भावांतर भरपाई योजना में न आए परेशानी, निकाला जाएगा हल

जागरण संवाददाता फतेहाबाद किसान परंपरागत खेती छोड़कर फसल विविधिकरण अपनाए। जो प्रगतिशील किसान हैं वे सब्जी व बागवानी करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। फसल विविधिकरण अपनाने वाले किसानों को जिला प्रशासन द्वारा मार्केटिग सहित दूसरी सुविधाएं दी जाएगी। यह बात उपायुक्त डा. नरहरि सिंह ने कही।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:10 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:10 AM (IST)
भावांतर भरपाई योजना में न आए परेशानी, निकाला जाएगा हल
भावांतर भरपाई योजना में न आए परेशानी, निकाला जाएगा हल

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

किसान परंपरागत खेती छोड़कर फसल विविधिकरण अपनाए। जो प्रगतिशील किसान हैं, वे सब्जी व बागवानी करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। फसल विविधिकरण अपनाने वाले किसानों को जिला प्रशासन द्वारा मार्केटिग सहित दूसरी सुविधाएं दी जाएगी। यह बात उपायुक्त डा. नरहरि सिंह ने कही। वे पत्रकार वार्ता में किसानों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का बखान कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जो किसान खेती अपनी फसल बेचना चाहता है उनको सब्जी मंडी में फड़ी लगाने की छूट दी जाएगी। इसके अलावा और कहीं भी अपनी फसल की खेद मार्केटिग करना चाहता है प्रशासन उसे जरूरी लाइसेंस तुरंत उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा किसान वैज्ञानिक तरीके से फल, दाल, सब्जी सहित मछली व मधुपालन कर अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भावांतर भरपाई योजना का किसानों को लाभ मिलेगा। यदि किसी किसान ने आवेदन किया है उसे लाभ दिया जाएगा। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि यदि वे मंडी में अपनी फसल निर्धारित रेट से कम पर बेचते है तो वे योजना के तहत आवेदन करे। उनको कम रेट की योजना के अनुसार भरपाई की जाएगी। फिलहाल किसानों को भावांतर भरपाई योजना स्कीम के तहत लाभ नहीं मिल पा रहा है। जबकि इसमें शामिल रबी सीजन की सब्जियों व फल मार्केट में निर्धारित मूल्य से कम रेट पर बिक रहे है। दरअसल, अब गाजर, गोभी के साथ किन्नू का रेट भी कम है। इसके लिए किसान योजना का लाभ लेना चाहते है। लेकिन योजना में तकनीकी खामी पूरी होने के बाद भी लाभ मिलता रहेगा।

-------------------------------

किसान क्लब के साथ प्रशासनिक अधिकारी करेंगे बैठक :

किसान को कई प्रकार की परेशानी आती है। इसके लिए जिला प्रशासन व कृषि विभाग ने किसान क्लब का पुनर्गठन किया है। जिले की तीनों सब डिविजन में क्लब का गठन कर दिया गया। जल्द ही प्रशासन व किसान इस क्लब के साथ बैठकर आ रही परेशानी को दूर करेंगे। आगामी महा में इसके लिए बैठक होगी। ---------------

जिले में बागवानी विभाग ने बनाए 35 क्लस्टर :

जिले में बागवानी विभाग किसानों की माली हालत सुधारने व फूड प्रोसेसिग को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर बनाकर उनकी सहायता की जा रही है। जिले में अब तक करीब 35 क्लस्टर स्थापित किए गए है। वहीं प्रत्येक क्लस्टर में किसान उत्पादक समूह का गठन किया जाएगा। जो किसानों को सीधा उपभोक्ता से जोड़ेगा।

गांव गिल्लाखेड़ा की महिलाएं एक ग्रुप बनाकर निफ्टम सोनीपत से प्रशिक्षण लेकर भी आई है। उन्होंने वहां किन्नू और अमरूद के पल्प को निकालने की प्रक्रिया सीखी है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन भी ऐसे ग्रुप और क्लबों की हरसंभव सहायता कर रहा है।

रहे।

------------------------------ भावांतर भरपाई योजना बेहतरीन योजना है। इस योजना का किसान जागरूकता के अभाव में सही से लाभ नहीं उठा पा रहे। किसान योजना के अनुसार आवेदन तो करें। आवेदन करने के बाद लाभ दिया जाएगा। किसानों को सब्जी मंडी में खुद की फसल बेचने के लिए फड़ी लगाने की जगह दी जाएगी। जो किसान लगाना चाहता है वो मार्केट कमेटी में आवेदन करें।

- डा. नरहरि सिंह बांगड़, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी