चिल्ली से रंगोई तक बिछाई गई पाइप लाइन लीक, 980 मीटर मिली खराब

जागरण संवाददाता फतेहाबाद चिल्ली झील का सुंदरीकरण करने का कार्य किया जा रहा है। ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:34 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:34 PM (IST)
चिल्ली से रंगोई तक बिछाई गई पाइप लाइन लीक, 980 मीटर मिली खराब
चिल्ली से रंगोई तक बिछाई गई पाइप लाइन लीक, 980 मीटर मिली खराब

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

चिल्ली झील का सुंदरीकरण करने का कार्य किया जा रहा है। हालांकि यहां पर बरसात के बाद काम शुरू नहीं हुआ है। बरसात से पहले जनस्वास्थ्य विभाग ने चिल्ली झील से रंगोई नाले तक करीब आठ किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई थी। लेकिन अब यह पाइप लाइन कई जगह लीकेज हो गई है। अधिकारियों की माने तो करीब 980 मीटर तक पाइप लाइन खराब मिली है। यह पाइप जगह-जगह पर खराब मिली है। ऐसे में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा नोटिस जारी करने के साथ ही ठेकेदार ने इस पाइप लाइन को ठीक करने का कार्य शुरू कर दिया है।

पिछले दिनों ही इस पाइप लाइन का ट्रायल लिया था। पहले केवल 700 मीटर पाइप खराब मिली। लेकिन अब 280 मीटर पाइप और खराब मिल गई है। ऐसे में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने ठेकेदार को स्पष्ट रूप से कहा है कि इसे जल्द से जल्द ठीक करे। पाइप लाइन कार्य पूरा होने के बाद ट्रायल लिया जाएगा। ट्रायल होने के बाद थर्ड पार्टी से इसका निरीक्षण करने के बाद अनुमति ली जाएगी। अनुमति मिलने के बाद ही ठेकेदार को राशि जारी होगी। वहीं काम करने वाले कर्मचारियों का कहना है कि पाइप की क्वालिटी अच्छी न होने के कारण दिक्कत आ गई थी जिससे बदला जा रहा है। ऐसे में जगह-जगह से पाइप लाइन लीकेज होने के कारण बदलना भी मुश्किल है।

---------------------------------------------

चिल्ली झील पर बने प्लांट पर करीब दो महीने पहले आ गई थी मशीनें

शहर के चिल्ली क्षेत्र से पानी निकासी के लिए बनाए जा रहे डिस्पोजल प्लांट पर लगने वाली मशीनें दो महीने पहले आ गई थी। यह गुजरात के अहमदाबाद से आई हैं। डिस्पोजल प्लांट पर मशीनें लगने के बाद पानी निकासी का काम पूरा हो जाएगा। ये प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद शहर के जवाहर चौक, डीएसपी रोड, भीमां बस्ती, थाना रोड के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। डिस्पोजल टैंक शुरू होने के बाद यहां से पानी रंगोई नाले में जाएगा। करीब आठ किलोमीटर तक जनस्वास्थ्य विभाग ने पाइप लाइन बिछाई है।

------------------------------------------------

सरकारी स्कूल में डिस्पोजल टैंक बनाने का कार्य आज से होगा शुरू

इस समय अरोड़वंश धर्मशाला रोड से बरसाती पानी की निकासी नहीं हो रह है। बरसात होने के 10 से 12 घंटे में पानी निकासी हो रही है। यहीं कारण है कि जनस्वास्थ्य विभाग अरोड़वंश धर्मशाला रोड पर स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में डिस्पोजल टैंक बना रहा है। इसके लिए टेंडर पहले ही जारी कर दिया था। जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि वीरवार से यहां पर काम शुरू कर दिया जाएगा। वहीं टैंक बनाने के बाद यहां से पाइप लाइन को चिल्ली झील की तरफ जोड़ दिया जाएगा और यहां से पानी निकासी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

---------------------------------------

शहर के धर्मशाला रोड, तुलसीदास चौक, बर्फ फैक्टरी वाली गली का बारिश पानी पहले कन्या स्कूल में बनने वाले डिस्पोजल टैंक में एकत्रित होगा। इसका कार्य वीरवार से शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा रंगोई नाले की तरफ जो पाइप लाइन बिछाई गई थी उसमें कुछ कमी मिल है। अभी केवल ट्रायल किया है। ठेकेदार ने पाइप को बदलने का कार्य शुरू कर दिया है।

तरूण गर्ग, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी