कोरोना संकट में बढ़ी रक्त की कमी तो रेडक्रॉस सोसाइटी व यूथ रेडक्रॉस संस्था आई आगे

जागरण संवाददाता फतेहाबाद संकट की घड़ी में रेडक्रॉस सोसायटी काम आती है। यह इस बार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:36 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 06:36 AM (IST)
कोरोना संकट में बढ़ी रक्त की कमी तो रेडक्रॉस सोसाइटी व यूथ रेडक्रॉस संस्था आई आगे
कोरोना संकट में बढ़ी रक्त की कमी तो रेडक्रॉस सोसाइटी व यूथ रेडक्रॉस संस्था आई आगे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : संकट की घड़ी में रेडक्रॉस सोसायटी काम आती है। यह इस बार कोरोना संकट में दिखा भी दिया। इस सोसायटी से जुड़ी जितनी भी संस्था है वो संकट की इस घड़ी में हर किसी की मदद करने के लिए आगे आ रही है। कोई रक्तदान के लिए प्रेरित कर रहा है तो कोई घरों तक ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचा रहा है। वहीं इस संस्था से जुड़े अनेक युवा लोगों को मास्क व सूखा राशन भी बांट रहे है। ऐसे में लोगों को भी विश्वास हो गया है कि इस संकट की घड़ी में कोई न कोई तो उसकी सहायता करने के लिए आगे आ रहा है।

पिछले 18 दिनों से जिले में लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसे में सब लोग घरों में बंद है। लेकिन अस्पताल में मरीज इलाज व रक्त के लिए तड़प रहे है। सार्वजनिक स्थानों पर रक्तदान कैंप आयोजित न होने के कारण रक्त भी नहीं आ रहा है। ऐसे में जिला ब्लड सेंटर में रक्त की कमी आ गई है। लेकिन इस संकट की घड़ी में रेडक्रॉस सोसायटी व यूथ रेडक्रॉस संस्था के सदस्य आगे आए है। युवाओं को प्रेरित करते हुए उन्हें रक्तदान के लिए प्रेरित कर रहे है। पिछले कुछ दिनों से लगातार नागरिक अस्पताल में कोई न कोई युवा अपनी मर्जी से रक्तदान करने के लिए आ रहा है। यह रक्त जरूरतमंदों की जिदगी बचा रहा है। संकट की इस घड़ी में भी रेडक्रॉस पांच रक्तदान शिविर का आयोजन कर चुका है जो अपने आप में एक मिसाल है। घरों तक पहुंच रहे ऑक्सीजन सिलेंडर

कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट व गंभीर रोगों से ग्रस्त रोगियों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए प्रदेश सरकार ने उनके घर द्वार पर ही उनकी ऑनलाइन रिक्वेस्ट के अनुसार ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने की नीति बनाई है। जिला में अब तक 221 जरूरतमंद कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट व गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करवाए जा चुके। जिला रेडक्रॉस सोसायटी को घर-घर ऑक्सीजन सिलेंडर वितरण करने की जिम्मेवारी दी गयी है। विभागीय पोर्टल पर ऑक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए अप्लाई करने पर सरकार नई हिदायत अनुसार मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर दिए जा रहे है। प्रदेश सरकार द्वारा रेडक्रॉस के माध्यम से शुरु की गई यह सुविधा महामारी के बीच लोगों को बड़ी राहत पहुंचाई जा रही है। घर पर ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले संबंधित व्यक्ति की तरफ से ऑनलाइन ऑक्सीजनएचआरवाईडॉटइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद जिला रेडक्रॉस द्वारा द्वारा वॉलेंटियर के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी। ऑक्सीजन वितरण सिस्टम में एक मोबाइल फोन के माध्यम से एक ऑक्सीजन सिलेंडर का ही पंजीकरण किया जा सकेगा। हमारी पूरी टीम लगी हुई। रक्तदान के लिए भी युवाओं को प्रेरित कर रही है।

नरेश झांझड़ा, सचिव जिला रेडक्रॉस सोसायटी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी