अब दो दिन बारिश की संभावना, सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ

जागरण संवाददाता फतेहाबाद किसान लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे हैं। बिना बारिश

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:04 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:04 AM (IST)
अब दो दिन बारिश की संभावना, सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ
अब दो दिन बारिश की संभावना, सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : किसान लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे हैं। बिना बारिश के नरमे की फसल के साथ सब्जियों व अन्य फसलें की झुलस रही हैं। इससे किसान परेशान व हताश हैं। अब मौसम विभाग ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है। जिसमें उन्होंने बताया कि बुधवार व वीरवार को जिले में अच्छी बारिश हो सकती है। ऐसे में बारिश होती है तो किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा।

मौसम विभाग के अनुसार एक और पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण राज्य में 12 मई से बारिश की संभावना बन रही है। यह संभावना पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने से बनी है। विभाग के विज्ञानियों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव से राजस्थान के ऊपर बनने वाले एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन से 12 मई से 14 मई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में तेज गति से धूलभरी हवाएं चलने व गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इससे दिन के तापमान में गिरावट तथा रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है।

----------------

मंगलवार को बढ़ा तापमान

मंगलवार को दिनभर मौसम साफ रहा। दोपहर को तेज हवा चली। इससे लू अहसास हुआ। दिन का तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी हुई। तापमान अधिकतम बढ़कर 39.5 डिग्री पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री सेल्सियस रहा। अब आगामी दो दिनों तक बारिश होती है तो बढ़े हुए तापमान से कुछ दिनों तक राहत मिल सकती है।

--------

मंडी में उठान न होने से व्यापारी परेशान

अनाज मंडियों में गेहूं का उठान नहीं हो रहा। इससे व्यापारी परेशान हैं। उनका कहना है कि गेहूं की खरीद पिछले 14 दिनों से बंद है। लेकिन उठान उसके बाद भी नहीं हुआ। उन्होंने खरीद एजेंसी की अधिकारियों पर मनमानी का आरोप लगाया। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों का कहना है कि उठान को लेकर कई बार खरीद एजेंसी व मार्केट कमेटी को पत्र भेज चुके हैं। उसके बाद भी उठान धीमा हो रहा है। हैफेड़ ने तो अंतिम खरीद 24 अप्रैल को की थी। उसके बाद भी 50 हजार से अधिक बैग मंडियों में पडे़ हैं। ऐसे में बारिश होती है तो मंडी में आया गेहूं भीग जाएगा।

----------------------------

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान के ऊपर बनने वाले एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 12 से 14 मई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान तेज गति से धूलभरी हवाएं चलेगी। वहीं गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। किसान मौसम को देखते हुए नरमे की बिजाई रोक दें।

- डा. एमएल खिचड़, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक, एचएयू हिसार।

------------------------------

chat bot
आपका साथी