मंडी में धान की आवक बढ़ी, उठान हो रहा कम, किसान परेशान

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिले में इस समय धान की खरीद तेज हो गई है। लेकिन उठान धीमी ग

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 08:55 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 08:55 PM (IST)
मंडी में धान की आवक बढ़ी, उठान हो रहा कम, किसान परेशान
मंडी में धान की आवक बढ़ी, उठान हो रहा कम, किसान परेशान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिले में इस समय धान की खरीद तेज हो गई है। लेकिन उठान धीमी गति से चल रहा है। यहीं कारण है कि किसान परेशान है। जिले में सबसे अधिक टोहाना व धारसूल मंडी में धान आता है। मंडी में धान की आवक बढ़ने के कारण जिला प्रशासन की सांसे फुल गई है। पिछले दिनों धारसूल में धीमी गति से खरीद होने पर किसानों ने धरना दिया था। यहीं कारण है कि अब अधिकारी मंडी में जाकर निरीक्षण कर रहे है।

शनिवार को टोहाना व धारसूल आदि अनाज मंडी का औचक निरीक्षण किया। धान की खरीद होने उपरांत उठान कार्य में तेजी लाने के लिए उपायुक्त ने ट्रांसपोर्ट व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर उपायुक्त ने अधिकारियों के साथ बैठक कर फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इसके उपरांत उपायुक्त ने अधिकारियों व विभिन्न खरीद एजेंसियों के साथ जाखल, टोहाना, धारसूल सहित जिला की सभी अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में फसल खरीद के उपरांत फसल उठान के कार्य में तेजी और बिजली, पानी, शौचालय, सफाई इत्यादि व्यवस्थाओं बारे निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसान को फसल बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न आएं तथा किसानों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर मौके पर समाधान करें। इस मौके पर उपायुक्त ने किसानों, आढ़तियों, श्रमिकों से भी बातचीत की और कहा कि किसान को फसल बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा धान की फसल की खरीद के लिए सभी प्रबंध पुख्ता किए गए है। किसानों की फसलों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में आने वाले किसानों को किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, जिसके लिए संबंधित अधिकारियों को पहले से आदेश जारी किये गए हैं। प्रत्येक किसान की निजी जिम्मेदारी बनती है कि मंडियों में लाई जाने वाली फसल सूखाकर ही लाई जाएं, ताकि किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 की महामारी के चलते पराली को आग लगाने से गुरेज करना समय की जरूरत है, क्योंकि इसके साथ वातावरण को दूषित होने से बचाया जा सकता है। उन्होंने आढ़तियों, एसोसिएशन प्रधान सहित लेबर व किसानों से बातचीत करते खरीद प्रबंधों को सुचारू ढंग से चलाने के लिए विचार-विमर्श किया। खरीद प्रक्रिया को लेकर अलग-अलग मुद्दों पर समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना व अधिकारियों को पारदर्शी ढंग से खरीद प्रक्रिया के कामों को पूरा करने के आदेश भी जारी किए। उन्होंने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार व प्रशासन द्वारा किसानों की फसल खरीद के उचित प्रबंध किए गए है। इसके अलावा संबंधित विभाग के अधिकारियों की ड्यूटियां भी लगाई गई है। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि किसी भी खरीद केंद्र में जाम इत्यादि की समस्या न हो, इसके भी पुख्ता प्रबंध करें। आमजन को कोई परेशानी न आए, इसके लिए यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए उचित व्यवस्था करें। उपायुक्त ने यह भी कहा कि किसी कारणवश जाम की स्थिति उत्पन्न होती है तो तुरंत उस स्थिति से निपटने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी अपडेट रहें। इस मौके पर एसडीएम चिनार चहल, डीएफएससी विनीत जैन, मार्केट कमेटी सचिव मनोज दहिया आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी