सात एजेंडों पर लगी मुहर, पांच करोड़ के कार्य किए पास

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिला परिषद की बैठक में पार्षदों ने मांग उठाई की गांवों मे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Jun 2019 09:47 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2019 09:47 PM (IST)
सात एजेंडों पर लगी मुहर, पांच करोड़ के कार्य किए पास
सात एजेंडों पर लगी मुहर, पांच करोड़ के कार्य किए पास

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिला परिषद की बैठक में पार्षदों ने मांग उठाई की गांवों में उनके फंड से विकास कार्य होते हैं, लेकिन सरपंच विकास कार्यो पर उनके नाम पर बोर्ड नहीं लिखवाते। सरपंच जिला परिषद के बजट में खुद का बोर्ड लगवा लेते है। ऐसे में उन्हें परेशानी आ रही है। पार्षदों की मांग पर बैठक में मौजूद जिला परिषद के सीईओ सरजीत नैन ने कहा कि अब सरकार ने जिला परिषद को पूरे अधिकार दे दिए है। जिला परिषद खुद अपने कार्य करवाएं। ऐसे में नाम की परेशानी नहीं आएगी। वहीं उन्होंने कहा कि जो भी कार्य हुए है। उन पर पार्षदों के नाम के साथ कार्य में कितने रुपये खर्च हुए इसका भी ब्यौरा अंकित किया जाएगा।

बैठक में मौजूद डिप्टी सीईओ व डीडीपीओ अनुभव मेहता ने एसडीओ को निर्देश दिए कि वे जिला परिषद द्वारा किए गए विकास कार्यो की निगरानी करे। उसकी गुणवत्ता के साथ समय का भी ध्यान दे।

वैसे साढ़े चार महीने बाद लघुसचिवालय स्थित सभागार में आयोजित जिला परिषद की आयोजित बैठक शांतिपूवर्क रही। बैठक में पांच करोड़ रुपये के कार्य पास किए गए। बैठक के लिए शुरुआत में सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से वार्ड चार की पार्षद सुशीला सिहाग को अध्यक्ष बनाया। इसके बाद उन्होंने बैठक का संचालक किया। डिप्टी सीईओ अनुभव मेहता ने एक एक करके सभी एजेंडे पार्षदों के सामने रखे। जिसमें उन्होंने सभी एजेंडे पास कर दिए। जिसमें से 6 फरवरी की आयोजित बैठक की समीक्षा, टोहाना ब्लाक समिति का बजट, फतेहाबाद ब्लाक समिति का ऋण देने का मामला, मनरेगा के कार्य के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य पास हो गए। टोहाना ब्लाक समिति का 98 करोड़ का बजट पास किया गया। वहीं प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई ग्रांट 2 करोड़ 22 लाख रुपये के अलावा 90 लाख रुपयों में से सभी पार्षदों को 18 लाख रुपये सिविल वर्क के लिए दिए जाएंगे।

-----------------------

रिश्वत मामले में फंसे आरोपितों को भी मिलगा समान बजट

वोट के बदले नोट के मामले में फंसे पार्षद सुरजीत ओड व नीटू गिल ने भी मांग उठाई की उन्हें पिछली बैठक में बजट जारी नहीं हुआ। ऐसे में उन्हें भी बजट जारी किया जाए। इस पर सभी पार्षदों ने सहमति जताई। वहीं पूर्व चेयरपर्सन गीता नांगली ने मांग की उन्हें अभी तक गाड़ी का ड्राइवर का वेतन व तेल का भत्ता नहीं मिला। वो भी दिया जाए।

---------------------

सुशीला सिहाग ने उठाई कोच की मांग :

वार्ड चार की पार्षद सुशीला सिहाग ने मांग उठाई कि भोड़ियाखेड़ा की पंचायत के करीब 16 एकड़ जमीन पर स्टेडियम बना हुआ है। अब वहां पर पूरे कोच नहीं है। ऐसे में गांव के साथ आसपास के क्षेत्र के हजारों युवाओं को परेशानी आ रही हैं। फुटबॉल का कोच न होने से खिलाड़ी परेशान है। इसके अलावा दूसरे कोच की भी कमी है। उन्हें पूरा किया जाए।

---------------------

बीबो इंदौरा की मांग, ऑनलाइन को मिले बढ़ावा :

पार्षद बीबो इंदौरा ने बैठक में मांग उठाई की नगर परिषद को आनलाइन किया जाए। नगर परिषद का बजट, लागत व अन्य सभी कार्य आनलाइन किए जाए। यहां तक कि पार्षदों की शैक्षणिक योग्यता के साथ उनके दिए गए प्रस्ताव व कार्यो की जानकारी आनलाइन होनी चाहिए। इसके लिए व्यवस्था बनाई जाए। ताकि जिला परिषद के कार्यो में पारदर्शिता आए।

----------------------

बिश्नोई समाज को मिली दो एकड़ जमीन :

बिश्नोई समाज को प्रदेश सरकार ने 2 एकड़ 18 मरले जमीन गांव बरसीन में दी है। पंचायत के बाद प्रस्ताव के बाद पंचायत समिति ने भी प्रस्ताव पास करके भेजा था। अब जिला परिषद ने भी प्रस्ताव सर्व सहमति से पास कर दिया। जिसके बाद बिश्नोई समाज को जमीन मिलना फाइनल हो गया। बिश्नोई समाज के सदस्य भी बैठक में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पार्षदों, प्रशासन व सरकार का आभार जताया। वहीं पंचायत समिति के चेयरपर्सन प्रतिनिधि डा. मुखत्यार सिंह बाजीगर ने कहा कि बिश्नोई समाज को जगह दी गई है। उस जमीन के लिए जल्द ही चहारदीवारी निकाल दी जाएगी।

--------------------------

फंड एकत्रित करने के लिए टोहाना में पड़ी जमीन पर चर्चा करेंगे पार्षद

जिला परिषद की दो एकड़ जमीन पर टोहाना में पुराने तहसील में है। अब पार्षद परिषद का राजस्व बढ़ाने के लिए जमीन के उपयोग पर चर्चा करेंगे। पार्षद चाहते है कि उस जमीन पर सरकार से विकास कार्यो के लिए ऋण भी लिया जा सके।

---------------------------

आरोपित वाइस चेयरपर्सन को छोड़कर पहुंचे सभी पार्षद :

जिला परिषद की बैठक में 18 में से 17 पार्षद पहुंचे। सिर्फ वाइस चेयरपर्सन एवं वार्ड 6 की पार्षद कमला भुक्कर बैठक में नहीं पहुंची। उन पर भी वोट के बदले नोट लेने का आरोप है। हिसार के विजिलेंस थाने में मामला दर्ज है। वहीं रंगे हाथों पकड़े गए पार्षद सुरजीत ओड व नीटू गिल को अब जमानत मिल चुकी है और बैठक में वो मौजूद रहे। इसके अलावा अजय मेहता, बीबो इंदौरा, युक्ति चौधरी, राजेश कस्वां, सुनीता कस्वां, सतपाल शर्मा, अनिल गोरछिया, रामचंद्र सहनाल, रामदास टिब्बी, मास्टर राम अवतार, बलजीत कौर, गीता नांगली सहित 17 पार्षद मौजूद रहे।

------------------------------------------

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी