11 लाख रुपये खर्च कर ओवरब्रिज पर बने गड्ढों से मिलेगी राहत, विभाग को भेजा पत्र

संवाद सूत्र जाखल रेलवे ओवर ब्रिज पर बने गड्ढों से जल्द ही जाखल क्षेत्र वासियों को इसक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 07:02 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 07:02 AM (IST)
11 लाख रुपये खर्च कर ओवरब्रिज पर बने गड्ढों से मिलेगी राहत, विभाग को भेजा पत्र
11 लाख रुपये खर्च कर ओवरब्रिज पर बने गड्ढों से मिलेगी राहत, विभाग को भेजा पत्र

संवाद सूत्र, जाखल :

रेलवे ओवर ब्रिज पर बने गड्ढों से जल्द ही जाखल क्षेत्र वासियों को इसकी राहत मिलने जा रही है। अधिकारियों ने आमजन की इस समस्या को देखते हुए ओवरब्रिज की ऊपरी हिस्से को दुरुस्त करने के लिए 11 लाख का प्रपोजल बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दिया है। जिससे जल्द ही इन गड्ढो को भर कर आस-पास के क्षेत्र के लोगों को इसकी जल्द राहत मिलने वाली है।

---------------------------------

27 करोड़ रुपये खर्च कर हुआ था पुल का निर्माण

जाखल में हरियाणा प्रदेश सरकार ने संयुक्त रूप से जाखल रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य करवाया गया था। जिसमें 27 करोड़ की लागत से बनाए गए। इस ओवरब्रिज पर 2 साल बाद ही रेलवे के हिस्से में बड़े-बड़े गड्ढे बन चुके हैं। हालांकि रेलवे की ओर से अपनी जिम्मेदारी को लेकर लोक निर्माण विभाग व जिला प्रशासन को पहले ही पत्र जारी कर इस बारे में स्पष्टीकरण दिया जा चुका था। उसमें बताया गया है कि पुल के शुरू होने के बाद अब इस पुल के ऊपरी हिस्से पर उनकी कोई भी जिम्मेवारी नहीं है। हालांकि उन्होंने पुल के निचली सतह पर बने पिलरों के एवं अन्य रेलवे ट्रैक पर बने निर्माण कार्य की जिम्मेदारी ली थी।

--------------------------------

रेलवे विभाग को हो सकता है खतरा

जाखल ओवरब्रिज पर बड़े-बड़े गड्ढों के कारण पानी भरने से इसके नीचे बने रेलवे ट्रैक के ऊपर बने पिलर प्रभावित हो सकते हैं। वहीं इसे लेकर बीतेदिनों रेलवे के निर्माण विग ने भी इसकी आशंका जताई थी कि इससे रेलवे की कार्यप्रणाली प्रभावित हो सकती है। अगर लोक निर्माण विभाग ने इसकी जल्द सुध न ली तो इससे रेलवे को होने वाले नुकसान के लिए लोक निर्माण विभाग जिम्मेदार होगा।

-----------------------------

प्रतिदिन ओवरब्रिज से गुजरते हैं हजारों वाहन

ओवरब्रिज निर्माण के बाद दो वर्ष बीतने पर ही ओवरब्रिज पर बने रेलवे के हिस्से की हालत खस्ता होती चली गई।अधिकारियों द्वारा इस पर पेच लगाने का कार्य भी किया गया था। वहीं वाहनों का आवागमण ज्यादा होने के कारण ओवरब्रिज की हालत दूसरे दिन ही खस्ता होती चली गई। बताते चले की यह ओवरब्रिज हरियाणा-पंजाब की सीमा पर बने होने के कारण रोजाना हजारों वाहनों का आवागमन होता है। जिसमें 24 घंटे में लगभग 5 से 7 हजार वाहन इस पुल से गुजरते हैं। इस ओवरब्रिज से चंडीगढ़, पटियाला, भूना, हिसार, फतेहाबाद, बठिडा, लुधियाना मार्ग की ओर सबसे अधिक ट्रैफिक गुजरता है।

-------------------------------

आए दिन ओवरब्रिज पर होते हैं हादसे

जाखल कूला-भूना मार्ग पर बने ओवरब्रिज पर बड़-बड़े गड्ढे होने के कारण आए दिन दोपहिया वाहन पर लोग गिर कर चोटिल हो रहे थे। वहीं बीतेदिनों शहर के कई बुजुर्ग भी इस हादसे का शिकार भी हो चुके है। यहां तक कि लोगों की इस ओवरब्रिज से गुजरना खतरे से खाली नहीं है जिससे हर समय दुर्घटनाओं का भय

बना रहता है।

-------------------------

जाखल कूला-भूना मार्ग पर बने ओवरब्रिज पर रेलवे के ऊपरी हिस्से में बड़-बड़े गड्ढे होने के कारण आए दिन हादसे हो रहे थे। लोगों की मांग को देखते हुए विभाग द्वारा 11 लाख रुपये का प्रपोजल तैयार कर उच्चाधिकारियों को सौंप दिया गया है। रेलवे के ऊपरी हिस्से ओवरब्रिज के पुरानी बजरी को निकाल कर नई सामग्री का प्रयोग कर इसे तैयार किया जाएगा। जिसकी लंबाई करीबन 80 मीटर है। आमजन की समस्या को प्रमुखता से देखते हुए जल्द ही इस समस्या से लोगों को निजात दिलवाई जाएगी।

रामफल मोर

एसडीओ, लोक निर्माण विभाग टोहाना।

chat bot
आपका साथी