बरसात के कारण देरी से शुरू होगी धान की खरीद, अधिकारियों ने किया मंथन

जिले में बरसात होने के कारण इस बार धान की फसल मंडी में देरी से आएगी। पिछले दिनों मौसम साफ होने के बाद अनुमान लगाया जा रहा था कि सितंबर महीने के अंतिम दिनों में धान की फसल मंडी में आ जाएगी लेकिन अब ऐसा नहीं लग रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:00 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:00 PM (IST)
बरसात के कारण देरी से शुरू होगी धान की खरीद, अधिकारियों ने किया मंथन
बरसात के कारण देरी से शुरू होगी धान की खरीद, अधिकारियों ने किया मंथन

जागरण टीम फतेहाबाद :

जिले में बरसात होने के कारण इस बार धान की फसल मंडी में देरी से आएगी। पिछले दिनों मौसम साफ होने के बाद अनुमान लगाया जा रहा था कि सितंबर महीने के अंतिम दिनों में धान की फसल मंडी में आ जाएगी, लेकिन अब ऐसा नहीं लग रहा है। टोहाना खंड में किसान धान की अगेती फसल की रोपाई करते हैं। ऐसे में यहां पर सबसे पहले किसान धान मंडी में लेकर आते हैं लेकिन बरसात के कारण इस बार देरी हो रही है। टोहाना खंड में जाखल, टोहाना कुलां सहित सब मंडियों में किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत न आए इसके लिए विधायक देवेंद्र बबली ने अधिकारियों की बैठक भी ली। सभी अधिकारियों को आदेश दिए है कि मंडी में जो भी कमी है उसे दूर करें।

-------------------------

बिढ़ाईखेड़ा में ली अधिकारियों की बैठक

धान फसल की खरीद की तैयारियों को लेकर विधायक देवेंद्र सिंह बबली ने अपने निवास स्थान गांव बिढ़ाईखेड़ा में मार्केटिग बोर्ड व खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। विधायक ने कहा कि टोहाना, जाखल मंडी, धारसूल इत्यादि खरीद केंद्रों पर धान फसल खरीद की उचित व्यवस्था की जाए। किसान को मंडी में बेचने पर किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आने दी जाए, इसके भी पुख्ता प्रबंध किए जाएं। उन्होंने खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए कि मंडी में फसल खरीद होने के 72 घंटे में किसानों को फसलों का भुगतान कर दिया जाए।

------------------------

साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के आदेश

अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी खरीद केंद्रों व मंडियों में बिजली, स्वच्छ पेयजल और सफाई की समुचित व्यवस्था की जाए। किसानों के लिए बनाए गए शौचालयों की साफ-सफाई की जाए और उनके ठहरने के लिए बनाए गए विश्राम गृहों में भी आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाई जाए। बारिश के मौसम को देखते हुए मंडियों में तिरपाल की अतिरिक्त व्यवस्था रखी जाए, ताकि बारिश में धान की भीगे। मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की फसल ही सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी। किसानों को मंडी में कब फसल लेकर आनी है, इसके लिए कमेटियां किसानों को शेड्यूल अनुसार मोबाइल पर एसएमएस भेजकर जानकारियां देगी। निर्धारित किए गए दिन पर ही चिन्हि्त की गई मंडी में किसानों को फसल लेकर आनी है। बैठक में मार्केट कमेटी सचिव मनोज दहिया, संदीप गर्ग, संदीप लोहान, वेयरहाउस मैनेजर रंगीराम, हैफेड भारत भूषण, फूड इंस्पेक्टर आशीष, एएफएसओ लेखराम, संदीप आदि मौजूद रहे।

---------------------------------

मार्केटिग बोर्ड के अधिकारियों की बैठक ली गई है। बैठक में सभी को आदेश दिया गया है कि मंडी में आने वाले किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत न आए। मंडी में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे। अगर कहीं कोई कमी है तो उसे भी दूर करे।

देवेंद्र सिंह बबली, विधायक, टोहाना।

chat bot
आपका साथी