भाखड़ा नहर के तटबंध का रिपेयर कार्य शुरू, किसानों ने दैनिक जागरण का आभार जताया

आखिरकार सिचाई विभाग ने भाखड़ा तटबंध की सुध ले ही ली। दैनिक जागरण में समाचार प्रकाशित होने के बाद जागे अधिकारियों ने तटबंध को ठीक करने का कार्य मंगलवार को शुरू कर दिया। इससे अब भाखड़ा नहर टूटने का खतरा कम हो गया। दरअसल जाखल क्षेत्र में बहने वाली भाखड़ा नहर के तटबंध काफी लंबे समय से टूटे-फूटे में कंडम अवस्था में थे। जो कभी भी टूट सकते थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:17 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:17 AM (IST)
भाखड़ा नहर के तटबंध का रिपेयर कार्य शुरू, किसानों ने दैनिक जागरण का आभार जताया
भाखड़ा नहर के तटबंध का रिपेयर कार्य शुरू, किसानों ने दैनिक जागरण का आभार जताया

संवाद सूत्र, जाखल : आखिरकार सिचाई विभाग ने भाखड़ा तटबंध की सुध ले ही ली। दैनिक जागरण में समाचार प्रकाशित होने के बाद जागे अधिकारियों ने तटबंध को ठीक करने का कार्य मंगलवार को शुरू कर दिया। इससे अब भाखड़ा नहर टूटने का खतरा कम हो गया। दरअसल, जाखल क्षेत्र में बहने वाली भाखड़ा नहर के तटबंध काफी लंबे समय से टूटे-फूटे में कंडम अवस्था में थे। जो कभी भी टूट सकते थे। टूटने पर अधिकांश हरियाणा के जिलों में पानी की सप्लाई बाधित हो सकती थी। सभी स्थानीय लोगों व किसानों ने प्रमुखता से इस समस्या को उठाने व उच्चाधिकारियों के अवगत कराने के प्रति दैनिक जागरण का आभार भी जताया है।

--------

13 जून को प्रकाशित किया था समाचार :

भाखड़ा नहर के तटबंधों का काफी लंबे समय से कंडम हुए पड़े थे जिसके कारण किसानों को आसपास के गांवों को भी भारी भय का माहौल था। क्योंकि भाखड़ा नहर का स्तर कई गांव से लगभग 20 फुट ऊपर होकर बह रही है और जिसमें 7 हजार से क्यूसिक पानी हर समय रहता है। और जाखल क्षेत्र के 45000 बुर्जी के कंडम व खंडित होने की खबर को किसानों की मांग पर दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाया था और इस समस्या को क्षेत्र के सभी अधिकारियों को भी अवगत करवाया था। जिस पर संज्ञान लेते हुए इस भाखड़ा नहर की बुर्जी नंबर 45000 के पास वाले किनारे का रिपेयर कार्य भी शुरू हो गया है जिस पर सभी लोगों ने राहत की सांस ली और समाचार पत्र का आभार भी जताया। उदयपुर के किसान लाभ सिंह, गुरतेज, हरपाल,सतनाम,गुरतेज आदि ने बताया था यह किनारा टूटा होने के कारण उन्हें हर समय खेतों के जलमग्न होने का भी भय रहता था। और वही बरसात का मौसम भी आने के कारण इन टूटे किनारों से भारी नुकसान हो सकता था परंतु समाचार पत्र के द्वारा अधिकारियों को अवगत करवाया जिस पर रिपेयर कार्य शुरू होने पर धन्यवाद व आभार व्यक्त करते हैं।

क्या बोले अधिकारी :

नहरी विभाग अपने क्षेत्र में भाखड़ा नहर के प्रति आने वाली तटबंध संबंधी व हर प्रकार की समस्या पर सजग और सतर्क है। हर प्रकार से लोगों की समस्याओं के प्रति उचित कार्य किए जाएंगे।

- मनीश शर्मा, कार्यकारी अभियंता, सिचाई विभाग, टोहाना।

chat bot
आपका साथी