जिले की 6 अनाज मंडियों 33 खरीद केंद्रों पर बुधवार को शुरू होगी धान की खरीद

जागरण संवाददाता फतेहाबाद किसानों ने धान की फसल निकालनी शुरू कर दी है। वहीं रतिय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:10 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:10 AM (IST)
जिले की 6 अनाज मंडियों 33 खरीद केंद्रों पर बुधवार को शुरू होगी धान की खरीद
जिले की 6 अनाज मंडियों 33 खरीद केंद्रों पर बुधवार को शुरू होगी धान की खरीद

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

किसानों ने धान की फसल निकालनी शुरू कर दी है। वहीं रतिया व टोहाना में धान की आवक भी शुरू हो गई। किसान अब परमल धान की सरकारी खरीद के इंतजार में है कि कब सरकार धान की बोली शुरू करेगी। इंतजार में कई किसान अनाज मंडियों में धान लाने भी शुरू कर दिया। वहीं मार्केट कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि 1 अक्टूबर से जिले के परमल धान की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी। इसके लिए चार खरीद एजेंसी निर्धारित कर दी गई हैं। धान की खरीद जिले के 39 खरीद केंद्र में होगी। इसमें से जिले की 7 में से 6 अनाज मंडी शामिल है। कोरोना काल में अनाज मंडियों में धान की खरीद शुरू होने के लिए अनाज मंडियों में अधिकारियों ने सजगता के लिए अभी से प्रयास शुरू कर दिए। हालांकि परेशानी इस बात की है कि गेहूं का सीजन मुश्किल से 15 से 20 दिनों का होता है, लेकिन धान का सीजन करीब तीन महीने तक चलता है। ऐसे में लंबे समय तक व्यवस्था बनाकर रखना मुश्किल है।

--------------------------------

मुख्य गेट पर होगी जांच :

सभी अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों के बाहर बनाए गए मुख्य गेट से ही ट्राली की एंट्री होगी। वहीं अनाजमंडी में प्रवेश करने वाले किसानों के शरीर का तापमान भी मापा जाएगा। हालांकि गेहूं की खरीद के दौरान लॉकडाउन था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने धान की सरकारी खरीद को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। धान की सरकारी खरीद के लिए जिले की मुख्य अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों सहित 39 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। धान की खरीद करने के लिए इस बार भी 4 खरीद एजेंसियां तय की गई हैं जो सप्ताह के अलग-अलग दिनों में धान की खरीद करेंगी। जिलें में 1 अक्टूबर से जिले में धान की खरीद शुरू हो जाएगी।

-------------------------------------

अब जाने कहां बनाए गए है खरीद केंद्र

धान की सरकारी खरीद के लिए खरीद केंद्र भी बनाए गए है। उनमें महमदगी, म्योंद, नांगला, नन्हेड़ी, रहनवाली, रतिया, मोहम्मदपुर सोत्र, सनियाना, शक्करपुरा, ठरवा, ढांड, टोहाना, कमाना, गांव अहरवां, अकांवाली, अलीकां, अयाल्की, बबनपुर, बहबलपुर, बाड़ा, भूना, बोरा, बाह्मणवाला, बुवान, चंदड़कलां, चांदपुरा, ढाणी बबनपुर, धारसूल, दिगोह, फतेहाबाद, हासंगा, हिदालवाला, जाखल, करंडी, लांबा, लघुवास, भूंदड़वास व लाली प्रतुख हैं। -------------------------------------

--------------------------------------------------------नमी वाले धाम में होगी कटौती

हर साल की तरह इस बार भी धान लाते समय किसानों को विशेष ध्यान रखना होगा। धाम में नमी 17 फीसद से अधिक नहीं होनी चाहिए। अकसर देखने में आता है कि धान में नमी 19 से 20 फीसद तक रहता हैं। लेकिन इस बार अगर किसान नमी वाला धान लेकर आता है तो कटौती भी इसमें करनी होगी। अगर 17 फीसद से अधिक धान में नमी है तो 2 फीसद अधिक धान लिया जाएगा। अगर किसान कहता है कि वो नहीं देता तो धान सूखने के बाद ही खरीदा जाएगा।

-----------------------------------

-----------------------------------मंडी व खरीद केंद्रों में बना दी व्यवस्था :

अनाज मंडी के साथ मेरी अधीन आने वाले खरीद केंद्रों में उचित व्यवस्था बना दी है। शोचालय के साथ पेयजल की व्यवस्था सही कर दी है। साफ सफाई तो पहले ही करवा दी। वहीं शेड के नीचे सामान रख हुआ था। उसे हटावाना शुरू कर दिया। गेट के मुख्य द्वारा पर स्क्रीनिग की जाएगी।

- संजीव सचदेवा, सचिव मार्केट कमेटी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी