जिले के प्राइवेट अस्पतालों को आदेश, डेंगू व मलेरिया मरीज आशांकित पर स्वास्थ्य विभाग को दे सूचना

जागरण संवाददाता फतेहाबाद कोरोना के बाद अब एकाएक डेंगू ने रफ्तार पकड़ ली है। पिछ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 06:57 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 06:57 AM (IST)
जिले के प्राइवेट अस्पतालों को आदेश, डेंगू व मलेरिया मरीज आशांकित पर स्वास्थ्य विभाग को दे सूचना
जिले के प्राइवेट अस्पतालों को आदेश, डेंगू व मलेरिया मरीज आशांकित पर स्वास्थ्य विभाग को दे सूचना

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

कोरोना के बाद अब एकाएक डेंगू ने रफ्तार पकड़ ली है। पिछले कुछ दिनों से मौसम में बदलाव आ रहा है। यहीं कारण है कि लोग बुखार, जुकाम व खांसी की शिकायत कर रहे है। इसके अलावा डेंगू के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी सचेत हो गया है। पूरे जिले में अभियान शुरू कर दिया है। पहले कोरोना के लिए जागरूकता अभियान चलाया अब डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए अभियान चला रहे है। जिले में अब तक डेंगू के 17 मरीज मिल चुके है। जिसमें 9 लोग फतेहाबाद के तो 8 लोग दूसरे जिलों के है। लेकिन ये लोग जिले में ही रहते है। ऐसे में उनका इलाज भी स्थानीय तौर पर किया जा रहा है। जहां मरीज मिल रहे है वहां पर 50 घरों से सैंपल लिए जा रहे है। करीब 50 से अधिक सैंपल जांच के लिए भेज दिए है। जिनकी रिपोर्ट भी आ जाएगी।

----------------------------

प्राइवेट अस्पतालों को सूचना देने के आदेश

स्वास्थ्य विभाग ने प्राइवेट अस्पताल संचालकों को आदेश दिए है कि अगर डेंगू व मलेरिया आशंकित मरीज मिले तो वो स्वास्थ्य विभाग को सूचना दे। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोरोना संकट में भी लोग प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करवाते रहे लेकिन किसी ने कोई सूचना तक नहीं दी। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग ने सख्त कदम उठाते हुए कहा कि अगर किसी की गड़बड़ी मिली तो कार्रवाई होगी। वहीं डेंगू का टेस्ट करवाने के लिए एक मरीज से 600 से अधिक रुपये लिए जा रहे है जबकि स्वास्थ्य विभाग यह टेस्ट फ्री में करता है।

-------------------------------------------------

जिले में 980 घरों में मिल चुका है डेंगू का लार्वा

जिले में इस समय स्वास्थ्य विभाग सर्वे अभियान चला रहा है। अब तक 980 घरों में डेंगू का लार्वा मिल चुका है। कर्मचारियों की माने तो अब डेंगू का लार्वा सबसे अधिक फ्रीज की ट्रे व पानी की टंकी में मिल रहा है। ऐसे में हर किसी को सप्ताह में एक बार पानी की टंकी की सफाई करनी है। अगर घर के बाहर साफ पानी खड़ा है तो उसके अंदर दवाई डाले। नोटिस के बाद भी पानी साफ नहीं हुआ तो जुर्माना भी लगाया जाएगा।

-----------------------------------------

आंकड़ों में जाने कितने आए है डेंगू के मामले

वर्ष मामले

2015 189

2016 38

2017 419

2018 56

2019 29

2020 17

-------------------------------------------

अब जाने कैसे फैलता है डेंगू

डेंगू बुखार एडीज एजीप्टीआइ मच्छर के काटने से फैलता है। यह मच्छर दिन में काटता है। डेंगू का मच्छर किसी भी जल इकट्ठा करने वाले बर्तन में पैदा हो सकता है। यह स्वच्छ जल में पनपता है। यह मच्छर कूलर, टंकी, गमला, टैंक, छतों पर पड़े टायर, फ्रीज के पीछे लगी ट्रे, गड्ढों में ठहरे पानी व नालियों में जमा पानी में पैदा हो सकता है। ऐसे में अपने यहां आसपास के क्षेत्र में पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए।

-------------------------------

ये है लक्षण

- तीव्र बुखार।

-सिर के अगले हिस्से में तेज दर्द।

-आंख के पिछले भाग में दर्द।

-मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द।

-भूख कम लगना।

-शरीर पर खसरे जैसे दानों का निकलना व लाल चकते बनना।

- उल्टी आना।

---------------------------------------------------------------------------------------

हमारी टीम लगी हुई है। वही जिले में अब तक 17 डेंगू के मरीज मिल चुके है। जिसमें से 9 मरीज अपने जिले के है और 8 मरीज दूसरे जिले के है। लेकिन ये लोग अपने जिले में रह रहे है उनका इलाज किया जा रहा है। एक दिन पूर्व टोहाना में भी दो मरीज मिले है। जिनका इलाज किया जा रहा है। अभी तक एक चिकनगुनिया का मरीज भी मिला है। प्राइवेट अस्पतालों से कहा गया है कि अगर संदिग्ध मरीज मिले तो स्वास्थ्य विभाग को सूचित करे।

डा. विष्णु मित्तल

जिला महामारी अधिकारी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी