जिले में अब तक दो लाख 30 हजार टन धान की आवक, 65 फीसद हुआ उठान

जागरण संवाददाता फतेहाबाद इस समय फतेहाबाद जिले की सभी अनाजमंडी में धान की खरीद शुरू हो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:26 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:26 PM (IST)
जिले में अब तक दो लाख 30 हजार टन धान की आवक, 65 फीसद हुआ उठान
जिले में अब तक दो लाख 30 हजार टन धान की आवक, 65 फीसद हुआ उठान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद

इस समय फतेहाबाद जिले की सभी अनाजमंडी में धान की खरीद शुरू हो गई हैं। लेकिन अधिकारी व्यवस्था बनाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। अधिकारी दावा कर रहे कि जिन किसानों को गेट पास मिल गया है उसकी धान की खरीद जल्द हो जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। किसानों को दिन व रात मंडी में काटना पड़ रहा है। समय पर धान की खरीद न होने का मुख्य कारण उठान की गति कम होना। जिला प्रशासन दावा कर रहा है कि जितनी खरीद हुई है उसका 65 फीसद उठान हो गया है। वहीं आवक अधिक होने के कारण मंडी में उठान कार्य भी धीमी गति से चल रहा है। ट्रक व अन्य वाहन मंडी में नहीं जा रहे हैं। यही कारण है कि उठान कार्य भी धीमा है। इसके अलावा किसानों को सुविधा तक नहीं मिल रही है। मंडी में लगे जाम से निपटान के लिए कोई कर्मचारी तक नहीं लगा रखा है।

जिला फतेहाबाद की विभिन्न मंडियों व खरीद केंद्रों में अब तक 230107 टन धान की आवक हुई है जबकि 150005 टन धान की फसल का उठान भी किया जा चुका है। इसके अलावा अब तक किसानों को 278 करोड़ 51 लाख रुपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है। रतिया व धारसूल में जगह को लेकर संकट

रतिया व धारसूल में सबसे अधिक धान की खेती किसान करते है। ऐसे में मंडियों में आवक भी अधिक हो रही है। यहां पर मंडी में पांव रखने की जगह तक नहीं है। यहां के व्यापारियों ने डीसी को दो बार पत्र लिखकर मांग की है कि उन्हें अतिरिक्त जगह दी जाएगी। वहीं जिला प्रशासन का नियम है कि व्यापारी निजी जगह पर धान क खरीद नहीं कर सकता। जिससे व्यापारी भी परेशान है। जिले की मंडियों में अधिकारियों की नजर अधिक रहती है, लेकिन यहां पर ऐसा कुछ नहीं है। सप्ताह में एक बार अधिकारी निरीक्षण करते हैं। इन आंकड़ों पर डालें नजर

जिले में अब तक धान की खरीद : 230107

फूड सप्लाई ने की खरीद : 27673

हैफेड ने की खरीद : 99183

एचडब्ल्यूसी ने की खरीद : 103251 अब उठान के आंकड़ों पर डाले नजर

जिले में धान का हुआ उठान : 150005

फूड सप्लाई ने किया उठान : 18326

हैफेड ने किया उठान : 63955

एचडब्ल्यूसी ने किया उठान : 67724

-----------------------------------------

278 करोड़ 51 लाख रुपये किसानों को हुए जारी

जिला में अब तक किसानों को 278 करोड़ 51 लाख रुपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है। जिसमें खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा 31 करोड़ 24 लाख रुपये, हैफेड द्वारा 144 करोड़ 54 लाख रुपये व हरियाणा वेयरहाउस द्वारा 132 करोड़ 73 लाख रुपये का भुगतान किया गया है। जिला अधिकारियों ने किसानों से अपील की कि वे मंडी/खरीद केंद्र में अपनी धान की फसल को सुखाकर ही लाएं, ताकि किसानों को फसल का सही समय पर तथा उचित मूल्य मिल सकें। किसान इस बात का भी ख्याल रखें कि उनकी फसल में नमी की मात्रा ज्यादा न हों।

--------------------------------------

जाखल में कम खरीद होने पर किसानों ने जताया रोष

जाखल के किसानों ने कहा कि जिला प्रशासन केवल कुछ ही धान खरीद रहा है जबकि पैदावार अधिक है। किसान जग्गी महल, चमकौर सिंह, उत्तम सिंह तलवाड़ी, हरविदर सिंह, अमित कुमार, गुरचरण, अमरिक सिंह ग्रेवाल, चरणा सिंह, सिदर सिंह, गुरप्रीत सिंह ने बताया कि जाखल क्षेत्र में धान की फसल की पैदावार प्रति एकड़ 35 से 40 क्विंटल के बीच में होती है। परंतु वह इस प्रकार के नियमों के अनुसार सरकारी खरीद प्रति एकड़ 28 से 30 क्विंटल की हो रही है। वही प्रति एकड़ बचने वाली लगभग 10 क्विटल फसल को उन्हें भारी परेशानी में संभालना व बेचना पड़ रहा है। जिसके कारण किसानों को प्रति एकड़ डेढ़ हजार से 2000 के बीच में भारी नुकसान हो रहा है। पिछले सीजनों में 33 क्विंटल की खरीद की जाती थी। परंतु अब इस सीजन में फसल की खरीद 28 से 30 क्विंटल के बीच में हो रही है।

-------------------------------------

जिले में इस समय धान की खरीद का कार्य तेज गति से चल रहा है। जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है वो निरीक्षण कर रहे है। जहां कुछ कमी नजर आती है उसे दूर भी की जा रही है। एकाएक धान की आवक बढ़ने के कारण कुछ दिक्कत आई है। लेकिन आगामी दिनों में यह समस्या दूर हो जाएगी।

विनीत जैन, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी