अब शुरू होगी राइस मिलर्स के स्टॉक की जांच, 18 टीम गठित

जागरण संवाददाता फतेहाबाद परमल धान में बोगस खरीद होने का मामला दैनिक जागरण द्वारा प्रमु

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 02:08 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 06:13 AM (IST)
अब शुरू होगी राइस मिलर्स के स्टॉक की जांच, 18 टीम गठित
अब शुरू होगी राइस मिलर्स के स्टॉक की जांच, 18 टीम गठित

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

परमल धान में बोगस खरीद होने का मामला दैनिक जागरण द्वारा प्रमुखता के प्रकाशित करने के बाद अब इसकी जांच शुरू हो गई है। उपायुक्त ने जांच के आदेश देते हुए जिले में 18 टीमों का गठन किया गया हैं। जो टीम अब प्रत्येक राइस मिल में जाकर स्टॉक की जांच करेंगी। इससे बाद अब मिल संचालकों वे हड़कंप मंच गया है। दरअसल, जिले में 173 राइस मिल हैं जो सरकार के साथ अनुबंध के आधार पर कार्य करती है। ये सरकार से धान खरीद कर उसे चावल बनाकर देती है। इन मिलर्स से धान से चावल निकालने के लिए सरकारी खरीद एजेंसी हैफेड, डीएफएससी व वेयर हाउस ने 81 लाख क्विटल धान की खरीद की हुई है। जिले में इतना परमल का रकबा नहीं है कि इतना धान का उत्पादन हो सके। ऐसे में अब राइस मिलर्स के साथ सरकारी खरीद एजेंसियों के अधिकारी भी इस गड़बड़ी मे शामिल होने का अंदेशा है।

-------------------------

दैनिक जागरण ने उठाया था मुद्दा :

परमल धान खरीद में बोगस धान खरीद का मामला दैनिक जागरण ने उठाया था। गत 19 नवंबर को 'जिले में परमल धान का रकबा 20 हजार हेक्टेयर, खरीद हुई 81 लाख क्विंटल' समाचार प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद 20 नवंबर को परमल धान खरीद में बोगस जे फार्म काटकर हर साल होती है गड़बड़ी का समाचार भी प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद हरकत में आए प्रशासन ने जांच शुरू करवाई।

----------------------

एसडीएम की देखरेख में होगी जांच :

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने एसडीएम की अध्यक्षता में 18 टीम गठित की है। जिसमें स्कूल हेड से लेकर मिलर एसोसिएशन के सदस्यों व अन्य विभाग के अधिकारियों को शामिल किया है। जांच में उन्हें सभी प्रकार के नियम जैसे संबंधित मिल का स्टॉक की क्षमता क्या है, उनके द्वारा की गई खरीद और मौजूदा स्टॉक सहित चावल की बोरी का वजन चैक करना है। निरीक्षण के बाद क्रॉस चैकिग के तौर पर फ्लाईंग टीम द्वारा भी चैकिग की जाएगी, इसलिए टीम सदस्य बड़ी बारिकी से और ईमानदारी से काम करें। उपायुक्त ने कहा कि चैकिग रिपोर्ट की प्रतिदिन की रिपोर्ट शाम को भेजे ताकि सरकार को प्रेषित की जा सके।

-------------------------

राईस मिलों में सीएमआर कार्य के लिए सरकार द्वारा खरीदी गए धान का के भंडार की जांच के लिए 18 टीमों का गठन कर दिया गया है। इन टीमों ने शुक्रवार से ही कार्य शुरू कर दिया। ये टीम आगामी पांच दिनों में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी। सभी टीम इंचार्ज को यह स्पष्ट निर्देश दिए कि इस जांच रिपोर्ट में किसी भी प्रकार की कोताही भी न हो और साथ में यह भी ध्यान रखा जाए कि मिलर्स को भी जांच में किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

- धीरेंद्र खड़गटा, उपायुक्त ,फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी