गर्मी से मिली राहत, जिले के अनेक गांवों में झमाझम बरसात

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले कुछ दिनों से गर्मी व उमस से लोग परेशान थे। बुधवार सुबह भी यही हाल रहा। लेकिन दोपहर बाद एकाएक मौसम बदल गया और जिले के अनेक गांव में झमाझम बरसात भी हुई। सुबह जो तापमान 38 डिग्री पर था वो गिरकर 35 डिग्री पर पहुंच गया। भूना रतिया व फतेहाबाद में बरसात होने से किसानों को राहत मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 07:30 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 07:30 AM (IST)
गर्मी से मिली राहत, जिले के अनेक गांवों में झमाझम बरसात
गर्मी से मिली राहत, जिले के अनेक गांवों में झमाझम बरसात

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले कुछ दिनों से गर्मी व उमस से लोग परेशान थे। बुधवार सुबह भी यही हाल रहा। लेकिन दोपहर बाद एकाएक मौसम बदल गया और जिले के अनेक गांव में झमाझम बरसात भी हुई। सुबह जो तापमान 38 डिग्री पर था वो गिरकर 35 डिग्री पर पहुंच गया। भूना, रतिया व फतेहाबाद में बरसात होने से किसानों को राहत मिली है।

फतेहाबाद जिले में करीब 20 दिनों से बरसात नहीं हो रही थी। सावन का करीब-करीब पूरा महीना सूखा ही बीतने से किसान भी परेशान थे। मौसम विभाग ने दावा किया था कि 29 जून से लेकर 3 अगस्त तक जिले में अच्छी बरसात होगी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। बुधवार सुबह भी दिन गर्म रहा और दोपहर तक लोग उमस व गर्मी से परेशान थे। भादो में जाकर जिलावासियों की पुकार इंद्रदेव तक पहुंची। दोपहर 12 बजे मौसम एकाएक बदला और तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू हो गई। जिससे किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ आई।

------------------------------

दिन में छाया अंधेरा

दोपहर 12 बजकर 5 मिनट पर शहर में एकाएक अंधेरा छा गया। वाहन चालकों को लाइट जलाकर चलना पड़ा। फतेहाबाद शहर में हल्की बरसात हुई। वहीं गांव धांगड़, भिरडाना, चिदड़, भूना क्षेत्र में अच्छी बरसात हुई। बरसात न होने से नरमा व धान की फसल जल रही थी। गांव धांगड़ के किसान रमेश कुमार, सुरेश कुमार, सुरजीत सिंह, महेश कुमार ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से बरसात न होने से फसलें खराब हो रही थी। हालांकि बुधवार को हल्की बरसात हुई है। अगर इस समय एक अच्छी बरसात हो जाए तो फायदा होगा। किसानों ने बताया कि 20 दिन बाद यह बरसात हुई है। अब उम्मीद है कि आने वाले समय में अच्छी बरसात होगी जिससे फसलें भी अच्छी होगी।

---------------------------------

अब आंकड़ों में जाने पिछले तीन सालों में बरसात हुई

महीना 2018 2019 2020

जनवरी 15 11 18

फरवरी 16 00 17

मार्च 16 00 20

अप्रैल 19 04 12

मई 22 21 18

जून 43 128 130

जुलाई 20 213 230

यह आंकड़ा एमएम में है।

---------------------------------------------------------

आंकड़ों में जाने कितनी हेक्टेयर में फसले

नरमे की फसल : 72 हजार हेक्टेयर

धान : 1 लाख हेक्टेयर

ग्वार : 4 हजार हेक्टेयर

बाजारी : 2 हजार हेक्टेयर

---------------------------------------------

पिछले सालों की अपेक्षा इस बार अच्छी बरसात हुई है। लेकिन पिछले 20 दिनों से अच्छी बरसात न होने से किसान परेशान थे। इस दौरान एक बूंद भी नहीं गिरी। बुधवार को जिले के अनेक गांवों में अच्छी बरसात हुई है। वहीं 11 अगस्त तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। कहीं तेज तो कही मध्यम बरसात होगी।

डा. राजेश सिहाग

उपकृषि निदेशक फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी