एसडीएम ने निरीक्षण कर दिए थे आदेश, एक महीने के बाद भी स्थिति पहले जैसी

संवाद सूत्र जाखल जाखल को गांव से शहर का दर्जा प्राप्त हुए भले ही चार बरस बीत गए है लेकिन

JagranWed, 08 Dec 2021 10:41 PM (IST)
एसडीएम ने निरीक्षण कर दिए थे आदेश, एक महीने के बाद भी स्थिति पहले जैसी

संवाद सूत्र, जाखल :

जाखल को गांव से शहर का दर्जा प्राप्त हुए भले ही चार बरस बीत गए है, लेकिन सुविधाओं के लिहाज से कुछ लोगों को ये रास नहीं आ रहा है। नगर के कुछ मुहल्लों के वासी आज भी नारकीय जीवन जीने को विवश है। वार्ड नं दो में पसरी गंदगी व जमा दूषित जल नगर में अव्यवस्था की पोल खोलने को नाकाफी है। वार्ड में बलरां रोड पर स्थित अरिहंत स्कूल वाली गली में पिछले लंबे समय से सीवर जाम होने से गलियों में दूषित पानी जमा होने से स्थानीय निवासी बड़ी समस्या का सामना कर रहे है। विदित है कि करीब एक माह पूर्व टोहाना की एसडीएम चिनार चहल ने स्वयं पहुंचकर गली का निरीक्षण किया था। उस वक्त एसडीएम मौके पर जनस्वास्थ्य विभाग व जाखल नगरपालिका अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए एक सप्ताह के भीतर समस्या का स्थाई समाधान करने के कड़े निर्देश दिए थे, मगर विडंबना ये है कि अधिकारियों ने अभी तक एसडीएम के आदेशों पर अमल नहीं किया है। लिहाजा गली में दूषित पानी की समस्या ज्यों की त्यों बनी है। आदेशों का जिक्र करें तो एसडीएम ने सप्ताहभर की समय अवधि में समस्या का हल न करने पर अफसरों को कार्रवाई का अंजाम तक भुगतने की चेतावनी दी थी, लेकिन एसडीएम के सख्ती से जारी निर्देशों पर अधिकारियों ने गौर नहीं फरमाया है। दूषित जल निकासी समस्या का निराकरण करने के लिए अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। इस बारे में भले ही एसडीएम का दावा है कि निर्माण कार्य के लिए बजट राशि स्वीकृत हो चुकी है और यथाशीघ्र कार्य प्रारंभ करा दिया जाएगा, लेकिन समस्या निराकरण के लिए एसडीएम ने जिस कदर सख्ती दिखाई थी, उस हिसाब से राहत न मिलने से मोहल्लावासियों में निराशा का आलम है। मुहल्ले के बाशिदों का कहना है यूं आश्वसन तो उन्हें लंबे समय से दिए जा रहे हैं, लेकिन धरातल पर कार्य कब होगा इसका कुछ पता नहीं है।

----------------------------

लंबे समय से समस्या झेल रहें मुहल्ला वासी

अरिहंत स्कूल वाली गली में दूषित पानी जमा होने की समस्या काफी पुरानी है। गली वासियों के मुताबिक समस्या के निराकरण कराने के लिए वह अनेक बार जनस्वास्थ्य विभाग व नपा कार्यालय में शिकायत दे चुके हैं, लेकिन दोनों विभाग के अधिकारी इसका जिम्मेदार एक-दूसरे को बताकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। करीब एक महीना पहले समस्या बारे में जानकारी होने पर स्वयं एसडीएम ने पहुंचकर निरीक्षण किया था। एसडीएम चिनार चहल के समक्ष अपनी समस्या पेश करते हुए मुहल्ले के लोगों ने बताया था कि उनके मोहल्ले में सीवरेज होने के बावजूद गत कई वर्षों से गंदे पानी की निकासी नहीं हो रही है। हर समय सीवरेज जाम रहता है। दोनों तरफ से सड़कों का स्तर ऊंचा होने के कारण जल निकासी अवरुद्ध हो रही है।

------------------------

क्या कहती है एसडीएम

इस बारे में मैंने अभी अधिकारियों से बात की है। बजट राशि स्वीकृत हो गया है। जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा आज कल में पाइप लाइन डालने का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा और उसके तत्काल बाद लेवल अनुसार सही गली का निर्माण करा समस्या को दूर कर दिया जाएगा। मुहल्ला वासियों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

चिनार चहल एसडीएम टोहाना।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.