एसपी ने किया डायल 112 कंट्रोल रूम का निरीक्षण, कर्मचारियों को दिए आवश्यक निर्देश

फतेहाबाद में अब तक 112 पर 427 शिकायतों मिली हैंख् जिन पर त्वरित कार्रवाई की गई। पुलिस अधीक्षक ने मंगलवार को 112 कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण भ्किया। -पुलिस का दावा- जब भ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 08:30 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 08:30 AM (IST)
एसपी ने किया डायल 112 कंट्रोल रूम का निरीक्षण, कर्मचारियों को दिए आवश्यक निर्देश
एसपी ने किया डायल 112 कंट्रोल रूम का निरीक्षण, कर्मचारियों को दिए आवश्यक निर्देश

फतेहाबाद में अब तक 112 पर मिली 427 शिकायतों पर हुई त्वरित कार्रवाई

-पुलिस का दावा- जब भी फोन आया पुलिस की सहायता मिली

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: कानून व्यवस्था बनाए रखने और जरूरतमंदों की सहायता के लिए सरकार द्वारा शुरू किया गया डायल 112 प्रोजेक्ट फतेहाबाद जिलावासियों के लिए बेहद लाभकारी साबित होता नजर आ रहा है। शिकायत पर कुछ ही मिनटों में कार्रवाई से लोगों में भी पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा है। ऐसे में इस प्रोजेक्ट में लगे पुलिस कर्मचारियों का कर्तव्य है कि वह जनता के इस विश्वास पर खरा उतरें और अपनी ड्यूटी को इमानदारी से करें। ये निर्देश जिला पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने लघु सचिवालय में डायल 112 के तहत बनाए गए कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान वहां तैनात कर्मचारियों का उत्साहवर्धन करते हुए दिए। एसपी ने कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर इस प्रोजेक्ट के तहत अब तक मिली शिकायतों पर हुई कार्यवाही बारे जानकारी ली और कर्मचारियों को इसे ओर भी बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

----

112 पर आई 427 काल

डायल 112 सेवा से न केवल अपराधियों की धरपकड़ में तेजी आई है। वहीं 20 दिनों में पुलिस ने अपनों से बिछड़े तीन बच्चों को जहां स्वजनों से मिलवाया, वहीं तुरंत मौके पर पहुंचकर फांसी पर लटक रहे एक युवक की जान भी बचाई है। इस सेवा के शुरू होने के मात्र 20 दिन के भीतर फतेहाबाद में 427 शिकायतें मिली हैं। इनमें अधिकतर लड़ाई झगड़ा, घरेलू हिसा, दुर्घटना, चोरी आदी से संबंधित रहीं। सभी मामलों में शिकायत मिलने के कुछ ही मिनटों में पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर कार्यवाही की है। टोहाना में डायल 112 पर मिली सूचना के आधार पर दो बच्चों को उनके अपनों से मिलवाया। वहीं टिब्बा कालोनी रतिया में गुम हुई बच्ची को उसके स्वजनों तक सकुशल पहुंचाया। इस बारे में पुलिस को डायल 112 पर सूचना मिली थी। यही नहीं 15 जुलाई को डायल 112 पर एक युवक ने काल कर सूचना दी कि वह अपने परिवार वालों से प्रताड़ना से दुखी होकर आत्महत्या कर रहा है। इस पर पुलिस ने तुरंत युवक की लोकेशन सर्च की और कुछ ही मिनटों में मौके पर पहुंचकर फांसी पर लटके युवक को उतारकर उसकी जान बचाई।

----------------------------

डायल 112 लोगों के लिए कारगर साबित हो रही है। जिले में अब तक 427 काल आईं हैं। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामलों को सुलझाया भी है। डायल 112 के तहत शिकायतों पर कार्रवाई के लिए जिला या थाने की सीमा की बंदिश नहीं है। कंट्रोल रूम से शिकायतकर्ता की लोकेशन के निकटतम वाहन स्टाफ को सूचना दी जाती है जो कि तत्काल पहुंचकर शिकायतकर्ता को मदद उपलब्ध करवाते हैं।

राजेश कुमार, एसपी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी