पंचायतों को नोटिस देने पर सरपंचों ने की बैठक

संवाद सूत्र समैन गांवों में किसानों द्वारा जलाई गई पराली को लेकर जिला प्रशासन ने सख्त कार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 02:07 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 06:13 AM (IST)
पंचायतों को नोटिस देने पर सरपंचों ने की बैठक
पंचायतों को नोटिस देने पर सरपंचों ने की बैठक

संवाद सूत्र, समैन :

गांवों में किसानों द्वारा जलाई गई पराली को लेकर जिला प्रशासन ने सख्त कार्रवाई करते हुए है टोहाना खंड की 25 गांवों की ग्राम पंचायतों को नोटिस जारी किया है। जिला प्रशासन ने सरपंचों को जारी नोटिस में कहा कि गांव में किसानों ने किन कारणों से पराली जलाई गई है व आपने उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की है। सरपंचों को इस नोटिस का जवाब 3 दिन के अंदर देना है।

जिला प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायतों को जारी नोटिस को लेकर सरपंचों में हड़कंप मचा हुआ है। इस मामले को लेकर सरपंचों की एक बैठक टोहाना के बीडीपीओ ब्लॉक में आयोजित हुई। बैठक में 8 गांवों के सरपंचों ने हिस्सा लिया। बैठक में जिला प्रशासन द्वारा सरपंचों को जारी नोटिस को लेकर चर्चा हुई। बैठक में अपनी राय देते हुए गांव पिरथला के सरपंच प्रतिनिधि डा. दलबीर सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन ने ग्राम पंचायतों को नोटिस जारी नहीं करना चाहिए था, क्योंकि ग्राम पंचायतों ने गांव में पराली न जलाने को लेकर बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया। जिसमें काफी किसानों ने इस बार पराली नही जलाई। कुछ किसानों ने चेतावनी के बावजूद भी पराली जलाई है,लेकिन इस तरह के मामले में ग्राम पंचायत किसानों के ऊपर क्या कार्रवाई कर सकती है।

गांव गाजूवाला के सरपंच विजय हरिपाल ने कहा कि गांव के किसान पराली न जलाएं इसके लिए ग्राम पंचायतों ने अपने स्तर पर काफी प्रयास किए। किसानों की बैठक बुलाकर उनको जागरूक भी किया गया। गांव में मुनादी भी करवाई गई, लेकिन फिर गांव के कुछ किसानों ने पराली जलाई है इसके लिए ग्राम पंचायत बिल्कुल भी दोषी नहीं है।

chat bot
आपका साथी