चांदपुरा में मनरेगा कार्यो का किया गया सोशल ऑडिट

संवाद सूत्र जाखल खंड के गांव चांदपुरा में मनरेगा कार्यो का सोशल ऑडिट किया गया। ऑडि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 08:07 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 08:07 AM (IST)
चांदपुरा में मनरेगा कार्यो का किया गया सोशल ऑडिट
चांदपुरा में मनरेगा कार्यो का किया गया सोशल ऑडिट

संवाद सूत्र, जाखल :

खंड के गांव चांदपुरा में मनरेगा कार्यो का सोशल ऑडिट किया गया। ऑडिट के तहत मनरेगा मजदूरों को मनरेगा के कार्यो की जानकारी दी गई। वहीं मनरेगा मजदूरों के समक्ष आने वाली समस्याओं के बारे में भी जानकारी हासिल की। बैठक समस्याओं का मौके पर निपटारा करवाया गया। इस सोशल ऑडिट में उच्च अधिकारियों का आदेशों का पालन करते हुए भी वर्ष 2019-2020 के मनरेगा कार्यों का सोशल ऑडिट किया गया।

ब्लॉक रिसोर्स पर्सन यानी बीआरपी कर्मवीर सिंह व शैलेंद्र कुमार ने सोशल ऑडिट के तहत मजदूरों को मनरेगा के कार्यों की जानकारी दी। मनरेगा के दस्तावेजों, मस्टरोल बिल, बाउचर कॉपी आदि के बारे में जानकारी दी। गांव के सभी मनरेगा संबंधित कार्यो व उनके दस्तावेजों का जांच की गई जिसमें मनरेगा मजदूरों के बारे मे कुछ मजदूरी न मिलने के सम्बंधी समस्यायें सामने आई। जिसके बारे में अधिकारियों ने अधिकारियों ने कहा कि इस माध्यम से ग्रामीण समुदाय को अधिकार दिया गया है। कि वह सभी विकास कार्यों का सोशल ऑडिट करवाएं जिससे सभी गांव के विकास कार्यों की पूरी पारदर्शिता व जिम्मेदारी की जानकारी प्राप्त होगी।

-----------------

मनरेगा परिवारों को मिल मोबाइल :

डा. भीमराव आंबेडकर अधिकार मंच के प्रधान बिक्कर सिंह ने मांग पत्र सौंपते हुए हरियाणा सरकार से मांग की है कि गरीबों के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए हर एक जॉब कार्ड धारक के बच्चों के लिए एक मोबाइल उपलब्ध करवाया जाए। वही 5 किलोमीटर से अधिक मजदूरी कार्य करने वाले मनरेगा मजदूरों को अतिरिक्त किराया दिया जाना चाहिए।

-----------------

क्या कहते हैंअधिकारी :

ऑडिट अधिकारी ब्लॉक रिसोर्स पर्सन यानी बीआरपी कर्मवीर सिंह एवं शैलेंद्र कुमार ने कहा कि मनरेगा मजदूरो ने उनकी मजदूरी न मिलने के आरोपो के बारे मे हमने सूची तैयार कर ली है। और दोषी पाये जाने पर मेट व एपीओ के खिलाफ रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेजी जाएगी। मनरेगा मजदूरों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी