हड़ताल को लेकर पंजाब सीमा सील, प्रशासन का उद्देश्य किसानों को दिल्ली कूच से रोकना

जागरण संवाददाता फतेहाबाद विभिन्न कर्मचारी यूनियनों ने अपनी मांगों को लेकर 26 नवंबर को

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:07 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:07 AM (IST)
हड़ताल को लेकर पंजाब सीमा सील, प्रशासन का उद्देश्य किसानों को दिल्ली कूच से रोकना
हड़ताल को लेकर पंजाब सीमा सील, प्रशासन का उद्देश्य किसानों को दिल्ली कूच से रोकना

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

विभिन्न कर्मचारी यूनियनों ने अपनी मांगों को लेकर 26 नवंबर को राष्ट्रव्यापी हड़ताल की घोषणा की है। वैसे हर बार कर्मचारियों की हड़ताल रोडवेज पर निर्भर रहती है। लेकिन इस बार हड़ताल में किसानों को लेकर प्रशासन अधिक गंभीर है। किसान 26 नवंबर को दिल्ली कूच करने वाले हैं। इससे पहले ही प्रशासन ने पंजाब के किसानों को रोकने के लिए पूरी सीमा सील कर दी। उपायुक्त ने भी अधिकारियों की बैठक लेकर प्रमुख अधिकारियों को ड़्यूटी मजिस्ट्रेट किसानों के लिए बनाया है। प्रशासन को भय है कि किसान तीनों किसान बिलों के विरोध में दिल्ली जाएंगे। ऐसे में उनकी घेराबंदी करके यही रोकने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए उपायुक्त व एसपी ने मंगलवार को पंजाब सीमा से सटे क्षेत्रों का दौरा किया वहीं, पुलिस की मौजूदगी बढ़ा दी है। नाकेबंदी करते हुए पंजाब से आने वाले लोगों की गहन जांच की जा रही है।

---------------------------

रोडवेज बंद होने से लंबे रूटों पर आएगी परेशानी :

रोडवेज की बसें कोरोना के बाद लंबे रूटों पर चली थी। अब फिर से एक दिवसीय हड़ताल के कारण लंबे रूटों पर बसें न चलने से आमजन को तो परेशानी होगी ही। वहीं रोडवेज को राजस्व में बड़ा नुकसान होगा। वैसे प्रशासन ने रोडवेज की बसें चलाने सहित सभी विभागों में सुचारू व्यवस्था बनाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए है। रोडवेज की फिलहाल 156 बसों में से 120 बसें रूटों पर चल रही हैं। इनमें से 70 से अधिक बसें लंबे रूटों पर संचालित हो रही हैं।

-----------------------

बिजली सप्लाई भी हो सकती है बाधित :

इस बार हड़ताल में बिजली निगम की दोनों यूनियन अधिक सक्रिय है। ऐसे में बिजली सप्लाई भी बाधित हो सकती है। बिजली सप्लाई बाधित होने से आमजन को बड़ी परेशानी होती है। बिजली निगम के अधिकारियों का कहना हैं कि इसके लिए जिम्मेदारी तय कर दी है। कच्चे कर्मचारियों के साथ अधिकारी खुद ड्यूटी देंगे। सप्लाई में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

---------------------

प्रशासनिक अधिकारियों ने किया पंजाब सीमा का दौरा :

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़, पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने जिला के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया और कानून व्यवस्था का जायजा लिया। उपायुक्त ने पंजाब राज्य के साथ लगते रतिया उपमंडल के गांव ब्राह्मणवाला, कुलां, भूना, टोहाना आदि स्थानों का दौरा किया। इस दौरान उपायुक्त ने पुलिस अधीक्षक को पंजाब बार्डर पर अधिक सख्ती करने के निर्देश दिए।

--------------------------

किसानों व कर्मचारियों को प्रदर्शन को देखते हुए नियुक्त किए ड्यूटी मजिस्ट्रेट :

जिलाधीश एवं उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 22(1) व 23(2) के अंतर्गत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला में 26 नवंबर को केंद्रीय ट्रेड यूनियनों, भारतीय किसान यूनियन, किसान संगठनों व अन्य यूनियनों व संगठनों की केंद्र द्वारा सरकार पारित तीन नये कृषि कानून को वापिस लेने के लिए विरोध स्वरूप दिल्ली कूच करने की प्रस्तावित हड़ताल के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। जिलाधीश ने आदेश जारी कर ड्यूटी मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस अधिकारियों को नियुक्त किया है। जिला में कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए जिलाधीश डा. बांगड़ ने लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

----------------------

किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए लिए ये अधिकारी किए नियुक्त :

जिलाधीश ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट एसडीएम कुलभूषण बंसल के साथ डीएसपी सतेन्द्र कुमार, ड्यूटी मजिस्ट्रेट एसडीएम नवीन कुमार के साथ डीएसपी बीरेम सिंह, ड्यूटी मजिस्ट्रेट कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण कृष्ण गोयत के साथ डीएसपी अजायब सिंह, ड्यूटी मजिस्ट्रेट जीएम डीआईसी ज्ञानचंद के साथ डीएसपी दलजीत सिंह, ड्यूटी मजिस्ट्रेट कार्यकारी अभियंता काडा पवन कुमार वर्मा के साथ डीएसपी सुरेन्द्र पाल, ड्यूटी मजिस्ट्रेट जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग के साथ थाना प्रबंधक शहर फतेहाबाद, ड्यूटी मजिस्ट्रेट एसडीओ जल सेवाएं बलराज के साथ थाना प्रबंधक सदर फतेहाबाद, ड्यूटी मजिस्ट्रेट एसडीओ जल सेवाएं रणजीत सिंह के साथ थाना प्रबंधक शहर रतिया, ड्यूटी मजिस्ट्रेट एसडीओ मार्किटिग बोर्ड लखवीर सिंह के साथ थाना प्रबंधक सदर रतिया, ड्यूटी मजिस्ट्रेट कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य गौरव कंसल के साथ थाना प्रबंधक शहर टोहाना, ड्यूटी मजिस्ट्रेट एसडीओ मार्किटिग बोर्ड सुरेन्द्र रेडू के साथ थाना प्रबंधक सदर टोहाना, ड्यूटी मजिस्ट्रेट एसडीओ पंचायती राज रमेश बंसल के साथ थाना प्रबंधक भूना, ड्यूटी मजिस्ट्रेट एसडीओ मार्किटिग बोर्ड राजेश माचरा के साथ थाना प्रबंधक भट्टू कलां, ड्यूटी मजिस्ट्रेट मार्किट कमेटी सचिव रामजी लाल के साथ थाना प्रबंधक जाखल तथा ड्यूटी मजिस्ट्रेट सहायक खाद्य एवं आपूर्ति लेखराज के साथ थाना प्रबंधक यातायात को ड्यूटी पर लगाया है।

---------------------

कर्मचारियों के लिए ये नियुक्त किए ड्यूटी मजिस्ट्रेट :

इसके अलावा26 नवंबर को ही हरियाणा रोडवेज कर्मचारी संघ की प्रस्तावित हड़ताल व सभी डिपूओं पर मशाल जुलूस निकालने के मद्देनजर विभिन्न स्थानों पर आमजन की सुविधाओं व कानूनी व्यवस्था देखरेख के लिए 25 नवंबर व हड़ताल खत्म होने तक अधिकारियों को ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किया है। तहसीलदार विजय कुमार को बस अड्डा फतेहाबाद, उप तहसीलदार राजेश गर्ग को कार्यशाला बस अड्डा फतेहाबाद, तहसीलदार प्रकाश चंद को बस अड्डा टोहाना, बीडीपीओ नरेन्द्र सिंह को कार्यशाला बस अड्डा टोहाना, तहसीलदार विजय मोहन सियाल को बस अड्डा रतिया, उप तहसीलदार बलराम जाखड़ को बस अड्डा भट्टू कलां, बीडीपीओ रवि कुमार को बस अड्डा भूना, उप तहसीलदार रामचंद्र को बस अड्डा जाखल तथा उप तहसीलदार गोपीचंद्र को बस अड्डा कुलां के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।

--------------------- वैश्विक कोरोना महामारी के दौरान भीड़ में शामिल होना गलत है। अब फिर से कोरोना बीमारी का प्रकोप बढ़ रहा है। ऐसे में इस तरह के प्रदर्शन नहीं करने चाहिए। विभिन्न यूनियनों के प्रदर्शन को देखते हुए कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा किसी अप्रिय घटना को रोकने हेतू ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं।

- डा. नरहरि सिंह बांगड़, उपायुक्त।

chat bot
आपका साथी