लॉकडाउन में रोडवेज के पहिए थमे

लॉकडाउन के दौरान बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए अब फतेहाबाद डिपो की बस दूसरे राज्यों में नहीं जाएगी। रोडवेज महाप्रबंधक ने इसके आदेश शनिवार दोपहर को जारी किए। इससे पहले राजस्थान के लिए चल रही बस सेवा भी बंद कर दी। ये आदेश 24 मई तक लागू रहेंगे। इस दौरान रोडवेज की वर्कशॉप के साथ अधिकांश कार्यालय भी बंद रहेंगे। डिपो की बस अब टोहाना सहित अन्य कस्बे में भी नहीं जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:41 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:41 AM (IST)
लॉकडाउन में रोडवेज के पहिए थमे
लॉकडाउन में रोडवेज के पहिए थमे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : लॉकडाउन के दौरान बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए अब फतेहाबाद डिपो की बस दूसरे राज्यों में नहीं जाएगी। रोडवेज महाप्रबंधक ने इसके आदेश शनिवार दोपहर को जारी किए। इससे पहले राजस्थान के लिए चल रही बस सेवा भी बंद कर दी। ये आदेश 24 मई तक लागू रहेंगे। इस दौरान रोडवेज की वर्कशॉप के साथ अधिकांश कार्यालय भी बंद रहेंगे। डिपो की बस अब टोहाना सहित अन्य कस्बे में भी नहीं जाएगी।

फतेहाबाद डिपो की 150 बसें लॉकडाउन से पहले विभिन्न रूटों पर संचालित होती थी। लॉकडाउन लगने के बाद सवारी कम होती गई। अब हिसार, सिरसा व रतिया के लिए ही सवारी मिल रही है। पुलिस की सख्ती के बाद लोग घरों से कम निकल रहे है। इसका रोडवेज पर पड़ा है। फतेहाबाद डिपो से अकेले पौने 3 करोड़ रुपये रोडवेज के कर्मचारियों को वेतन के रूप में देना पड़ता है। तेल खर्च अलग है। लेकिन अब लॉकडाउन लगने से रोडवेज की हालत पहले से अधिक खराब हो जाएगी। यूनियन के पदाधिकारियों को भय है कि सरकार इसका अब निजीकरण कर देगी। --------------------

चंडीगढ़ के साथ गुरुग्राम व झज्जर डिपो की आ रही बसें :

फतेहाबाद डिपो की बस बेशक इंटर स्टेट के लिए बंद हो गई हो। लेकिन अब भी फतेहाबाद चंडीगढ़ डिपो की दो बसे फतेहाबाद व सिरसा आ रही है। एक बस सुबह 11 बजे आती है तो दूसरी दोपहर 2 को। इसी तरह गुरुग्राम व झज्जर डिपो की दो-दो बसे फतेहाबाद व सिरसा तक आ रही है।

---------------------निजी बस ऑपरेटरों ने की बस सेवा बंद :

निजी बस ऑपरेटरों ने अपनी बस सेवा बंद कर दी। इनको फतेहाबाद रोडवेज डिपो के करीब 30 रूट दिए हुए है। जिनमें 60 से अधिक बसें चलती है। लेकिन पिछले तीन-चार दिनों से बस सेवा बंद कर दी। संचालकों का कहना है कि उन्हें सवारी नहीं मिल रही थी। हालांकि सरकार द्वारा बसों में 25 सवार ले जाने के आदेश के बाद निजी बस संचालकों ने सेवा बंद की है। फतेहाबाद से जाखल, टोहाना वाया भूना, हांसपुर, सिरसा सहित अनेक रूटों पर निजी बस सेवा संचालित हो रही थी। लेकिन अब सभी ने बंद कर दी।

--------------

रोडवेज के कई कर्मचारी मिले चुके हैं संक्रमित :

लॉकडाउन लगाने के बाद भी रोडवेज की बस का रूटों पर परिचलन जारी रहा। इससे रोडवेज के कई कर्मचारी संक्रमित हो गए। इससे परेशानी बढ़ गई। अब रोडवेज डिपो की वर्कशॉप भी बंद कर दी। जो आगामी 24 मई तक के आदेश जारी किए है। रोडवेज यूनियन के नेताओं के अनुसार कई कर्मचारी संक्रमित हुए है। उन्होंने सरकार से पहले ही रोडवेज सेवाएं लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों में न ले जाने का आग्रह किया था।

------------------------ फतेहाबाद डिपो की बसे जो इंटर स्टेट चलती थी। यानी राजस्थान, पंजाब, दिल्ली व उत्तराखंड जाती थी वे आगामी आदेश तक बंद रहेगी। फतेहाबाद डिपो की बसे फिलहाल सवारियों के अनुरूप सिरसा, हिसार व रतिया के लिए चल रही है।

- कृष्ण कुमार, महाप्रबंधक, रोडवेज डिपो, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी