कालेजों में ऑनलाइन कागजों की वेरिफिकेशन का काम शुरू

जागरण संवाददाता फतेहाबाद कोरोना संकट के बीच कालेजों में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 07:43 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 07:43 AM (IST)
कालेजों में ऑनलाइन कागजों की वेरिफिकेशन का काम शुरू
कालेजों में ऑनलाइन कागजों की वेरिफिकेशन का काम शुरू

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

कोरोना संकट के बीच कालेजों में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। विद्यार्थियों ने ऑनलाइन फार्म भी अप्लाई कर दिए हैं। अब कालेज प्रबंधक ने पूरी टीम के साथ ऑनलाइन द्वारा ही कागजों की वेरिफिकेशन का काम शुरू कर दिया है। यह पहली बार मौका है जब विद्यार्थियों के बिना ही कागजों की जांच हो रही है। इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए मुख्य प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी मांगी गई थी। ऐसे में कालेज प्रबंधक का कागजों की जांच में कोई दिक्कत नहीं आ रही है। अगर किसी का फार्म गलत या कागज में दिक्कत होगी तो उसे मैसेज या फिर फोन द्वारा सूचना दी जाएगी। लेकिन अब भी तक ऐसा कोई मामला नहीं आया है।

वीरवार रात तक सभी कालेजों में दाखिलों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया बंद हो गई। शुक्रवार सुबह से ही जिले में 9 कालेजों में कागजों की जांच शुरू हो गई है। इस बार आ‌र्ट्स में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों की मारामारी है। ऐसे में सरकारी कालेजों में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थी उत्साहित है। जिले में आ‌र्ट्स की सीटों 3360 है जिसमें से 6656 विद्यार्थियों ने फार्म अप्लाई किया है। एक विद्यार्थी दिन कालेजों में फार्म अप्लाई कर सकता है। ऐसे में जब विद्यार्थी दाखिला लेगा तो अपने आप दूसरे कालेज से सीट खाली हो जाएगी।

-----------------------------------------

इन कालेजों में सबसे अधिक मारामारी

प्राइवेट कालेजों का जिक्र करे तो एमएम कालेज में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों में मारामारी रही है। आ‌र्ट्स की 800 सीटों के लिए 1790 आवदेन आ गए है। यह किसी भी कालेज में सबसे ज्यादा आवेदन है। इस बार राजकीय महिला भोडियाखेड़ा कालेज में आवेदन कम रहा है। आ‌र्ट्स की 400 सीटों में केवल 754 ने ही आवेदन किए है। वहीं बीकॉम में तो 160 सीट पर केवल 118 ही आवेदन आए है। वहींभट्टूकलां के सरकारी कालेज में बीकॉम की 80 सीटों में से केवल 78 आवेदन आए है। इसके अलावा टोहाना के इंदिरा गांधी राजकीय महाविद्यालय में आ‌र्ट्स की 480 सीटों के लिए 1493 आवेदन आए है जो एक रिकॉर्ड है।

------------------------------------------

ये रहेगा शेड्यूल

ऑनलाइन कागजों की जांच : 27 सितंबर

पहली मेरिट लिस्ट : 1 अक्टूबर

फीस जमा : 1 से 5 अक्टूबर

दूसरी मेरिट लिस्ट : 8 अक्टूबर

फीस जमा : 8 से 12 अक्टूबर

----------------------------------------------------------

सभी कालेजों में कागजों की वेरिफिकेशन शुरू हो गई है। इस बार ऑनलाइन ही कागजों की जांच हो रही है। मेरिट लिस्ट देखने के लिए कालेज में आने की जरूरत नहीं है। मोबाइल पर अपने आप मैसेज आ जाएगा। वही फीस भी ऑनलाइन जमा होगा।

प्रो. दिनेश कुमार

नोडल अधिकारी राजकीय महाविद्यालय भट्टूकलां।

chat bot
आपका साथी