ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्राओं ने दिया कोरोना से बचाव का संदेश

जागरण संवाददाता फतेहाबाद कोरोना वायरस के बढ़ते संकट से बचने के लिए जागरूक करने तथा पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मोहम्मदपुर रोही (फतेहाबाद) की छात्राओं के लिए ऑनलाइन पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्राचार्य रोहताश कुमार ने बताया कि कोरोना से कैसे बचें कोरोना के दुष्प्रभाव प्रकृति हमारी रक्षक आदि विषयों पर आयोजित पेंटिग प्रतियोगिता में बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:57 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:57 AM (IST)
ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्राओं ने दिया कोरोना से बचाव का संदेश
ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्राओं ने दिया कोरोना से बचाव का संदेश

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट से बचने के लिए जागरूक करने तथा पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मोहम्मदपुर रोही (फतेहाबाद) की छात्राओं के लिए ऑनलाइन पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्राचार्य रोहताश कुमार ने बताया कि कोरोना से कैसे बचें, कोरोना के दुष्प्रभाव, प्रकृति हमारी रक्षक आदि विषयों पर आयोजित पेंटिग प्रतियोगिता में बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

उन्होंने बताया कि बच्चों ने घर बैठे ही इन विषयों पर अच्छी-अच्छी पेंटिग व अनुकरणीय संदेश दिये हैं। प्रतियोगिता के आयोजक, शिक्षक तथा वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. ओम प्रकाश कादयान ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 100 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता दो ग्रुपों में करवाई गई। कक्षा सातवीं से नौंवी तथा दसवीं से बारहवीं के विद्यार्थियों के गु्रप बनाए गए। पहले गु्रप में खुशी, मीना, मनप्रीत कौर, अंजली, मोनिका, कुमकुम को क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा सांत्वना पुरस्कार के लिए चुना गया। दूसरे गु्रप में करिश्मा, सुशीला, मनीषा, रहमत, पूनम, रेणुका ने बाजी मारी। पेंटिग के माध्यम से बच्चों ने सन्देश दिया कि प्रकृति से नाजायज छेड़छाड़ समस्त जीवों के लिए खतरे की घंटी होती है। विकास के नाम पर विनाश, जरूरत से ज्यादा मनुष्य का स्वार्थ, जरूरत से ज्यादा भौतिक साधनों का संग्रह, हरे भरे वनों की जगह कंकरीट के जंगल, जीव-जन्तुओं की खत्म होती प्रजातियां, उनके हकों पर अपना अधिकार जमाना, ये सब विनाशकारी संकेत हैं। कोरोना जैसी महाआपदाओं के जिम्मेदार हम ही हैं। बच्चों ने सन्देश दिया कि प्रकृति से तालमेल बैठाकर चलना होगा। अपने स्वार्थ कम करने होंगे। नहीं तो विनाशकारी आपदाएं आती रहेगी। बच्चों ने पेंटिग के माध्यम से यह भी बताया कि कोरोना से कैसे बचा जा सकता है। उनके अनुसार सावधानी, मास्क व सामाजिक दूरी आवश्यक है, जब तक कोरोना हार नहीं जाता। सकारात्मक सोच व हिम्मत की आवश्यकता है। प्राचार्य रोहताश कुमार व डा. ओमप्रकाश कादयान ने बताया कि विद्यालय खुलते ही विजेता बच्चों को सम्मानित किया जाएगा तथा सहभागिता के प्रमाण पत्र सभी प्रतियोगियों को दिए जाएंगे। उन्होंने बच्चों से कोरोना महामारी में अपना, अपने परिवार का बचाव करने और घरों से बाहर न निकलने का भी आह्वान किया।

chat bot
आपका साथी