सभी वर्गों के छात्रों को भी 10वीं कक्षा उपरांत प्रदान की जाएगी छात्रवृत्ति

अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य वर्गो के छात्रों को भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कार्यान्वित की जा रही डा. आंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के अंतर्गत संशोधन किया गया है। डा. बीआर आंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना में अब अनुसूचित जाति/जनजाति घुमंतू जाति व पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य सभी वर्गों के छात्रों को भी दसवीं कक्षा उपरांत छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:00 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:00 PM (IST)
सभी वर्गों के छात्रों को भी 10वीं कक्षा उपरांत प्रदान की जाएगी छात्रवृत्ति
सभी वर्गों के छात्रों को भी 10वीं कक्षा उपरांत प्रदान की जाएगी छात्रवृत्ति

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य वर्गो के छात्रों को भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कार्यान्वित की जा रही डा. आंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के अंतर्गत संशोधन किया गया है। डा. बीआर आंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना में अब अनुसूचित जाति/जनजाति, घुमंतू जाति व पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य सभी वर्गों के छात्रों को भी दसवीं कक्षा उपरांत छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि डा. आंबेडकर मेघावी संशोधित छात्र योजना शिक्षा के क्षेत्र में निरन्तर बढ़ रही प्रतिस्पर्धा के युग में अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति, टपरीवास, घुमंतु/अर्ध घुमन्तु एवं पिछड़े वर्ग तथा अन्य सभी वर्गों के छात्र/छात्राओं को प्रतिस्पर्धा रखने के लिए तथा उन्हें सक्षम बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना एवं मैट्रिक से स्नातकोतर कक्षाओं में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने बताया कि योजना की अन्य शर्तें यथावत रहेंगी।

उपायुक्त ने बताया कि अधिक जानकारी के लिए व्यक्ति लघु सचिवालय द्वितीय फेज के प्रथम तल पर स्थित जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय के दूरभाष नंबर 01667-230169 पर संपर्क कर सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि कक्षा दसवीं में अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग-ए के छात्रों द्वारा 60 फीसद (ग्रामीण) व 70 फीसद (शहरी), पिछड़ा वर्ग-बी व अन्य सभी वर्ग के छात्रों के लिए 75 फीसद (ग्रामीण) व 80 फीसद (शहरी) प्राप्त करने पर 11वीं व सभी डिप्लोमा कोर्स के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने पर 8000 रुपये दिए जाते हैं। इसी प्रकार से 12वीं कक्षा में केवल अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए 70 फीसद (ग्रामीण) व 75 फीसद (शहरी) प्राप्त करने पर स्नातक का प्रथम वर्ष आटर्स/कामर्स/साइंस व सभी डिप्लोमा सभी डिप्लोमा कोर्सिस के लिए 8000 रुपये, इंजीनियरिग, तकनीकी व व्यावसायिक कोर्सिस के लिए 9000 रुपये, चिकित्सा अलाइड कोर्सिस के लिए 10000 रुपये तथा स्नातक कक्षाओं में केवल अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए 60 फीसद (ग्रामीण) व 65 फीसद (शहरी) में प्राप्त करने पर स्नातकोतर का प्रथम वर्ष आ‌र्ट्स/कामर्स/साइंस व सभी डिप्लोमा सभी डिप्लोमा कोर्सिस के लिए 9000 रुपये, इंजीनियरिग, तकनीकी व व्यावसायिक कोर्सिस के लिए 11000 रुपये, चिकित्सा अलाईड कोर्सिस के लिए 12000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

chat bot
आपका साथी