बाबा छोटू नाथ महाराज का सजा रे दरबार पर झूमे श्रद्धालु

संवाद सूत्र बड़ोपल गांव बड़ोपल के छोटूनाथ अखाड़े में ग्रामवासियों द्वारा बाबा छोटू नाथ महार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:14 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:14 AM (IST)
बाबा छोटू नाथ महाराज का सजा रे दरबार पर झूमे श्रद्धालु
बाबा छोटू नाथ महाराज का सजा रे दरबार पर झूमे श्रद्धालु

संवाद सूत्र, बड़ोपल : गांव बड़ोपल के छोटूनाथ अखाड़े में ग्रामवासियों द्वारा बाबा छोटू नाथ महाराज के गुरु लक्ष्मण नाथ का ग्यारहवां विशाल भंडारा व जागरण का आयोजन रविवार को किया गया। भंडारे में गांव बड़ोपल के साथ आसपास के गांवों के लोग भी पहुंच कर श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान भजन गायक कलाकार गायक पूनम सहारण, रॉकी गुर्जर व रवि शंकर बड़ोपलिया ने बाबा छोटू नाथ महाराज के अनेक भक्त गाकर श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस दौरान उन्होंने दर्शन दिखा दे, मैं तेरा हो लिया, काला काला कह गुजरी, ताली बाजन दे, बाबा छोटू नाथ महाराज का सजा रे दरबार आदि भजनों पर श्रद्धालु जमकर झूमे।

महंत बजरंग नाथ ने बताया कि बाबा छोटू नाथ महाराज व उनके गुरु लक्ष्मण नाथ की गांव पर बहुत बड़ी कृपा है, जो भी भक्त बाबा को मानता है उसको किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहती। गांव के लोग बड़ी संख्या में बाबा के अखाड़े में आते है । उन्होंने कहा कि साल में दो बार बाबा के मंदिर में बड़े कार्यक्रम होते है। वैसे प्रत्येक रविवार को भी भंडारे का आयोजन होता है। प्रकाशोत्सव को समर्पित निकाली जा रही प्रभातफेरियों का समापन, नगर कीर्तन आज

संवाद सूत्र, रतिया : दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिद सिंह साहिब जी के प्रकाशोत्सव को समर्पित शहर के पुराना बाजार स्थित गुरुद्वारा साहिब से पिछले कई दिनों से निकाली जा रही प्रभातफेरियों के समापन समारोह मौके धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान प्रात: के समय संगत द्वारा शहर से होते हुए बोले सो निहाल के जयकारे लगाते हुए प्रभातफेरी गुरुद्वारा साहिब पहुंची व इसके पश्चात गुरुद्वारा साहिब में भाई त्रिलोक सिंह के रागी जत्थे ने रसभिन्ने शब्द कीर्तन से संगत को निहाल किया व गुरु साहिब के दिखाए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। लोकल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी प्रधान रणजीत सिंह भानीखेड़ा ने बताया कि हर वर्ष की तरह श्री गुरु गोबिद सिंह जी के प्रकाशोत्सव संगत द्वारा श्रद्धा स्वरूप मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि 25 दिसम्बर से निकाली जा रही प्रभातफेरियां का आज समापन समारोह आयोजित किया गया है। प्रकाशोत्सव को समर्पित 18 जनवरी को शहर से नगर कीर्तन निकाला जाएगा और 19 जनवरी को गुरुद्वारा साहिब में श्री अखंड पाठ साहिब जी का प्रकाश किया जाएगा जिसका भोग 21 जनवरी को डाला जाएगा व इस मौके कथावाचक एवं प्रचारक संगत को गुरुवाणी से जोड़कर निहाल करेंगे।

chat bot
आपका साथी