सवा महीने बाद रजिस्ट्री शुरू, पहले दिन हुई 7

करीब सवा महीने बाद फिर से तहसीलदार कार्यालयों में रजिस्ट्री ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Sep 2020 06:50 AM (IST) Updated:Wed, 02 Sep 2020 06:50 AM (IST)
सवा महीने बाद रजिस्ट्री शुरू, पहले दिन हुई 7
सवा महीने बाद रजिस्ट्री शुरू, पहले दिन हुई 7

जागरण संवाददता, फतेहाबाद : करीब सवा महीने बाद फिर से तहसीलदार कार्यालयों में रजिस्ट्री होने का काम शुरू हो गया। इससे लघु सचिवालयों में फिर से रौनक होनी शुरू हो गई है। लघु सचिवालय में 50 फीसद लोग तहसील कार्यालय से जुड़े काम लेकर आते हैं। ऐसे में फिर से लोग रजिस्ट्री करवाने आने लगे। हालांकि पहले दिन फतेहाबाद तहसील में महज 7 लोग रजिस्ट्री करवाने के लिए आए। सभी की रजिस्ट्री हो गई। इनमें ज्यादातर रजिस्ट्री कृषि किसान कार्ड से जुड़ी हुई थी। अधिकारियों का कहना है कि अब बिना किसी व्यवधान से जमीन व प्लाटों की रजिस्ट्री होगी। लोग अपने दस्तावेज तैयार करवाते हुए रजिस्ट्री करवा सकते हैं। विविद रहे कि 22 जुलाई से प्रदेश सरकार ने रजिस्ट्रियों पर रोक लगा दी थी। उस दौरान सरकार ने दावा किया था कि कोरोना काल में शहर से जुड़ी गलत तरीके से रजिस्ट्री हुई है। इसमें तहसीलदार व संबंधित अधिकारियों ने गड़बड़ी की है। हालांकि अब तक कई बार सीआईडी व संबंधित मंडल आयुक्त ने जांच की। लेकिन फतेहाबाद जिले में किसी प्रकार की गड़बड़ी सामने नहीं आई।

------------------------

जिले में 7 तहसील

फतेहाबाद में 7 तहसील हैं। औसतन इनमें पहले 200 के करीब रजिस्ट्रियां होती थी। कोरोना काल में कुछ कम हो गई। अब सरकार ने सॉफ्टवेयर में बदलाव किए है। उसके अनुसार जमीनी रजिस्ट्री होगी। इसके लिए ऑपरेटरों को भी प्रशिक्षण दिया गया है। हालांकि पहले सरकार ने 17 अगस्त का समय निर्धारित किया था। लेकिन बाद में 17 अगस्त से रजिस्ट्रियां शुरू नहीं हो पाई थी।

-----------------

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना मुश्किल

सरकार ने दावा किया है कि जमीन की रजिस्ट्री कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए ई-अपॉइंटमेंट लागू किया है। कोई भी व्यक्ति तत्काल ई-अपॉइंटमेंट की सुविधा का लाभ घर से ले सकता है। लेकिन ये सब इतना आसान नहीं है। सरकार द्वारा निर्धारित जमाबंदी पोर्टल मंगलवार शाम तक आमजन के लिए सही से कार्य भी नहीं कर रहा। ऐसे में फिलहाल सरकार का दावा सही नहीं है। जबकि सरकार के अनुसार तत्काल अपॉइंटमेंट के लिए प्रतिदिन निर्धारित समय का टाइम स्लॉट उपलब्ध कराया जाएगा। आवेदक इस के दौरान भूमि रजिस्ट्रेशन का कार्य करवा सकता है।

---------------------------

प्रक्रिया में ये हुए बड़े बदलाव

सरकार ने रजिस्ट्री की प्रक्रिया में कई बदलाव किए है। अब शहरी क्षेत्र की इसमें प्रॉपर्टी आईडी भी जोड़ दी गई। कंट्रोल्ड एरिया में रजिस्ट्री के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, एचएसआईआईडीसी, वन विभाग जैसे संबंधित विभाग अगर 14 दिनों में अनापत्ति प्रमाण-पत्र नहीं देते हैं तो उसे डीम्ड स्वीकृति समझकर रजिस्ट्री कर दी जाएगी।

-------------------------

वर्जन्::::::::::::::

फतेहाबाद तहसील में रजिस्ट्रियों के लिए 7 टोकन कटे थे। सभी की रजिस्ट्रियां कर दी हैं। सरकार के दिशानिर्देशानुसार कार्य शुरू कर दिया है।

- विजय तहसीलदार, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी