घटे परिचालक, बढ़ गई परेशानी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद हरियाणा रोडवेज के फतेहाबाद डिपो के 17 परिचालक पदोन्नत ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 07:39 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 07:39 AM (IST)
घटे परिचालक, बढ़ गई परेशानी
घटे परिचालक, बढ़ गई परेशानी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

हरियाणा रोडवेज के फतेहाबाद डिपो के 17 परिचालक पदोन्नत होकर सब-इंस्पेक्टर बन गए हैं। रोडवेज मुख्यालय ने इन सबकी प्रदेश के अन्य जिलों में ड्यूटी लगाई है। इनकी पदोन्नति के बाद अब डिपो में 17 परिचालक के पद रिक्त हैं। डिपो में पहले ही परिचालकों की कमी थी। रोडवेज में पहले ही बसों के अनुपात की तुलना में परिचालकों की संख्या कम थी। इससे रोडवेज बसों को रूट पर चलाने में परेशानी आएगी।

रोडवेज यूनियन के पदाधिकारियों की मांग है कि सरकार जल्द से जल्द नई भर्ती करते हुए परिचालक रखे, ताकि रूटों पर सही से बसों का संचालन किया जा सके। फतेहाबाद डिपो में फिलहाल 280 चालक व 232 परिचालक है। फतेहाबाद व टोहाना में 156 बसें तो रोडवेज की खुद की हैं। वहीं 20 बसें किलोमीटर स्कीम के तहत आई हुई हैं। ऐसे में परिचालकों की अधिक जरूरत है। इसकी वजह है कि किलोमीटर स्कीम में रोडवेज विभाग का ही परिचालक टिकट काटता है। ऐसे में फतेहाबाद डिपो में 305 परिचालकों की जरूरत है।

-------------------

कई रूटों पर पड़ रहा असर :

एक साथ डिपो के 17 कर्मचारी कम होने से परेशानी आ रही है। कई रूट प्रभावित हो रहे है। किसान आंदोलन से भी फिलहाल दिल्ली व पंजाब के कई रूट प्रभावित हुए है। इसके अलावा लोकल रूट भी प्रभावित हुए है। रोडवेज यूनियन के पदाधिकारियों का कहना है कि सरकार द्वारा ओवरटाइम बंद होने से परिचालक व चालक का पांच दिनों के अंदर ही 52 से 60 घंटे तक समय हो जाता है। ऐसे सरकार जल्द से जल्द कर्मचारियों की भर्ती। जब तक भर्ती नहीं होती, तब तक ओवरटाइम शुरू करवाकर कम से कम बसों का संचालन तो सही से करवाए, ताकि रोडवेज के राजस्व पर किसी प्रकार का असर न पड़े।

----------------------------- रोडवेज में परिचालकों की बहुत अधिक कमी है। सरकार को जल्द से जल्द भर्ती करनी होगी। रोडवेज में पहले ही परिचालकों की कमी थी। इसलिए सरकार प्रदेश स्तर पर नए परिचालकों की भर्ती करें, ताकि रोडवेज बसों के संचालन में किसी प्रकार की परेशानी न आए।

- शिव कुमार श्योराण, प्रधान, रोडवेज डिपो फतेहाबाद।

-------------------------- रोडवेज में फिलहाल किसी प्रकार की परेशानी नहीं आ रही है। जरूरत के अनुसार सभी रूटों पर बसों का संचालन किया जा रहा है। जहां पर यात्री अधिक है। वहां पर खूब बसें चलाई जा रही है। यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जा रही।

- कृष्ण कुमार, महाप्रबंधक, रोडवेज।

chat bot
आपका साथी