसे में आने वाले दिनों तक दवाओं का टोटा ना नहीं रहेगा। हालांकि आने वाले समय में मरीजों की संख्या बढ़ गई तो दवाओं का टोटा पड़ सकता है। जिले में नागरिक अस्पताल में ही कोविड सेंटर बना हुआ है ऐसे में दवाओं को पूरा स्टॉक भी अस्पताल में रखा हुआ है। डाक्टरों की माने तो जिले में अब तक किसी तरह की कोई किल्लत नहीं है।

पिछले दिनों रेमडेसिविर इंजेकशन 25 मिले थे। वहीं मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग को 20 और इंजेक्शन मिल गए है। इसके अलावा एंटीवाइटिक दवाओं का स्टॉक भी अच्छा खासा पड़ा है।

--------------------------

जिले में ऑक्सी मीटर की कमी

कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही जिले में ऑक्सी मीटर की कमी हो गई है। जिन मेडिकल स्टोर पर यह मीटर है उन्होंने दाम बढ़ा दिया है। तीन दिन पहले यह मीटर 800 रुपये में आसानी से मिल रहा था तो अब 1200 रुपये में भी नहीं मिल रहा है। जिले में कुछ ही मेडिकल स्टोर है जहां यह मीटर मिलता है। मेडिकल स्टोर संचालकों की माने तो पिछले तीन दिनों से डिमांड दोगुनी बढ़ गई है। यहीं कारण है कि पीछे से दाम भी बढ़ गए हैं। आने वाले समय में इनके दाम और अधिक बढ़ने वाले हैं।

--------------------------

हमारे जिले में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए दवाओं की कोई कमी नहीं है। इसके अलावा ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी नहीं है। 40 से अधिक सिलेंडर एडवांस में है। लोगों से अपील है कि जरूरत होने के बाद ही अस्पताल में आएं और मास्क व दो गज की दूरी अपनाएं।

डा. हनुमान सिंह

डिप्टी सिविल सर्जन एवं नोडल अधिकारी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी